Sehat Kaise Banaye

अच्छी सेहत कैसे बनाये | बढ़िया सेहत (Health) बनाने का तरीका

इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की अच्छी Sehat Kaise Banaye. आज हम देखते हैं की लोग इन्टरनेट पर Health के बारे में बहुत कुछ Search कर रहे हैं. जैसे बढ़िया Body या Health बनाने के उपाय वगैरह. तो आज हम इसी पर चर्चा करेंगे और आपको बताएँगे Sehat Banane Ka Tarika जो आपके लिए काफी कारगर रहेगा.

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर आदमी बस एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है. आगे निकलने की इस होड़ में उसे बहुत ज्यादा तनाव झेलना पड़ रहा है. इसी तनाव के चलते वो Mentally और Physically बीमार होता जा रहा है.

ये बात उसे तब समझ में आती है जब Health से सम्बंधित परेशानी गंभीर रूप धारण कर लेती है. तब वो सोचना शुरू करता है की बढ़िया सेहत कैसे बनाये. ऐसा वो इसलिए सोचता है क्योंकि या तो उसे मानसिक शान्ति नहीं मिल रही होती है या फिर कई शारीरिक रोगों से घिर गया होता है.

उसके बाद उसे अहसास होता है की ज़िन्दगी सिर्फ पैसा कमाना नहीं है. कमाए हुए पैसे से आप तभी सुख भोग सकते हैं, जब आप स्वस्थ हों. मानसिक रूप से भी और शारीरिक रूप से भी. इसीलिए कहा जाता है की Health Is Wealth.

अच्छी सेहत बनाने के लिए हमे बस थोडा समय अपने आप को देना होता है. थोड़े से बदलाव हमें करने होते हैं. सबसे पहले हमें ये देखने की जरुरत है की सुबह से शाम तक हमारी Life कैसी है. कैसे गुजारते हैं हम अपना पूरा दिन? एक बार गौर कीजिये आप अपनी दिनचर्या पर.

बस इसी में छुपे हुए हैं Sehat Banane Ke Tarike. आपने सुना होगा की कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है. तो थोड़ी कोशिश तो आपको करनी ही होगी. हम आपको यहाँ कुछ ऐसे Health Banane Ke Upay बताएँगे जिससे आप हमेशा Healthy एंड Happy  रहेंगे.

आप को सुबह से लेकर शाम तक अपनी दिनचर्या में क्या बदलाव करना है, अपनी Lifestyle और आदतों को थोडा बदलकर कैसे स्वस्थ रहना है बस यही हमारी कोशिश है. तो चलिए बढ़ते हैं आगे और बताते हैं की अच्छी सेहत बनाने के लिए करें.

Health Kaise Banaye – Sehat Kaise Banaye

Wake Up Early In The Morning For Good Health

(1) सुबह जल्दी उठें

हमारे दिन की शुरुआत हमारे उठने से होती है. कहा जाता है की जो लोग सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ देते हैं, वो देर से उठने वाले लोगों की तुलना में स्वस्थ पाए जाते हैं. सुबह जल्दी उठाना सीधा हमारी Mental Health से जुड़ा हुआ मुद्दा है. ये हमें मानसिक रूप से मज़बूत बनाता है. सेहत बनाने की शुरुआत यहीं से होती है.

Sehat Banane Ka Tarika

Drink 1 Glass Water Right After Leaving Bed In Morning

(2) उठते ही कम से कम 1 गिलास पानी पीयें

आप सोच रहे होंगे की हम आपसे उठते ही बिना मुंह धोये पानी पीने की क्यों कह रहे हैं. आप को बतादें की पूरी रात सोने के दौरान हमारे मुहं और जीभ पर जो लार पायी जाती है उसमे बहुत ही फायदेमंद Enzymes पाए जाते हैं. जो हमारे लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं. जिनसे हमारी बॉडी ठीक से अपना कार्य करती है.

