तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान | Watermelon Benefits In Hindi

गर्मी के मौसम में हर जगह तरबूज के ढेर दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. तरबूज खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है,  इसलिए इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं तरबूज खाने के फायदे. जब पारा सांतवे आसमान पर हो तो इसको खाने का मजा दोगुना हो जाता है. चलिए जानें Watermelon Benefits And Side Effects In Hindi.

तरबूज एक बहुत ही हल्का फुल्का फल होता है जो की हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. तरबूज खाने का सही समय और तरीका भी हम इसी पोस्ट में जानेंगे,  तरबूज के फायदे लाभ किसी से छुपे हुए नहीं है, इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है. इस लिहाज से ये उन फलों में आता है जो गर्मियों के लिए सर्वोत्तम हैं.

क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिससे कई दिक्कतें हो जाती हैं. आप तरबूज को सीधा काटकर भी खा सकते हैं और चाहें तो इसका जूस बनाकर भी पीया जा सकता है. दोनों ही अवस्थाओं में Watermelon Health Benefits आपको बराबर व् पूरे मिलते हैं.

तरबूज एक ऐसा फल है जो हमें गर्मी से बचा सकता है. जब तापमान बहुत ज्यादा होता है तो हमें ताज़ा तरबूज जरूर खाने चाहिए. तरबूज में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की बात करें तो इसमें लगभग 90% तक तो पानी ही होता है. बाकी बचे 10% की बात की जाए तो इसमें विटामिन A, B6 और विटामिन् C पाए जाते हैं.

यही कारण है की तरबूज खाते ही तुरंत हमें उर्जा मिलती है. यह एक बेहतरीन Energy Drink के रूप में भी आपके काम आ सकता है. इसके अलावा इसमें लगभग 5% तक Sugar और बढ़िया Fibre पाया जाता है. तरबूज में Minerals भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और ये शरीर को तुरंत ठंडक पहुँचने का काम करता है.

Minerals की बात करें तो तरबूज में Calcium, Maignisium, Pottasium, Phosphorus और Iron पाया जाता है. इस लिहाज से यह किसी भी महंगे फल से कम नहीं है. तरबूज के लाभ भी दुसरे फलों का मुकाबला करने में सक्षम हैं. चलिए जानते हैं तरबूज के फायदे और नुकसान.

Watermelon Health Benefits In Hindi – तरबूज खाने के फायदे

चूँकि तरबूज गर्मियों के लिए एक बेमिसाल तोहफा है. तरबूज के नुकसानों के मुकाबले हमें इसके लाभ ज्यादा मिलते हैं. तो सबसे पहले हम जान लेते हैं की तरबूज के स्वास्थ्य लाभ क्या क्या हैं. किस प्रकार और कौन कौन सी बीमारियों से यह हमें बचाता है.

(1) अगर किसी का Blood Pressure High रहता है तो तरबूज उसके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. अगर किसी को भी ये बीमारी है तो ऐसे में जरूरी हो जाता है की वो अपने शरीर में Sodium की मात्रा को Control करे या फिर कम करे.

Health Benefits Of Watermelon In Hindi

ऐसा करने में तरबूज बहुत सहायता करता है क्योंकि इसमें Pottasium और Amino Acids पाए जाते हैं जो की Sodium का स्तर कम कर देते हैं. इस लिहाज से गर्मी में तरबूज खाना तो बनता ही है.

(2) गर्मियों के मौसम में हम सब को Low Energy Levels से दो चार होना पड़ता है. हम हमेशा आलस में रहते हैं और कोई भी काम करने का मन नहीं करता. ऐसे में कई लोग तो Energy देने वाली Allopathic Tablets लेने से भी नहीं चूकते जो की बिलकुल गलत है.

गर्मियों में रोज 1 या 2 गिलास तरबूज का Juice आपको प्राकृतिक तरीके से Energy देगा, जो की किसी भी प्रकार से आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. हो सकता है आपको उर्जा महसूस करने में कुछ वक़्त लग जाए, लेकिन नियमित रूप से तरबूज का सेवन आपकी Enegry बढ़ाएगा जरूर.

(3) ताजा तरबूज खाने के फायदे आपको अपने स्वस्थ दिल के रूप में भी मिलते हैं. बहुत ही पुराने समय से तरबूज का इस्तेमाल दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए किया जाता रहा है. तरबूज में एक ख़ास गुण पाया जाता है, और वो है Cholestrol को कम करना.

जब हमारे शरीर से Bad Cholestrol कम हो जाता है तो दिल के स्वस्थ रहने की संभावना 40% तक बढ़ जाती है. इसलिए जब भी मौका मिले तरबूज खाएं.

(4) अगर आप मोटे हैं यानी आपका वजन ज्यादा है तो तरबूज का सही इस्तेमाल आपका वजन कम कर सकता है. तरबूज में कुछ Carbohydrates पाया जाता है और ढेर सारा पानी. लेकिन तरबूज के इस पानी की ख़ास बात ये है की ये आपको जल्दी भूख नहीं लगने देता. इसके अलावा इसमें किसी भी तरह की कोई Fat नहीं पायी जाती.

मतलब तरबूज खाने से आपको बिलकुल कम Calories मिलती हैं और आपकी भूख भी शांत हो जाती है. अगर 2-3 महीने भी आप Regular तरबूज खायेंगे या इसका जूस पीयेंगे तो ये निश्चित है की आपका वजन काफी कम हो जाएगा.

(5) तरबूज में तनाव और चिंता को कम करने के गुण पाए जाते हैं. इसलिए Doctor भी ऐसे मरीजों को कुछ ख़ास फल खाने के बारे में बोलते हैं जिनमें से एक तरबूज भी है. यह हमारे दिमाग को शांत रखने का काम करता है जिससे तनाव कम होने लगता है.

और भी कई छोटी छोटी बीमारियाँ जैसे सिर दर्द और शरीर का तापमान बढ़ने जैसी दिक्कतें इसके सेवन से दूर होती हैं. बस हमें इस बात का ख्याल रखना होता है की जो तरबूज हम खाएं वो ताज़ा हो.

(6) अब आपको एक ऐसी बात बताते हैं जिस पर शायद आपको विश्वास नहीं होगा. तरबूज पुरुषों की यौन कमजोरी को दूर करने में भी सहायक है. इसके ऊपर की गयी Research में पाया गया है की यह तुरंत प्रभाव के साथ पुरुषों की आंतरिक शक्ति को बढाता है.

अगर आप रोज तरबूज का सेवन कुछ महीनों के लिए करेंगे तो आपको Watermelon Benefits का अहसास जरूर होगा.

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

(7) तरबूज पानी से लबालब होता है इस लिहाज से यह हमारे गुर्दों को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है. तरबूज की तासीर ठंडी होती है जिससे यह मूत्रवर्धक होता है. शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में यह गुर्दों की मदद करता है. पानी की कमी के कारण कई बार गुर्दों की कार्यक्षमता में कमी आ जाती है जिससे तरबूज हमें बचा सकता है.

(8) कई बार गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ने के कारण हमें पेशान करते वक़्त बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है. तरबूज इस बीमारी का रामबाण इलाज़ है. अगर आपको भी ये समस्या हो गयी है तो आप 2-3 दिन तक तरबूज खाएं. आपकी ये समस्या जड़ से ख़त्म हो जायेगी.

(9) जिन लोगों को अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती है उनको हमारी सलाह है की आप रोज 1 गिलास तरबूज का जूस पीयें या फिर सीधा तरबूज खाएं. तरबूज में काफी अच्छी मात्रा में Fibre पाया जाता है जो की आपकी कब्ज़ को ख़त्म करने में आपकी मदद करता है.

