Running के फायदे

रनिंग करने के 15 जबरदस्त फायदे | Running Benefits In Hindi

Health and Fitness के सफ़र को आगे बढाते हुए इस Running Benefits In Hindi लेख में हम आपको बताने वाले हैं Running के फायदे और स्वास्थ्य लाभ. जी हाँ दौड़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है. अगर आप रोजाना 15 से 20 मिनट के लिए भी दौड़ते हैं तो समझिये आप एक स्वस्थ जीवन की और बढ़ रहे हैं.

हमारा जीवन अब कुछ इस प्रकार का हो गया है की हमें पूरे दिन ज्यादा हिलने डुलने की जरूरत ही नहीं होती. हम बस किसी एक ही जगह या अपने घर में ही पड़े पड़े अपना सारा दिन बिता देते हैं. लगातार इस प्रकार की जीवनशैली से हमें कई समस्याएं हो जाती हैं, जैसे वजन का बढ़ जाना और थोडा सा मेहनत का काम करते ही सांस फूल जाना.

तो इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए एक बेहतरीन तरीका है और वो है Running यानि दौड़. आज का हमारा Topic भी यही है, दौड़ने के फायदे व् स्वास्थ्य लाभ. बहुत से लोग Running शुरू तो करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले वो Running करने के फायदे पता करना चाहते हैं.

तो फिर हम किसलिए हैं? हमारा तो काम ही यही है, लोगों को Health और Fitness की नयी नयी जानकारियाँ प्रदान करना. चलिए जानते हैं की हर रोज सुबह के समय में कुछ देर तक दौड़ना आपको सेहतमंद बनाता है.

Health Benefits Of Running In Hindi – Running के फायदे

(1) Running करने से हमारा Stamina बढ़ता है– दोस्तों आप भले ही काफी दिनों से Gym में या अपने घर पर Exercise कर रहे हों. लेकिन उससे आप अपनी Power बढ़ा सकते हो, Stamina नहीं बढ़ा सकते.

Gym में भारी भारी Weights उठाकर भले ही आप अपनी ताकत को दोगुना करलें, लेकिन Stamina बढ़ाने के लिए आपको Running करनी ही होगी. नहीं तो थोडा सा भागदौड़ वाला काम करते ही आपकी सांस फूल जायेगी.

Health Benefits Of Running In Hindi

(2) पाचन क्रिया सही रहती है– हमारे पाचन तंत्र को भी Running करने के फायदे मिलते हैं. दौड़ लगाने से हमारा पाचन तंत्र मज़बूत होता है, जिसके कारण दिन भर में हम जो भी खाते-पीते हैं वो सही से पच जाता है और पेट साफ़ भी सही से होता है. ये तो आपने सुना ही होगा की पेट सफा तो हर रोग दफा.

(3) दिल को मजबूती मिलती है– दौड़ने के कारण हमारा रक्त संचरण सही से होता है. आपने देखा होगा की जब हम दौड़ते हैं तो हमारा दिल जोर जोर से धडकता है. ये खून की Supply में तेजी आने के कारण होता है.

इसके कारण हमारे दिल को भी जल्दी जल्दी काम करना पड़ता है. इससे दिल की भी Exercise हो जाती है और उसकी कार्यक्षमता बढती है. यही कारण है की रोजाना कुछ देर दौड़ने से हमारा दिल काफी मज़बूत हो जाता है.

(4) वजन घटता है– कुछ लोगों के लिए दौड़ने के फायदे वरदान की तरह साबित होते हैं. जैसे आजकल काफी सारे लोग अपने बढे हुए वजन से बहुत परेशान हैं. उनके लिए ये एक अच्छी खबर है की दौड़ने से आपका वजन Control में आ जाता है.

अगर आप लगातार 3 महीने तक रोज 20 मिनट के लिए भी दौड़ेंगे तो आपको खुद में बहुत ही अच्छा परिवर्तन देखने को मिलेगा. आप अपने आप को बहुत ही हल्का और Active महसूस करेंगे.

(5) हड्डियाँ मज़बूत होती हैं– जब हम दौड़ते हैं तो हमारी हड्डियों पर एक ख़ास तरह का दबाव बनता है. जिस वजह से हमारा शरीर हमारी हड्डियों तक कुछ ख़ास तरह के पौषक तत्व पहुंचाता है.

इस प्रकार हड्डियों का लगातार व्यायाम होने से और साथ ही उन तक पौषक तत्वों के पहुँचने के कारण हमारी हड्डियाँ मज़बूत हो जाती हैं और उनका घनत्व बढ़ता है. जवानी में हमारे द्वारा की गयी Running बुढापे में हमारे काम आती है.

(6) Depression का प्रभाव कम होता है– Depression के मरीजों को रोज सुबह थोडा दौड़ना चाहिए. Doctors भी उनको यही सलाह देते हैं की अपने शरीर को हरकत में रखें, मतलब शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहें.

दौड़ने से हमारे शरीर में कुछ ख़ास तरह के Harmones का स्त्राव बढ़ता है. खासकर हमारे Happy Harmones जैसे Serotonin और Dopamine का स्तर बढ़ता है. ये हारमोंस हमारा Mood सही रखने में सहायक होते हैं जिससे हम खुश रहते हैं.

(7) चर्बी तेजी से ख़त्म होती है– हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्से होते हैं जिनके ऊपर जमी चर्बी लाख कोशिश करने के बाद भी नहीं हटती. तो ऐसे में Running से बेहतर उपाय हो ही नहीं सकता. ध्यान रखें शरीर के जिस हिस्से की चर्बी कोई भी Exercise नहीं ख़त्म कर सकती, उसे Running ही वहां से हटा सकती है.

(8) Immunity बढती है– ये बात जगजाहिर है की दौड़ने से हमारा Immune System मज़बूत होता है. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और हम बहुत सी बीमारियों से बचे रहते हैं. इससे हमारे बीमार होने के Chances बहुत कम हो जाते हैं और हम स्वस्थ रहते हैं.

(9) दिमागी रूप से मज़बूत बनाती है– Running करना हमारी अच्छी Mental Health के लिए भी बहुत अहम् है. नियमित रूप से कुछ देर दौड़ने से हम मानसिक रूप से मज़बूत बनते है.

जैसा की हमने ऊपर बताया, दौड़ते वक़्त हमारे शरीर में कुछ ऐसे Harmones का Production बढ़ता है जो दिमाग की अच्छी Health के लिए बहुत जरूरी है. लगातार ऐसा करते रहने से हम मानसिक रूप से काफी मज़बूत होकर उभरते हैं.

(10) हमारी सहनशक्ति बढती है– Running के फायदे एक नहीं, अनेक हैं. जिसमें हमारी सहनशक्ति का बढ़ना भी शामिल है. आजकल लोगों में सहनशक्ति की बहुत कमी है. वो आलस भरी जीवनशैली के कारण ही है.

Running के फायदे

लोग थोडा सा दुःख या परेशानी होते ही आत्महत्या जैसे कठोर कदम उठाने से भी नहीं चूकते. लोगों के दिमाग में चल रही Negative Thoughts उनकी Toughness को कम कर देती हैं. रनिंग शुरू करके आप आसानी से अपनी सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं.

(11) नींद अच्छी आती है– जो लोग रोज थोडा दौड़ते हैं उनको हमेशा अच्छी नींद आती है. आजकल नींद की समस्या से हर तीसरा आदमी जूझ रहा है. नींद अच्छी ना आने पर पूरा दिन दिमाग भारी भारी रहता है. इस समस्या को Running शुरू करके हल कीजिये. कुछ ही दिन में आपको काफी अच्छा Result देखने को मिलेगा.

(12) तनाव कम होता है– दौड़ने के फायदों में हमारा आखिरी Point है तनाव का. आजकल लोग ऐसी भागदौड़ भरी ज़िन्दगी जी रहे हैं की दिमाग को समय ही नहीं मिल पा रहा है आराम करने का.

ऐसा होने पर दिमागी तनाव बहुत बढ़ जाता है. इसे Running के जरिये ठीक किया जा सकता है. रनिंग से आपका दिमागी तनाव काफी हद तक कम हो जाएगा.

(13) बुरे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है – Bad Cholestrol हमारे हृदय के लिए अच्छा नहीं होता है. Heart Attack आने का सबसे बड़ा कारण यही होता है. लेकिन राहत की बात ये हैं सुबह के समय Running करके हम काफी हद तक इसे Control में रख सकते हैं.

(14) शरीर रहता है फिट – Fit रहने के लिए आजकल लोग क्या कुछ नहीं करते. भारी भारी Fees देकर Gym Join करते हैं या Fitness Classes में Enter होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की नियमित रूप से दौड़ना आपको पूरी तरह से Fit बना सकता है.

फिट रहने के लिए आपको भारी भारी Weights उठाने की जरुरत नहीं है. Running करने से आपका Warm Up, Streching और Stamina Increasing सब कुछ हो जाता है.

(15) Anti – Aging का काम – नियमित रूप से दौड़ना आप पर बढती उम्र के प्रभाव को कम करने का काम करता है. जो लोग सप्ताह में 4 दिन भी दौड़ लेते हैं वो अन्य लोगों की तुलना में 40% तक ज्यादा स्वस्थ और Fit पाए जाते हैं.

ऊपर आपने Running करने के फायदे पढ़े, लेकिन ये मत सोचिये की इसके बस यही Benefits हैं. अगर सारी बातों का जिक्र करने बैठ जाते तो ये पोस्ट बहुत लम्बी हो जाती. इसीलिए हमने सभी फायदों में से मुख्य 12 फायदे आपके लिए चुने हैं और उनके बारे में आपको बताया है.

ये तो आप समझ ही गए हैं की हमें Running क्यों करनी चाहिए, लेकिन इसके साथ एक और चीज़ जुडी है, और वो है सावधानी. कुछ ऐसी बातें हैं जिनका हमें दौड़ते समय हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

Running करते वक़्त बरतें ये सावधानियां

(a) Running करते समय ध्यान रखने वाली बातों में सबसे पहली बात ये है की रनिंग कभी भी चप्पलों में ना करें. दौड़ने के लिए आप ऐसे जूते खरीदें जो वजन में बिलकुल हलके हों और जिनमे पैर Comfortable रहे.

(b) Running कभी भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ना करें. जैसे बहुत से लोग सड़कों पर दौड़ते हैं जहाँ Vehicles भी आते जाते रहते हैं. रनिंग के लिए कोई ख़ास जगह चुनें. इससे आपको दौड़ते वक़्त किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

(c) तीसरी बात दौड़ते वक़्त कभी भी अपनी Pocket में Purse, Mobile या कोई अन्य सामान ना रखें. दौड़ते वक़्त इनको सँभालने के चक्कर में हमारी Form ख़राब होती है. ऐसा होने पर Running के फायदे आपको सही से नहीं मिल पायेंगे.

(d) अगर आप शरीर के किसी हिस्से दर्द महसूस कर रहे हैं तो दौड़ना आपके लिए सही नहीं रहेगा. दौड़ने के लिए पहले बिलकुल स्वस्थ रहना जरुरी है. इसके अलावा अगर कोई दिल का मरीज़ है तो उसे भी दौड़ने से पहले अपने Doctor से सलाह लेनी चाहिए.

(e) कभी भी ऐसी जगह पर दौड़ने का फैसला ना करें, जहाँ की सतह बहुत ही ज्यादा कठोर हो, या फिर जहाँ फिसलने के Chance ज्यादा हों. हलकी घास वाली खुली जगह पर दौड़ना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

(f) आखिरी और जरूरी बात. कभी भी कान में Earphone लगाकर ना दौड़ें. हमने शहरों में होने वाली बहुत सी ऐसी दुर्घटनाओं के बारे में सुना है जिसमे दौड़ने वाले की मौत तक हो गयी. Earphone लगाने के बाद आपको किसी गाड़ी की आवाज़ सही से सुनाई नहीं देती और हमेशा दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है. तो ऐसा कभी ना करें.

ये भी पढ़ें –

तो ये था हमारा लेख Running के फायदे –  Running Benefits In Hindi. उम्मीद है रोज सुबह थोडा दौड़ने के फायदे क्या क्या हैं, आप समझ ही गए होंगे. तो पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा.

कुछ भी पूछने या बताने के लिए Comment Box में Comment करें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *