सेहत बनाने के लिए क्या खाए

सेहत बनाने के लिए क्या खाए | Body बनाने वाले (Foods) आहार

इस लेख में आप जानेंगे की अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाए. अक्सर हम बहुत से ऐसे लड़कों को देखते हैं जो जिम में अच्छा शरीर बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों को Idea नहीं होता की Body बनाने के लिए क्या खाना चाहिए? Muscles बनाने के लिए कैसा आहार (Diet) लेना चाहिए.

यही कारण है की इतने लम्बे समय तक इतनी मेहनत करने के बाद भी उनकी Body नहीं बन पाती है. अच्छी सेहत बनाने के लिए सबसे जरुरी चीज़ जो चाहिए वो है Diet यानी आपका खाना पीना. Exercise का नंबर बात में आता है. यहीं पर बहुत सारे लोग गलती कर जाते हैं.

वो Workout में तो अपना पूरा दम लगा देते हैं. लेकिन Diet के नाम पर कुछ नहीं लेते. हालाँकि वो सोचते जरूर रहते है की अच्छी सेहत या Body बनाने के लिए क्या खाएं मतलब इसके लिए कैसी Diet लें.

दमदार सेहत बनाना या Bodybuilding करना सिर्फ दिन में 2 गिलास दूध पीने से कहीं आगे की चीज़ है. Muscles बनाने के लिए आपको ढेर सारे Nutritions लेने पड़ते है. आपको Healthy खाना होगा और ज्यादा खाना होगा. तब जाकर आप अपने शरीर में परिवर्तन देख पायेंगे.

आपने जिम में बहुत से प्रो बॉडी बिल्डर्स को भी एक्सरसाइज करते देखा होगा. उनका लेवल अलग होता है. वो खाने के साथ साथ बहुत सारे सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं अपने nutritions की पूर्ती करने के लिए. इसके अलावा भी बहुत सारी चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल वो करते हैं. हम ये सब आपको अपनी आने वाली पोस्ट्स में बताएँगे.

अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाए

यहाँ हम इस लेख में उन लोगों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अभी अभी Gym शुरू किया है. या जिनको 2-3 महीने हुए हैं. या फिर ऐसे लोग जो बस घर पर रहते हुए ही अच्छा शरीर बनाना चाहते हैं. एक बात हम Clear कर देना चाहते हैं की बात चाहे अच्छी सेहत बनाने की हो या Body बनाने की.

दोनों चीज़ों के लिए ही आपको Healthy चीज़ें खानी पड़ती हैं. तो यहाँ हम कुछ ऐसे अच्छी सेहत या Body बनाने वाले Foods के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए दोनों तरह से फायदेमंद होंगे. जो लोग Muscles बनाना चाहते हैं उनके लिए भी और जो बिना Exercise किये ही सेहतमंद रहना चाहते हैं उनके लिए भी.

अगर आपकी अच्छी Body बनेगी तो जाहिर सी बात है साथ में आपकी सेहत भी अच्छी ही होगी. इसीलिए हम यहाँ बताने जा रहे हैं की Body बनाने के लिए क्या खाए. आप लोगों को इस बात का पता होना चाहिए की Body बनाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज़ है, वो है Protein.

दुसरे नंबर पर Carbohydrates, तीसरे पर Healthy Fat और चौथे नंबर पर आते हैं Multivitamins. तो ज़ाहिर सी बात है हमें ऐसी चीज़ें खानी होंगी जिनमे Protein की मात्रा ज्यादा हो, और जिनसे हमें थोडा थोड़ा Carbs, Healthy Fat और Vitamins मिलते रहे.

Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye

जो लोग Exercise करने के दौरान उल्टा सीधा कुछ भी खाकर Muscles बनाने की कोशिश करते हैं, वो लोग ये समझ लें की Body बनाने के लिए सिर्फ पेट को भरना काफी नहीं है. आपने जो चीज़ें खायी हैं, उनमे दम होना चाहिए. दम होने का मतलब ये है की वो Healthy होनी चाहिए.

जिसमे कोई न कोई अच्छा Nutrition आपको जरूर मिले. जैसे Protein, Vitamins या Minerals. Body बनाने के लिए सबसे बढ़िया Diet Plan यही होता है की आपको प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खानी होती हैं. चलिए जानते हैं वो कौन कौन सी चीज़ें हैं जो जल्दी तगड़ा शरीर बनाने में हमारी सहायता करती है.

जितनी भी चीज़ें हम आपको यहाँ बताएँगे वो Protein और दुसरे पौषक तत्वों से भरपूर होंगी. अगर Exercise के साथ साथ आपने ये चीज़ें खाना शुरू कर दिया तो यकीन मानिए आपकी Body बहुत ही जल्दी Grow करने लगेगी और आप हमेशा Fit रहेंगे.

Body Banane Ke Liye Kya Khana Chahiye

Eggs Are Full Of Protein

(1) अंडे – जी हाँ दोस्तों, अगर आप अच्छी सेहत बनाना चाहते हैं तो रोज कम से कम 5 अंडे जरूर खाएं, 3 अंडे सुबह और 2 अंडे शाम को. अंडे में भरपूर मात्रा में Protein पाया जाता है, 1 अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा अंडे से हमें विटामिन A, B2, B12, D aur Vitamin E मिलते हैं.

साथ ही Minerals में Iron, Maignisium, Potassium, और Phosphorus मिलते हैं. Bodybuilding में अंडा सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सभी Gym जाने वाले लड़कों के लिए अंडा Protein का सबसे मुख्य और सस्ता स्त्रोत है, जो आसानी से उपलब्ध भी है.

Soyabean Has Highest Quantity Of Protein

(2) सोयाबीन– सोयाबीन के बारे में तो आपने सुना ही होगा. सोयाबीन में बहुत ज्यादा मात्रा में Protein पाया जाता है. हम यहाँ सोयाबीन के दानों के बारे में बात कर रहे है, सब्जी बनाने वाली सोयाबीन के बारे में नहीं. सोयाबीन में लगभग 27% तक प्रोटीन पाया जाता है, जो की बहुत ही ज्यादा है.

Gym करने वाले लोगों के लिए सोयाबीन एक बहुत ही उत्तम और सस्ता स्त्रोत है Protein का. रोज शाम को कम से कम 50 ग्राम सोयाबीन भिगोकर रख दें. सुबह उसका पानी निकालकर सोयाबीन खाइए, आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा. अगर आप रोज ये खाते हैं तो सोचने की जरुरत ही नहीं की सेहत बनाने के लिए क्या खाए.

Banana Is The Thing Who Increases Your Muscles Size

(3) केला–  Body बनाने के लिए केले खाना बहुत जरूरी है. केला हमारे वजन को बढाता है जिससे मसल्स का साइज़ बढ़ता है. केले से हमें विटामिन A, B, और B6 मिलते हैं. और मिनरल्स में calcium, magnesium, Iron, Potassium, niyasin और folic acid मिलते हैं. ये सब बॉडी बनाने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

एक्सरसाइज करने वाले हर लड़के को कम से कम 6 केले रोज खाने चाहिए. 2 सुबह, 2 दोपहर में और 2 केले दिन ढलने से पहले खाने चाहिए. ऐसा करने पर आपको काफी अच्छा Result देखने को मिलेगा.

Milk Is A Complete Nutririons Food

(4) दूध– जब बात आती है व्यायाम करने की तो दूध तुरंत याद आता है. Body बनाने में दूध हमारी बहुत सहायता करता है. दूध में बहुत अच्छी मात्रा में Protein पाया जाता है. एक्सरसाइज करने वाले हर लड़के को दिन में कम से कम 1 से डेढ़ लीटर दूध पीना चाहिए. लेकिन एक साथ नहीं थोडा थोड़ा करके.

Nuts Can Really Help You In Gaining Muscles

(5) Nuts– Body Banane Ke Liye Kya Khaye सवाल का सबसे सही जवाब हैं Nuts का प्रयोग. जिनमे बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली वगैरह आते हैं. इन सब चीज़ों में प्रचुर मात्रा में Protein और Healthy Fat पायी जाती है. हमें रोज थोड़े से nuts का भी प्रयोग करना चाहिए.

जैसे दिन में 10 बादाम की गिरी, 10 काजू और 2-3 अखरोट तो खाने ही चाहिए. मूंगफली में भी बहुत ज्यादा Protein होता है लेकिन इसमें Fat बहुत ज्यादा होती है. इसलिए इनका एक साथ ज्यादा प्रयोग ना करें. दिन में 30 ग्राम से ज्यादा मूंगफली का प्रयोग ना करें.

सेहत बनाने के लिए क्या खाए

Cheese Is Delisious And Protein Rich

(6) पनीर– पनीर में बहुत अधिक मात्रा में Protein पाया जाता है. इसलिए Workout करने वाले लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं. कुछ लोग इसे कच्चा खाते हैं और कुछ इसका इस्तेमाल सब्जी में करते हैं. कच्चे पनीर में Fat की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसे सब्जी में इस्तेमाल करें. प

नीर में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन B12 होता है. इसलिए ये हमारी हड्डियों को भी मज़बूत बनाता है. प्रोटीन को दूध से बनाया जाता है इसलिए इसमें आसानी से पचने वाला Protein ही होता है.

Oats Are Very Light But Effective

(7) ओट्स– Oats में Carbohydrates, Protein, Fibre, Vitamins और Minerals होते हैं. Oats खाने से शरीर में Fatनहीं जमता, खाना बहुत अच्छे से पचता है. Muscles बनाने के लिए बहुत अच्छा Option है. इसमें पाया जाने वाला Fibre उत्तम Quality का होता है जो की पाचन क्रिया हमेशा दुरुस्त रखता है.

Eat Fruits And Vegetables Everyday

(8) फल और सब्जियां– अभी आपने ऊपर पढ़ा की Muscles बनाने के लिए Protein के बाद Vitamins और Minerals भी चाहिए होते हैं. जो की हमें फल और सब्जियों से मिलते हैं. हमें अपने खाने में सब्जी की मात्रा ज्यादा रखनी चाहिए और मौसमी फलों का सेवन भी करते रहना चाहिए. इनसे हमारी Body जल्दी Grow करने लगती है.

Chicken Is The Super Food For Muscle Building

(9) चिकन– अगर आप नहीं समझ पा रहे हैं की अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाए तो चिकन खाना शुरू कीजिये. जी हाँ, अगर आप Non Veg खाते है तो आप हफ्ते में 3-4 बार चिकन खाइए. Chicken में Protein होता है, जो की हमें सुदृढ़ मांसपेशियां बनाने के लिए चाहिए होता है. लेकिन कोशिश करें की आप उबला हुआ चिकन खाएं फ्राइड नहीं.

Fish Can Really Help You In The Making Of Lean Body

(10) फिश – मछली खाने से हमारी Muscles का निर्माण होता है और ये हमारी चर्बी को भी कम करती है. असल में हमें Body बनाने के लिए Mono Saturated Fat की जरुरत होती है, जो की मछली में पायी जाती है. इसमें Omega-3 fatty acid पाए जाते हैं जो की बॉडी के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

Meat Is A Power Packed Food For Body Building

(11) मीट– Meat में बहुतायत मात्रा में Protein होता है, इसलिए Bodybuilding करने वाले लोग इसका जमकर उपयोग करते हैं. आप भी रोज ना सही लेकिन जब भी मौका मिले इसे आजमायें. मीट खाने वालों का शरीर हमेशा मजबूत पाया जाता है, इससे हमारी शक्ति में बहुत बढ़ोतरी होती है.

Pulses Are Great Source Of Protein

(12) दालें– दाल चाहे कोई भी हो, जैसे चने की हो, मूंग की हो या फिर उड़द की. इन सब में काफी अच्छी मात्रा में Protein के साथ साथ दुसरे महत्वपूर्ण पौषक तत्व भी पाए जाते हैं. दाल को अपने आहार में शामिल करके आप आसानी से सेहतमंद बन सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे दाल खानी है तो दोपहर 2 बजे से पहले पहले खाएं, शाम को या रात को नहीं. आयुर्वेद में भी हिदायत दी गयी है की Dinner में दाल नहीं खानी चाहिए, क्योंकि रात में ये अच्छे से पच नहीं पाती है.

Grams Increases Our Physical Power

(13) चने– अगर दमदार सेहत बनाना चाहते हैं तो सुबह के समय में भीगे हुए चने खाना शुरू कीजिये. चना बहुत ही ताकतवर खाद्य पदार्थ है और इसमें Protein, Iron और Multivitamins पाए जाते हैं.

शाम के समय हर रोज 50 ग्राम चने भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट उन्हें खाएं. नियमित रूप से ऐसा करने पर आपकी मांसपेशियां सुदृढ़ होती हैं और आपकी शारीरिक शक्ति में इजाफा होता है.

अगर आप इन चीज़ों में से 3-4 चीज़ों का भी लगातार इस्तेमाल करते हैं तो काफी कम समय में अच्छी Body बना सकते हैं. ना सिर्फ आपका शरीर मजबूत बनेगा बल्कि आपकी सेहत भी अच्छी होगी यानी आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे.

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तो ये थी हमारी पोस्ट अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाए – Body बनाने के लिए क्या खाना चाहिए. आशा करते हैं की Body बनाने वाले Foods की ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा.

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