(10) तरबूज के फायदे आपकी त्वचा के लिए भी ख़ास होते हैं. इसमें Vitamins और Minerals तो होते ही हैं साथ में एक बहुत ही ख़ास तत्व होता है जिसका नाम लाइकोपीन है. ये त्वचा को चमकदार और जवान बनाये रखने के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होता है.

तो देखा आपने तरबूज कोई बिलकुल ही साधारण सी चीज़ नहीं है इसके भी कई लाभ हैं. गर्मियों में इसका स्वाद लेने से न चूकें. जब भी तरबूज खाएं उसे अच्छी तरह से धोकर ही खाएं और ताज़ा खाएं.

Watermelon Side Effects In Hindi – तरबूज के नुकसान

(1) तरबूज में पोटाशियम की मात्रा ज्यादा होती है, और ज्यादा पोटाशियम हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं होता. इसलिए कभी भी एक ही दिन में ज्यादा तरबूज नहीं खाना चाहिए. इससे दिल से समबन्धित कुछ समस्याएँ हो सकती हैं.

(2) तरबूज में शर्करा पायी जाती है, इसलिए जो लोग Sugar से पीड़ित हैं और इसके लिए इलाज़ ले रहे हैं उनको तरबूज का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. या फिर इसके लिए आप अपने Doctor से परामर्श कर सकते हैं.

(3) ज्यादा तरबूज खाने से कुछ लोगों में सूजन की समस्या पनपने लगती है. ऐसा Water Retention के कारण होता है. तरबूज में बहुत अधिक पानी पाया जाता है जिससे सूजन की समस्या आम है. इसलिए तरबूज का एक Limit में ही इस्तेमाल करें.

(4) हमने आपको ऊपर बताया था की तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है, जो की शरीर में ज्यादा होने पर समस्या उत्पन्न कर देता है. इसकी मात्रा शरीर में बढ़ने पर आपको उल्टी, चक्कर और पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है.

(5) तरबूज का कुछ ज्यादा ही इस्तेमाल करना हमारे गुर्दों के लिए सही नहीं रहता है. इसलिए तरबूज खाते वक़्त हमेशा ध्यान रखें की तरबूज हमें इस तरीके से और इतनी मात्रा में खाना है की हमें इसके फायदे मिलें नुकसान नहीं.

तो ये थे तरबूज खाने के नुकसान जो की कुछ ख़ास नहीं है. यदि हम तरबूज खाने का सही तरीका और समय जान लें तो इनसे आसानी से बचा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं.

तरबूज खाने का सही तरीका और समय

वैसे तो हम स्वाद के लिए कोई भी फल कभी भी खा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है लगभग हर फल को खाने का अपना एक सही समय होता है. किस फल को खाने से कितने अधिक स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे ये फल खाने के समय पर निर्भर करता है.

अगर हम आयुर्वेद की बात करें तो इसमें तरबूज के बारे में बताया गया है की तरबूज कभी भी रात को नहीं खाना चाहिए. रात को तरबूज खाने पर व्यक्ति को पेट से सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं, जैसे पेट दर्द या फिर दस्त लग जाना.

इसलिए तरबूज खाने का सबसे सही समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे का होता है. सूर्यास्त के बाद इसका सेवन ना ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा. अब बात करते हैं तरबूज खाने का तरीका क्या है, तरबूज कैसे खाना चाहिए? तो इसके लिए हम आपको बताना चाहेंगे की आप इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं.

जैसे आप तरबूज को सीधा काटकर खा सकते हैं या फिर इसका जूस भी बनाया जा सकता है, लेकिन आप उस जूस में कुछ और चीज़ें ना मिलाएं. इससे कुछ Side Effects हो सकते हैं. बाकी गर्मी का मौसम है, तरबूज आना शुरू हो गए हैं, जमकर लुत्फ़ उठाइए और तरबूज के फायदे लीजिये.

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