ऐसे में आपको पाचन क्रिया से सम्बंधित कोई भी समस्या नहीं होती है. दूसरा हम सब ये तो जानते ही हैं हम सब जो कुछ अभी खाते हैं, उन सब में मिलावट के नाम का जहर भरा होता है. इसलिए अगर हर रोज ठीक से शरीर की अन्दर से सफाई नहीं होगी तो वो जहर इकठ्ठा होकर हमें बीमार ही बनाएगा. शरीर की सफाई के लिए खाली पेट पानी पीना जरूरी है.

आपके द्वारा पीया गया ये पानी आपके शरीर से उन विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करेगा जो आपके गुर्दों ने बड़ी मेहनत से छानकर अलग किये हैं. याद रखिये जो व्यक्ति सुबह उठते ही 1 या 2 गिलास पानी पीता है, वो लम्बी आयु प्राप्त करता है.

Walk For 20 Minutes Everyday In Morning

(3) 20 मिनट्स पैदल चलें

अब सिर्फ 20 मिनट की Morning Walk कैसे आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है, ये हम आपको इससे पहले वाली पोस्ट में बता चुके हैं. यहाँ सिर्फ इतना जान लीजिये की Morning Walk आपकी Energy बढ़ाएगी, आलस दूर करेगी, Positivity बढ़ाएगी और आप पूरे दिन खुश रहेंगे.

अगर विश्वास नहीं है तो सिर्फ 1 हफ्ते आप सुबह की सैर करके देख लीजिये, आपको फर्क अपने आप महसूस हो जायेगा और समझ आ जाएगा की अच्छी Sehat Kaise Banaye कैसे बनाये. आपको इन सभी Points पर काम करना ही होगा. तब जाकर आप अपने मकसद में कामयाब हो पाएंगे.

Do Weight Training For 30 Minutes Everyday

(4) 30 मिनट्स Weight Training करें

हो सके तो रोज आधे घंटे के लिए Exercise करें. अगर आप Gym जाते हैं तो बहुत अच्छी बात है, नहीं तो आप घर पे भी व्यायाम कर सकते हैं. Exercise हमारे शरीर को तो मज़बूत बनाती ही है बल्कि हमारे Mental Functions को भी सही करती है.

कसरत करने से हमारे खून का दौरा सही होता है जिससे शरीर का हर हिस्सा ठीक से काम करता है. Exercise करने से हम मानसिक रूप से भी मज़बूत बनते हैं, और हमारा आत्म-विश्वास बढ़ता चला जाता है.

ये बात सच है की हम हर रोज अपने आप को आरामपरस्त बनाते जा रहे हैं, लेकिन जरा दिमाग पर जोर डालिए और सोचिये की भगवान् ने ये शरीर हमें किसलिए दिया है. इसीलिए ताकि हम इससे मेहनत करें और अपना गुजर बसर करें. हमारा शरीर कुछ इस तरह से बनाया गया है की आप इससे मेहनत का काम करवाएंगे तो ये ज्यादा स्वस्थ रहेगा.

Dont Skip Your Breakfast Ever

(5) नाश्ता कभी ना छोडें

अक्सर हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग हैं जो सुबह उठने के बाद 10-11 बजे तक खाना नहीं खाते. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हम दावे के साथ कहते हैं की आपका शरीर दिन-प्रतिदिन कमज़ोर होता चला जायेगा. और एक दिन आप अपने आपको बिलकुल कमज़ोर हालत में पायेंगे.

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये हमारे तीनों भोज़न (Breakfast, Lunch एंड Dinner) में से सबसे महत्वपूर्ण होता है. पूरी रात 8-10 घंटे बिताने के बाद हमारे शरीर को जल्द से जल्द भोजन की जरूरत होती है, जिससे वो Energy Poduce कर सके. और ये तो आपको पता ही है की हमारे शरीर के हर अंग को अपना काम करने के लिए Energy चाहिए.

अगर हम नाश्ता नहीं लेते हैं तो हमारे शरीर के अंग धीरे धीरे कमजोर हो जायेंगे. इसलिए हर रोज ब्रेकफास्ट टाइम पर कीजिये. ध्यान रखें आपका नाश्ता हमेशा Healthy होना चाहिए जिसमे थोडा प्रोटीन जरूर हो. अगर आप बढ़िया सेहत बनाना चाहते हैं तो नाश्ता कभी ना छोड़ें. ये कुछ जरूरी Sehat Banane Ke Tarike हैं, इन्हें जरूर आजमायें.

Health Banane Ke Upay

Dont Eat Junk Foods If You Want To Stay Healthy

(6) जंक फूड्स से बचें

Junk Foods जैसे पिज़्ज़ा,बर्गर,पानी-पूरी, समोसे, कचोरी और चाउमीन. और भी बहुत सारी तली हुयी चीज़ें जो बहुत ही घटिया क्वालिटी के तेल में तली गयी होती हैं. हमारी सेहत को खराब करने में सबसे बड़ा हाथ इनका होता है. ये हमारे पाचन तंत्र का कबाड़ा करके रख देती हैं.

और आपने सुना तो होगा ही की अगर पेट खराब हो तो 100 बीमारियाँ जन्म ले लेती हैं. इसलिए Junk Foods से हमेशा बचने की कोशिश करनी चाहिए. सेहत बनाने की बात तो छोड़ दीजिये अगर ज्यादा तेल और मसाले वाले खाने के लालच में पड़ेंगे तो तरह तरह की बीमारियाँ जकड लेंगी आपको.

आजकल जो तरह तरह की नयी बीमारियाँ हमें चपेट में ले रही हैं उनमें से ज्यादातर बीमारियाँ हमारे बहुत ज्यादा तेल वाली चीज़ें खाने से होती है. हम सब जानते हैं की Fit रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना जरूरी है.

तेल हमारे पाचन तंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है. इस तेल से निपटने के लिए हमारे पाचन तंत्र को अपनी काबिलियत से भी ज्यादा जोर लगाना पड़ता है. इसी चक्कर में पाचन तंत्र हर रोज कमजोर होता चला जाता है और बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं.

Focus On Your Food What You Are Eating

(7) अपने खाने पर ध्यान दें

अब यहाँ आपको 2 चीज़ों पर ध्यान देना है. एक तो आप क्या खा रहे हैं और दूसरा आप कब और कितना खा रहे हैं. खाने का भी तरीका होता है. मान लीजिये आप दिन में ३ बार खाना खाते हैं, लेकिन तीनों बार आप ठूस-ठूस के खाना खाते हैं तो ये गलत है. हमारा कहना है की आप 3 बार की बजाये 5 बार खाएं लेकिन थोडा थोडा करके खाएं.

इससे आपकी Body खाने को सही से पचा पाएगी और आपका पेट भी नहीं निकलेगा. हमेशा जितनी भूख है उससे थोडा कम खाना खायेंगे तो बीमार होने से चांस 50% तक कम हो जाते हैं. अपने खाने में सलाद और सब्जी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें और मौसमी फल भी खाएं.

बहुत ज्यादा मीठे चीज़ों का प्रयोग न करें, अगर करें भी तो बहुत कम मात्रा में करें. हमेशा अपनी भूख थोडा कम खाना वास्तव में अपने शरीर के अंदरूनी Organs को आराम देना है. भूख से कम खाने के फायदे बहुत से होते हैं.

Metabolism High रहता है, पाचन तंत्र पर दबाव नहीं पड़ता और किसी प्रकार की चर्बी शरीर में जमा नहीं होती. इससे आपकी पाचन क्रिया सदैव अच्छी रहेगी और आप स्वस्थ रहेंगे. ये एक ऐसा Health या Sehat Banane Ka Tarika जो ख़ास नहीं लगता लेकिन 100% काम करता हैं.

Change Your Style Of Drinking Water

(8) पानी पीने का तरीका बदलें

आप सोच रहे होंगे पानी पीने का क्या तरीका होता होगा. सेहत बनाने से इसका क्या सम्बन्ध हो सकता है? लेकिन आप को बतादें की पानी पीने के भी कुछ नियम होते हैं. ये सच है की हमें पानी खूब पीना चाहिए क्योंकि हमारे शरीर का 70% भाग पानी ही है. पानी की कमी से हमें कई प्रकार की समस्या हो सकती है.

आपको खाना खाने से कम से कम आधे घंटे पहले पानी पी लेना चाहिए. और खाना खाने के बाद भी कम से कम आधा घंटा पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि पानी हमारी जठराग्नि को शांत कर देता है जिससे हमारा भोजन पचने में मुश्किल होती है. हम देखते हैं की कई लोग रात को सोने से पहले बहुत सारा पानी पी लेते हैं, ये गलत है.

इससे आपकी नींद की Quality प्रभावित होती है. क्योंकि पानी पीने से Brain में ऑक्सीजन की मात्र बढ़ जाती है और आपके दिमाग में विचार आने लगते हैं. मतलब दिमाग चलने लगता है जिससे अच्छी नींद नहीं आ पाती है. तो सोते समय ज्यादा पानी पीने से बचें. .

Never Sleep In Mid-Day For Good Health

(9) दिन में सोने से बचें

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दिन में कभी न सोयें. दिन में सोने से आपका खाना भी सही से नहीं पचेगा और आलस भी रहेगा. दिन में लगातार सोने से हमारा वजन भी बढ़ने लगता है. इसलिए दिन में सोने से बचना चाहिए. सिर्फ Sehat Kaise Banaye सोचते रहने से कुछ नहीं होगा, उसके लिए आपको थोड़े त्याग भी करने होंगे.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप अपनी नींद पूरी ही ना करें. Healthy रहने के लिए पर्याप्त नींद बहुत ही जरूरी है. प्रकृति ने दिन और रात इसीलिए बनाये है ताकि दिन में 12 घंटे अपने काम निपटाने के बाद रात के 12 घंटे शरीर को पूरी तरह से आराम करने का मौका मिले. लेकिन हम अपने सोने के समय को घटाते जा रहे हैं.

10 साल पहले की बातें यदि आपको ध्यान हो तो कहा जाता था की 10 घंटे की नींद आदमी के लिए जरूरी है. फिर आज से 5 साल पहले की बातें याद कीजिये, आपको याद आएगा की 8 से 9 घंटे की नींद तो जरूर लेनी चाहिए कहा जाता था. अब आज के समय को ले लीजिये, आज कहा जाता है की 5 से 6 घंटे तो आदमी को सोना ही चाहिए.

सोचिये कितना कम होता जा रहा है समय हमारी नींद के लिए. ये गलत है हमारा शरीर पूरी तरह से Recover तभी होता है जब हम नींद में होते हैं. नींद कम से कम 8 घंटे की तो जरूर होनी चाहिए.

ऐसा नहीं करने पर आपको कई तरह की मानसिक बीमारियाँ घेर सकती हैं, तनाव बढ़ सकता है और आप खुश रहना भूल सकते हैं. स्वस्थ रहना है तो हर रोज रात को जल्दी सोयें, अपना एक नियम बनालें की चाहे कुछ भी हो जाये मुझे तो 9 बजे सोना ही है. ये काफी असरदार Health Banane Ke Upay हैं.

Stay Busy With Your Hobbies And Favorite Activities

(10) व्यस्त रहने की कोशिश करें

कहते हैं की खाली दिमाग शैतान का घर होता है. खाली रहने से हमारे दिमाग में धीरे धीरे Negativity बढती रहती है. खाली रहने वाले लोग बस कुछ न कुछ खाने की ही सोचते रहते हैं. जिससे शरीर बेडौल हो जाता है. अपना एक लक्ष्य बनाएं, चाहे वो छोटा ही क्यों न हो. और उस पर Focus करें, अच्छे स्वास्थ्य के लिए ऐसा करना जरूरी है.

Sehat Kaise Banaye

How To Make Good Health In Hindi – Sehat Banane Ka Tarika

Keep Distance From Negative People

(1) Negative लोगों को बाय बोलें

हमारे आस-पास बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जो आपको अपनी नेगेटिव बातों से सिर्फ Demotivate ही करते हैं. आप उनके द्वारा कही गयी बातों को सोच-सोचकर ही परेशान रहने लगते हैं. बहुत से लोग इससे डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं. तो हमारी आपको यही सलाह है की आप ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें. अपने Mobile में भी ऐसे लोगों के नंबर ना रखें.

Do Some Charity Works For Happiness

(2) थोडा Charity Work करे

इस पोस्ट में ये एक ऐसा Point है जो बहुत से लोगों को बकवास लग सकता है. लेकिन यकीन मानिए किसी की छोटी सी की हुयी मदद भी आपको इतनी ख़ुशी दे सकती है आपको कोई भी Pschyciatrist अपनी दवाइयों से नहीं दिला सकता है.

हम आपको कोई बड़ा काम करने को नहीं कह रहे हैं. बस जब भी आपको मौका मिले किसी गरीब की थोड़ी मदद कर दीजिये या किसी के काम में हाथ बंटा दीजिये. आपको अन्दर से बहुत ख़ुशी मिलेगी, जो की हमारी Mental Health के लिए जरुरी है.

Stay Away From Alcohol And Smoking

(3) अल्कोहल और स्मोकिंग से बचें

आम तौर पर देखा जाता है की लोग कहते हैं की हम अपना तनाव दूर करने के लिए Smoking करते हैं या Alcohol लेते हैं. लेकिन ये तनाव की समस्या का हल नहीं है. ये दोनों चीज़ें आपकी समस्या को कुछ देर के लिए तो हल कर सकते हैं लेकिन इसके बाद आती है इनके जानलेवा Side Effects की बारी.

जैसे Anxiety, Depression, Cancer और बहुत सारी दिल की बीमारियाँ. जो की आदमी को सिर्फ मौत के रास्ते पर लेकर जाती हैं. इसलिए स्वस्थ रहना है तो इनके इस्तेमाल से बचें या कम से कम इस्तेमाल करें. इन सब को छोड़ने के बाद ही आप सोच पाओगे की अच्छी Sehat Kaise Banaye.

Take A Little Walk After Your Dinner

(4) Dinner के बाद थोडा टहलें

बहुत से लोग होते हैं जो रात को बिस्तर पर ही खाना खाते हैं और वहीँ सो जाते हैं. ये बहुत गलत बात है. आप अपने शरीर को मौका ही नहीं दे रहे हैं भोजन को सही से पचाने का. इससे कई तरह की बीमारियाँ हो जाती हैं जैसे गैस, कब्ज़, अपच और Food poisoning वगैरह.

शाम को खाना खाने के बाद थोडा बहार घूमने जाएँ ताकि आपका शरीर भी अपना काम सही से निपटा सके और फिर आराम कर सके. ये भी आपके लिए Effective Health बनाने के तरीके हैं जो शरीर पर काफी असर डालते हैं.

Stay Away From Allopathic Medicines

(5) अंग्रेजी दवाओं से परेहज– ये हमारी सबसे बड़ी गलती है की हम हर छोटी मोटी Problems के लिए भी Allopathic दवाएं लेने के लिए सदैव तैयार रहते हैं व लेते भी हैं. असल में ये अंग्रेजी दवाएं जिनमें PainKillers भी शामिल हैं, हमें वक़्त से पहले बूढा बना रही हैं.

ये हमारे Blood को दूषित करने का काम करती हैं और शरीर को अन्दर ही अन्दर बहुत कमजोर बना देती हैं. अत: जब कभी भी कोई छोटी मोटी समस्या हो तो कोशिश करें की इन दवाओं से बचें. शरीर को समय दें, हो सकता है कुछ ही समय में वो दिक्कत अपने आप ख़त्म हो जाए. फिर भी अगर समस्या ख़त्म नहीं होती तो आप कोई आयुर्वेदिक दवा लें या फिर घरेलू नुस्खे आजमायें.

यहाँ आपने हमारी पोस्ट Sehat Kaise Banaye – Sehat Banane Ka Tarika पढ़ी. हमें पूरा विश्वाश है की ऊपर जितने भी अच्छी Health Banane Ke Upay आपको बताये गए हैं अगर आप उनको अपनी Life में उतारते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे.

हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Like और Share करना ना भूलें ताकि दूसरों को भी इसका फायदा मिल सके. कुछ भी पूछना हो तो Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *