तनाव दूर करने की दवा

तनाव (Tension) दूर करने की दवा | Stress Relief Medicines In Hindi

अगर आप तनाव दूर करने की दवा के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं. Stress Relief Medicines In Hindi लेख में हम आपको कुछ ऐसी Ayurvedic और Homeopathic Tension कम करने की Medicines के बारे में बताएँगे जो आपको बेचैनी और चिंता से मुक्ति दिलाने में काफी कारगर सिद्ध होंगी.

अगर देखा जाए तो तनाव कम करने की Medicines के बारे में वही इंसान Search करता है जो अपनी तरफ से सारे प्रयास कर चुका होता है. अत्यधिक चिंता या तनाव शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से हमें बिलकुल कमजोर करता चला जाता है. यही नहीं तनाव के कारण हमें और भी कई गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं.

थोड़ी बहुत चिंता बेचैनी तो Life में सबको होती हैं. पर अगर ये नासूर बन जाए और आपका पीछा ही ना छोड़े तो Tension को दूर भगाने वाली Medicines की तरफ देखना ही पड़ता है. क्योंकि अगर समय रहते कुछ नहीं किया गया तो यही तनाव आगे चलकर Anxiety और Depression जैसी समस्याओं को जन्म दे देता है.

हालांकि अगर आपका Stress सामान्य से थोडा बहुत ही ज्यादा हैं तो आप इसे अपनी जीवनशैली में थोड़े बदलाव करके दूर कर सकते हैं. जैसे रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठाना, सुबह उठकर Morning Walk पर जाना, सुबह जल्दी से जल्दी Breakfast लेना और अपने खाने से वो चीज़ें निकाल देना जो Unhealthy हैं.

इस तरीके से अपने आप को मनपसंद कार्यों में व्यस्त रखकर, सुव्यवस्थित दिनचर्या अपनाकर और व्यायाम का सहारा लेकर तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है. पर कई बार स्थिति ऐसी हो जाती है की ये सब करने के बावजूद चिंता हमारा पीछा नहीं छोडती. छोटी से छोटी बात पर भी हमें अत्यधिक चिंता होने लगती है.

ये परिस्थिति सामान्य नहीं कही जा सकती. अगर हम लम्बे समय तक इसे Ignore करते रहते हैं तो तनाव के कारण हमें और भी कई रोगों का सामना करना पड़ जाता है. आइये जानते हैं लगातार और अत्यधिक Tension लेने से हमें कौन कौन से रोग हो सकते हैं.

(1) सिर दर्द

(2) बहुत ज्यादा भूख लगना या बिलकुल कम लगना

(3) नींद नहीं आना

(4) वजन का बढ़ते चले जाना

(5) दिल की धड़कन बढ़ जाना

(6) पाचन क्रिया गड़बड़ा जाना

(7) याददाश्त का कमजोर हो जाना

(8) बहुत ज्यादा सोचने की समस्या (Overthinking) हो जाना

(9) Anxiety यानी बहुत ज्यादा भय महसूस करना

(10) अवसाद यानी Depression

ये वो बीमारियाँ हैं जो तनाव के कारण ही जन्म लेती हैं. अगर हमें इन्हें रोकना है या इनसे बचना है तो समय रहते तनाव को दूर करने या ख़त्म करने की दवा लेनी ही होंगी. अन्यथा मामला काबू से बाहर भी जा सकता है.

Best Stress Reducing Medicines In Hindi

हम इस लेख में आपको Allopathic Medicines के बारे में जानकारी नहीं दे रहे हैं. क्योंकि हमारी नज़र में इन दवाओं के Side Effects बहुत ही ज्यादा हैं. ये आपकी एक बीमारी को तो दूर कर देंगी लेकिन साथ ही 4-5 Side Effects भी देंगी.

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाओं के नुकसान ना के बराबर होते हैं. इसलिए हम यहाँ आपको 8 ऐसी सबसे बढ़िया Ayurvedic और Homeopathic दवाओं के बारे में बता रहे हैं जो ना सिर्फ आपकी Tension को जड़ से ख़त्म करेंगी बल्कि आपको कोई अलग से नुकसान भी नहीं होगा.

Best Ayurvedic Stress Relief Medicines In Hindi – तनाव दूर करने की दवा

(1) अश्वगंधारिष्ट – कुछ कंपनियां अश्वगंधा को Liquid Form में तैयार करती हैं जिसे अश्वगंधारिष्ट बोला जाता है. जैसे पतंजलि, डाबर, हिमालया और बैद्यनाथ के अश्वगंधारिष्ट सबसे अच्छे माने जाते हैं. लेकिन इन में से भी Baidyanath Company का Product सबसे Best है.

अश्वगंधा को तनाव दूर करने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधियों में से एक माना जाता है. यह सीधा आपके Nervous System पर असर करता है और आपको शान्ति और सुकून का आभास करवाता है. कहने का मतलब ये है की ये आपकी Nerves को Calm करता है जिससे आपको Tension से छुटकारा मिलता है.

अगर आपको Periodic Tension होती है मतलब दिन में कभी कभार कुछ घंटों के लिए थोड़ा ज्यादा तनाव होता है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छी Tension दूर भगाने की आयुर्वेदिक दवा साबित होगी. आप कम से कम 1 महीने तक लगातार इसका इस्तेमाल करके देखें, आपको जरूर अच्छे परिणाम मिलेंगे.

खुराक (Dose) – दिन में 2 बार सुबह और शाम खाना खाने के आधा घंटे बाद 20 ML अश्वगंधारिष्ट इतने ही पानी में मिलाकर लें.

कीमत – Baidyanath Ashwagandharishta 450 ML –  250 रूपए लगभग

(2) ब्राह्मी वटी – ब्राह्मी आयुर्वेद की एक शानदार Medicine है जो ना सिर्फ आपके मष्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाती है बल्कि आपके दिमाग में चल रहे अनर्गल विचारों को रोकने का काम करती है. जब फालतू की विचारों से आपका पीछा छूट जाता है तो Automattically आपकी Focus करने की शक्ति बढ़ जाती है.

आप किसी भी चीज़ पर अच्छे से Concentrate कर पाते हैं जिसके कारण आप उसे भूलते नहीं हैं. आयुर्वेदिक तरीके से Memory बढाने के लिए भी ये बहुत ही अच्छी दवा है. ये एक Nervine Tonic है जो दिमाग को शांत करने के साथ साथ सभी मानसिक कमजोरियों को दूर करती है.

ये आपको Tablet Form में मिलती है. बहुत सारी Companies इसको तैयार करती हैं, आप पतंजलि या फिर बैद्यनाथ की “Brahmi Vati” इस्तेमाल करके देखें. अगर ब्राह्मी वटी और अश्वगंधारिष्ट दोनों को साथ में इस्तेमाल किया जाए तो Tension को बहुत ही आसानी से कम किया जा सकता है.

खुराक (Dose) – शुरुआत में आप 1 दिन में इसकी 3 Tablets का प्रयोग करके देखें. 1 tablet सुबह खाना खाने के बाद और 2 tablet शाम को खाना खाने के बाद सोने से आधा घंटा पहले. आपको काफी अच्छे results मिलेंगे.

कीमत – 30 Tablets Pack Price – 230 रूपए लगभग

(3) जटामांसी – जटामांसी एक बहुत ही बढ़िया और बेहतरीन परिणाम देने वाली तनाव दूर करने की दवा है. इसका प्रयोग खासकर उन समस्याओं में किया जाता है जो दिमाग से जुडी हुयी हों. मष्तिष्क विकारों पर बहुत ही अच्छे तरीके से काम करती है. ये दवा आपको चूर्ण के रूप में मिलती है.

तनाव दूर करने की दवा

अधिक Stress या चिंता का होना भी हमारे दिमाग का ही एक रोग है, अत: इसमें जटामांसी का प्रयोग करना बहुत फायदेमंद होता है. यह मानसिक थकान को दूर करने के साथ साथ Anxiety और Depression के गुणों को कम करने का काम करती है. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है.

खुराक – 3 से 5 ग्राम चूर्ण प्रतिदिन पानी के साथ (चिकित्सक की सलाह अवश्य लें)

कीमत – 100 Gram Powder Pack की कीमत लगभग 250 से 700 रूपए है. (अलग अलग Companies के अलग अलग Price हैं)

(4) भृंगराज चाय – आयुर्वेद में Stress दूर करने की Medicines में से भृंगराज भी एक है. यह एक प्रकार की चायपत्ती के रूप में मिलती है. इसका सेवन करने से हमारे शरीर में रक्त संचरण सही होता है और दिमाग तक अच्छी मात्रा में Oxygen पहुँच पाती है.

जिसके कारण मष्तिष्क की क्रियाएँ फुर्ती से होने लगती हैं और आप अपने आप को बहुत ही हल्का महसूस करने लगते हैं. यह चाय आपके पूरे शरीर को Detox करने का काम करती है. इस चाय का इस्तेमाल करने से आप पूरे दिन Energetic बने रह सकते हैं, तनाव आपके नज़दीक भी नहीं आएगा.

खुराक – आप दिन में 2 से 3 बार भृंगराज चाय का सेवन कर सकते हैं, इससे आपको काफी फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा.

कीमत – 100 Gram चाय के Packet का Price 180 रूपए के लगभग है.

(5) शंखपुष्पी – शंखपुष्पी मष्तिष्क की ताकत यानी कार्यक्षमता बढाने के लिए एक जोरदार Ayurvedic Medicine है. यह आपके Concentration को बढ़ाती है जिससे आपका ध्यान केवल उस काम में रहता है जो आप कर रहे हैं.

अधिक सोचने के बीमारी के कारण होने वाली मानसिक थकान का इलाज करने के लिए इस दवा को उपयोग करना बेहतर होता है. यह हमारे मष्तिष्क में Dopamine हार्मोन को बढाने का काम करती है जो की Happy Harmone के नाम से जाना जाता है. यही कारण है की इसके उपयोग से Tension दूर भाग जाती है.

खुराक – (चिकित्सक की सलाह्नुसार लें)

कीमत – 450 ML की Bottle लगभग 175 रूपए की है (Dabur Brand)

तो ये थी कुछ बहुत ही बढ़िया और आयुर्वेदिक तनाव कम करने की दवा (Stress Relief Medicines) जो आपको किसी प्रकार का कोई Side Effect नहीं देंगी. आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी Company की Medicines Use करके देख सकते हैं. ये दवाएं वाकई आपका तनाव दूर करने में सहायक सिद्ध होंगी.

Tension को दूर भगाने की सबसे बढ़िया Homeopathic Medicines

(1) Tranquil – ये एक बहुत ही बढ़िया Medicine है जो आपको Tablets के रूप में मिलती है. इसे लगभग 10 प्रकार की Homeopathic दवाओं के मिश्रण से तैयार किया जाता है. ये Stress से निपटने के लिए बहुत ही अच्छी दवा है.

ये ना सिर्फ आपको बेहतर नींद प्रदान करती है बल्कि आपके दिमाग को बिलकुल हल्का बना देती है. अगर आप कुछ ज्यादा ही तनाव से गुजर रहे हैं तो इस दवा का प्रयोग करके जरूर देखें. ये Anxiety और Depression में बहुत ही ज्यादा लाभकारी है जो मानसिक दबाव को कम करती है.

खुराक (Dose) – इस दवा की 3-3 Tablets दिन में 3 बार सुबह, दोपहर और शाम को खाना खाने से आधे घंटे पहले लेनी हैं. ध्यान रहे इन्हें लेने के बाद भी आधे घंटे तक आपको कुछ नहीं खाना है.

कीमत – इसका 25 Gram का Pack लगभग 130 रूपए में मिलता है.

(2) Alfa TS – Homeopathy में ये एक बहुत ही असरदार Tension और तनाव दूर करने की दवा है, वो भी बिना किन्ही Side Effects के. इस दवा को 4 अलग अलग Homeopathic Medicines के संयोजन से तैयार किया जाता है.

Anxiety और Depression में भी ये बहुत ही ज्यादा प्रभावी है. सिर्फ 1 महीने के इस्तेमाल के बाद ही आपको अपने Stress Level में काफी ज्यादा कमी देखने को मिलेगी. ये Medicine आपको Liquid के रूप में मिलती है.

खुराक – इसकी 10 से 20 बूँद दिन में 3 बार आधा कप पानी में मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले लेनी होती हैं.

कीमत – Dr. Willmar Sachwabe India Brand की 30 ML bottle का Price है 110 रूपए

(3) Arsenic Album 30 Ch – अगर तनाव कुछ ज्यादा ही हो और इसकी वजह से कुछ और भी समस्याएँ होने लगें जैसे घबराहट होना, दिल की धडकनें बढ़ना या फिर भ्रम होना वगैरह तो इस दवा का सेवन करना फायदेमंद रहता है.

खुराक – (चिकित्सक की सलाह अनुसार)

कीमत – 30 ML की bottle का Price लगभग 90 से 110 रूपए है.

Note – इस लेख में हमने केवल आपके ज्ञानवर्धन के लिए ये जानकारी दी है. हमारा आपसे आग्रह है की Self Medication बिलकुल ना करें. ये दवाएं Tension Stress को दूर करने में जरूर प्रभावी हैं. पर इनका इस्तेमाल शुरू करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख तनाव दूर करने की दवा – Best Medicines For Reducing Stress In Hindi. जिसमें हमने आपको चिंता (Tension) को दूर भगाने वाली Ayurvedic और Homeopathic Medicines के बारे में जानकारी दी.

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *