Pet Kam Karne Ke Upay

Pet Kam Karne Ke Upay | पेट कम करने का आसान तरीका

हज़ारों लोग रोजाना इन्टरनेट पर Pet Kam Karne Ke Upay खोजते हैं. थोडा बहुत पेट की चर्बी तो ठीक है पर जब तोंद कुछ ज्यादा ही बाहर आ जाती है तो लोगों को फ़िक्र होने लगती है की अब अपना Pet Kam Kaise Kare. वो चाहते हैं की उन्हें कोई ऐसा Pet Kam Karne Ka Tarika या Exercise मिल जाए जिससे वाकई पेट कम हो जाए.

आप सब जानते ही हैं की आजकल की Lifestyle के चलते बढ़ा हुआ पेट बहुत सारे लोगों के लिए मुसीबत मत बन गया है. लोग अपने बढे हुए पेट से काफी परेशान हैं. ये देखने में तो बुरा लगता ही है, और भी बहुत सारी दिक्कतें हो जाती हैं. जैसे कपडे सही ना लगना, सांस फूलना और पूरी तरह से बेडौल दिखना.

इसलिए अब पेट की चर्बी कम करने के उपाय और तरीके ढूंढना जरूरी हो गया है. आजकल 10 में से 5 या 6 लोगों का पेट बाहर निकला हुआ ही पाया जाता है. इसका मुख्य कारण हमारी ढीली दिनचर्या होती है. जिस तरीके की ज़िन्दगी हम जी रहे हैं, उससे पेट का निकलना तो बनता भी है, ये आम बात है.

इस समय ज्यादातर लोगों की दिनचर्या में शारीरिक मेहनत जैसी कोई चीज़ नहीं है. ये एक सबसे बड़ा कारण है पेट बाहर आने का. वैसे तो और भी बहुत से ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से हमारी तोंद दिखने लगती है. अपना पेट कैसे कम करे, एक ऐसा सवाल बन चुका है जो हर दुसरे तीसरे आदमी की जुबान पर है.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो पेट कम करने Exercise या Yoga करना शुरू कर देते हैं. जैसे Crunches और Leg Raise वगैरह. लेकिन सीधा व्यायाम करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि आपको कमर दर्द की दिक्कत होना भी शुरू हो जायेगी.

Direct पेट कम करने के व्यायाम शुरू कर देना इस समस्या का हल नहीं है. इससे आपका पेट कम नहीं होगा. सबसे पहले हमें शरीर की संरचना को समझना होगा, शरीर में Fat Distribution की Process को समझना होगा. ये हमारा दुर्भाग्य ही है की जब हम Fat वाली चीज़ें खा रहे होते हैं तो वो Fat सबसे पहले हमारे पेट पर ही जमा होता है.

उसके बाद शरीर के दुसरे हिस्सों में जैसे Arms, Thighs, Cheeks, Chest, Mouth और Buttocks पर. लेकिन जब हम Fat को कम करना शुरू करते हैं तो पेट की चर्बी सबसे आखिर में उतरना शुरू होती है. इसलिए ये थोडा मुश्किल काम बन जाता है.

Pet Kam Karne Ka Tarika

लेकिन घबराइए मत, यहाँ हम आपको कुछ ऐसे Pet Kam Karne Ke Upay बताएँगे जो की Naturally आपके पेट को अन्दर करने का काम बखूबी करेंगे. यहाँ पर आपको ये तो पता चल गया की सीधा व्यायाम शुरू कर देने से पेट कम नहीं होता है. अब आप कहेंगे तो फिर पेट कम कैसे होगा? फिर कौनसा तरीका है पेट की चर्बी घटाने का?

तो यहाँ आप ये समझ लीजिये की आपका पेट आपके Exercise करने से नहीं, बल्कि आपके खाने की चीज़ों, खाने के तरीके और दिनचर्या में बदलाव लाने से कम होगा. एक्सरसाइज से तो Abs बनाये जाते हैं. सोचिये अगर किसी की तोंद बाहर निकली हुयी है और वो 200-250 Crunches रोज कर रहा है, तो क्या उसका पेट कम होगा?

बिलकुल नहीं होगा, क्योंकि पेट कम करने के लिए अपनी Overall Fat को कम करना होगा. तब जाकर आपको अपने पेट में फर्क महसूस होना शुरू होगा. अगर आप ये सोच रहे हैं की आपकी Biceps तो मोटी-मोटी रहें, और पेट बिलकुल कम हो जाए, तो ऐसा बिलकुल नहीं होगा.

Body का अपना एक उसूल होता है. वो सभी Body Parts से बराबर अनुपात में Fat Burn करती है. अब क्योंकि पेट पर सबसे ज्यादा Fat जमा होती है, इसलिए वो सबसे Last में जाकर कम हो पाती है.

तो पहले अपने पूरे शरीर की चर्बी को कम करने की कोशिश कीजिये. अपने वजन को कम करने पर Focus करें. जब आपका Weight आपकी Height के अनुसार Normal आ जायेगा तो उसके बाद आपको पेट की चर्बी हटाने पर काम शुरू करना होता है.

इस लेख में हम आपको वो Tips और Points बताएँगे जिनको Follow करके आप आसानी से अपना पेट कम करने में कामयाब हो जाओगे. इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई दवा लेने की जरुरत नहीं होगी.

हम पूरे विश्वास के साथ कहते हैं की अगर यहाँ बताये गए Tips पर आपने 2 महीने भी अमल कर लिया तो आप अपना पेट काफी हद तक कम करने में कामयाब हो जाओगे. आपको दुबारा किसी से ये पूछने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी की अपना Pet Kaise Kam Kare.

तो चलिए लेख को ज्यादा लम्बा ना करते हुए अब उन Points की और बढ़ते हैं, और आपको बताते हैं की पेट कम करने के लिए क्या करें. आज से ही अपना Mindset ऐसा बना लीजिये की हमें पेट को कम करना ही है. बस लग जाइये इन Belly Fat को कम करने वाले Tips को Follow करने में. कुछ ही दिन में आपको शानदार Result देखने को मिलेगा.

Pet Kam Karne Ka Tarika – Pet Kam Karne Ke Upay

(1) सबसे पहले आपको अपने खाने पर ध्यान देना है, की आप पूरे दिन में क्या-क्या खा रहे हैं. आपको ऐसी चीज़ें बंद करनी होंगी जिनमे तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. Oily चीज़ें लगातार खाते रहने से आपके शरीर में बहुत ज्यादा Fat जमा हो जाती है. हर रोज Fried Food खाना बंद करें. नहीं तो सप्ताह में बस 1-2 बार खाएं और थोडा खाएं.

(2) उसके बाद नंबर आता है मीठी चीज़ों का, कुछ लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं. मीठे से हमें बहुत ज्यादा Calories मिलती हैं जो की शारीरिक मेहनत के अभाव में Fat के रूप में जमा होती रहती हैं. अगर पूरी तरह से मीठे को बंद नहीं कर सकते तो थोडा मीठा खाएं. इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

(3) बहुत से ऐसे लोग हैं जो पानी बहुत ही कम पीते हैं, और सर्दियों में तो लगभग ना के बराबर पीते हैं. इसीलिए सर्दियों में पेट पर सबसे ज्यादा Fat जमा होती है. आपको पानी की मात्रा बढानी होगी. सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीजिये, ऐसा करने से पूरा दिन आपका Metabolism High रहेगा जो Fat को जमा नहीं होने देगा.

(4) सबको पता है की तेज़ चलने से या दौड़ने से हमारे पूरे शरीर की चर्बी कम होती है. तो अगर आप सोच में पड़े रहते हैं की अपना Pet Kam Kaise Kare तो पड़े मत रहिये दौड़ शुरू कीजिये ना. अगर किसी को दौड़ने में तकलीफ होती हो तो आप तेज़ तेज़ चलें. इससे भी आपको बहुत फायदा होगा. जब पूरे शरीर की चर्बी कम होगी तो पेट भी कम होगा.

(5) अब सुनिए हमारी बात ध्यान से. अगर आपको पेट कम करना है तो रात को अच्छी और पूरी नींद लें. आप कहेंगे की इससे पेट कम होने का क्या सम्बन्ध है? तो आपको बता दें की जब हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो हमारे मष्तिष्क में Stress Harmones जैसे Cortisol वगैरह का उत्पादन बढ़ जाता है.

ये Harmones हमारे शरीर में Fat Distribution का काम रोक देते हैं, जिससे चर्बी का सही अनुपात में वितरण ना होकर वो सिर्फ पेट पर ही जमा होने लगती है. इसलिए रोज समय से सोयें और कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

(6) कुछ लोग पेट कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं. आपको ऐसा हरगिज़ नहीं करना है. इससे पेट तो कम होता ही नहीं है बल्कि शरीर में कमजोरी आ जाती है. आपको खाना छोड़ना नहीं, बस थोड़ी कटौती करनी है. अगर आप 1 समय पर 4 चपाती खाते हैं तो उसकी जगह 3 चपाती खाइए.

हर बार ऐसा ही करें. इससे कमजोरी भी नहीं आएगी और आपका Calories Intake भी कम हो जाएगा. अब दूसरा तरीका आपको ये बदलना है की मान लीजिये आप दिन में 3 बार खाना खाते हैं, और हर बार 4 चपाती लेते हैं. यानी आपकी कुल चपाती हो गयी 12.

अब आपको करना ये है की ये 12 चपाती 3 बार में नहीं बल्कि 5 बार में करके खानी हैं. कभी 2 और कभी 3 करके. इस तरीके से आपके शरीर में Fat जमा होना बंद हो जाती है. पाचन क्रिया लगातार अच्छी बनी रहती है.

Pet Kam Karne Ke Upay

(7) एक और बात पर आपको जरूर ध्यान देना है की खाने को हमेशा अच्छी तरह से चबाकर खाना चाहिए. जितना ज्यादा अच्छी तरह से चबा हुआ खाना शरीर में जायेगा वो उतना ही जल्दी और अच्छे से पचेगा. तो फिर चर्बी के रूप में जमा होने का Chance ही नहीं बचता. ये Pet Kam Karne Ke Upay वाकई बहुत ज्यादा फर्क डालते हैं.

(8) बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपना ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं. ये भी एक बहुत बड़ा कारण है पेट बाहर निकलने का. जब भी आप Rest लेना चाहें, आप चारपाई या Bed पर लेट लें, कुर्सी पर ना बैठे. अगर आप दिन में 4-5 घंटे कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं तो ये बंद करें.

कुर्सी पर बैठे रहने से पेट बहुत जल्दी बाहर निकलता है. कुछ लोगों की तो मजबूरी होती है, क्योंकि उनका Job  ही ऐसा होता है की उन्हें लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठना होता है. तो ऐसे लोगों को ये कोशिश करनी चाहिए की 10-12 मिनट लगातार कुर्सी पर बैठने के बाद 1-2 मिनट के लिए खड़े होकर कुर्सी के आस-पास ही टहल लें.

(9) हमारे घर में, रसोई में या आस-पास की दुकानों में हमें बहुत सी ऐसी चीज़ें मिल जायेंगी जो पेट कम करने में हमारी मदद कर सकती हैं. जैसे निम्बू, शहद, गुड़ और ग्रीन टी वगैरह. हमें इन चीज़ों का इस्तेमाल भी शुरू करना चाहियें ताकि पेट कम होने की रफ़्तार ज्यादा हो जाये.

आप आधे कटे हुए निम्बू का रस और 1 छोटी चम्मच शहद गुनगुने पानी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीयें. इसके बाद आप दिन में 2 से 3 कप Green Tea पी सकते हैं खाना खाने के बाद. Green Tea एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक Tonic है जो पेट कम करने में हमारी सहायता करती है.

(10) अब जानिये Alcohol की कारिस्तानी. जी हाँ, अगर आप रोज Alcohol इस्तेमाल करते हैं तो आप कभी भी अपना पेट कम नहीं कर पाओगे. एक तो अल्कोहल खुद हमें बहुत ज्यादा Calories देता है, ऊपर से हम पीने के बाद खाना भी ठूस-ठूसकर खाते हैं. तो सोचिये आप कितनी Calories Consume कर लेते होंगे?

तो फिर आपका पेट कैसे कम हो पायेगा? ऊपर से फिर हमारा Liver भी सही से काम नहीं करता, और बेचारे Lever की हालत पतली हो जाती है. वो हाथ खड़े कर देता है. फिर वो पूरी की पूरी Calories पेट पर Fat के रूप में ही जमा होती रहती हैं. अगर पेट कम करना है तो Alcohol बिलकुल बंद या फिर बिलकुल कम कर दीजिये.

(11) Exercise बनेगी सोने पे सुहागा. जी हाँ, व्यायाम आपके लिए सबसे बढ़िया Pet Kam Karne Ka Tarika साबित हो सकता है. लेकिन उसके लिए आपको Exercise के साथ साथ ऊपर बताये गए Points पर भी अमल करना होगा. अगर पेट कम करना चाहते हैं तो आज ही Exercise करना शुरू करें.

अपने पेट को कम करने के लिए सुबह के समय कम से कम 45 मिनट Exercise (Weight Training) जरूर करें. Exercise आपकी पहले से Fat के रूप में जमा हुयी Calories को Burn करती है. जिससे पेट की चर्बी अपने आप घटने लगती लगती है.

जल्दी से जल्दी पेट कम करने के लिए क्या करें – Pet Kam Kaise Kare

(1) अगर आप कम से कम समय में अपना पेट कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में फलों को शामिल करना होगा. आपको हर रोज वो फल खाने होंगे जिनमें Sugar की मात्रा कम होती है यानी जो फल कम मीठे होते हैं.

शोध में ये बात सामने आ चुकी है की फलों में मिलने वाला Fibre भोजन को तीव्र गति से पचाने और चर्बी को जमा होने से रोकने में काफी मददगार है. इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए की रोज कोई ना कोई ऐसा फल जरूर खाएं.

(2) अगर आप सोच रहे हैं की अपने पेट की चर्बी कैसे कम करे, तो आज से ही सुबह खाली पेट कुछ मात्रा में Nuts खाना शुरू करें. Nuts जैसे काजू, अखरोट और बादाम हमारे Weight को Control में रखने का काम करते हैं.

इसका सबसे बड़ा कारण ये है की ये हमारी भूख को कम कर देते हैं. अगर आप खाना खाने से पहले थोड़े Nuts का प्रयोग करें तो ये आपके Calorie Intake को काफी हद तक कम कर देते हैं. क्योंकि इन्हें खाने के बाद आप ज्यादा नहीं खा पाते हैं या यूँ कह लीजिये की आपकी इच्छा ही नहीं होती. इसके अलावा इनमें भी काफी अच्छी मात्रा में Fibre होता है.

(3) अगर आपको दूध पीना पसंद है तो कुछ दिन अपनी इच्छा को रोकें. क्योंकि दूध में भी काफी ज्यादा Fat पाया जाता है. ऐसे में जब तक आप दूध पीते रहेंगे तब तक आपके लिए पेट को कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा. अगर आप इसे छोड़ नहीं सकते तो कम से कम इतना तो जरूर करें की हमेशा Fat Free Milk ही पीयें.

(4) एक बहुत ही आसान और घरेलू Pet Kam Karne Ka Tarika ये भी है की आप अपनी Diet से Carbs को 70% तक कम कर दीजिये. ज्यादा मात्रा में लिए Carbohydrates हमेशा चर्बी के रूप में ही जमा होता है इसलिए इसे जरूर कम करें.

लेकिन आपको भूखा नहीं रहना है और ना ही खाना कम करना है. आप जितना खाते हैं खाएं लेकिन Normal वाली Diet की जगह High Protein Foods का इस्तेमाल करें. ऐसी चीज़ें जिनसे Protein ज्यादा मिले और Carbs कम. जैसे मसूर की दाल, पालक की सब्जी, फूल गोभी की सब्जी, एवोकाडो, चिया, टोफू, सोयामिल्क और नट्स वगैरह.

आपके शरीर को काम करने के लिए जो उर्जा चाहिए वो उसे Protein से बनाने दें. इसमें पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी होती है जिससे ज्यादा Calories Burn होती हैं. ऊपर से बिना पचे हुए Carbs जो चर्बी के रूप में जमा होते थे, वो चर्बी भी अब नहीं जमा होगी.

(5) तोंद को कम करना है तो नमक का प्रयोग भी कम करें. जी हाँ नमक में Sodium होता है और यही सोडियम Water Retention को अंजाम देता है जिससे हमारा पेट बहुत ज्यादा फूला फूला रहता है.

पेट के इस तरह फूले रहने से उस पर पेट के लिए की जाने वाली Exercises का असर नहीं होता है या बहुत ही कम होता है. इसलिए जब तक आपका पेट Control में नहीं आ जाता तब तक नमक उतना ही खाएं जिससे बस काम चल जाए. फल, सलाद, और कच्ची सब्जियां हमेशा बिना नमक के ही खाएं.

(6) अगर आप पेट कम करने के घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो हर बार खाना खाने के बाद 1 गिलास छाछ जरूर पीयें. लेकिन उस छाछ में आपको थोडा काला नमक और अजवायन जरूर मिलानी है. इस तरह से छाछ पीने से आपकी पाचन क्रिया सही होगी और हर बार खाना बहुत ही तेजी से और आसानी से पचेगा.

(7) पेट की चर्बी कम करने के लिए आप सौंफ वाला पानी पी सकते हैं. 1 गिलास पानी में सौंफ डालकर उसे उबालें और फिर उसे चाय की तरह धीरे धीरे पीयें. 2-3 महीने तक रोज सुबह 1 गिलास सौंफ वाला पानी पीयें, कुछ ही दिन में आपको अपने वजन और पेट दिनों में फर्क नज़र आएगा.

(8) अगर पाचन सम्बन्धी समस्यों के चलते आपका खाना सही से नहीं पचता और पेट भी अच्छी तरह से साफ नहीं होता तो तोंद को कम करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में हमें सबसे पहले अपनी पाचन क्रिया को सुधारना होता है.

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो आप आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण की सहायता ले सकते हैं. आप रोज सुबह गरम पानी में 1 छोटी चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर पीयें. ये आपकी आँतों को अच्छी तरह से साफ़ करने का काम करेगा और आपकी पाचन क्रिया पटरी पर लौट आएगी. उसके बाद आप वजन नियंत्रण में रहना शुरू हो जाएगा.

व्यायाम करके पेट कम कैसे करे – Pet कम करने की Exercise

ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखकर आप 3 से 4 महीने में ही अपना पेट काफी हद तक कम कर सकते हो. लेकिन व्यायाम तो व्यायाम है जो और ज्यादा जल्दी Results Provide करने के लिए मशहूर हैं. तो चलिते जानते हैं की हमें पेट कम करने के लिए कौन कौन सी Exercises या योगासन (Yoga) करना चाहिए.

(1) Plank Exercise – पेट को Flat करने के लिए ये एक बेहतरीन Exercise है. जैसा की आप नीचे तस्वीर में देख पा रहे हैं की आपने अपनी दोनों कोहनियाँ नीचे टिकानी हैं और अपने पैरों के पंजो उठाना है. अब अपने शरीर को सीधा ऊपर की और उठा लीजिये.

Plank Exercise For Reducing Belly Fat

जितनी देर ऊपर वाली अवस्था में रह सकते हैं रहिये. इस Exercise को सुबह सुबह खाली पेट कम से कम 3-4 बार अवश्य करें. Plank Exercise का पूरा प्रभाव हमारे पेट पर पड़ता है जिसके कारण ये बहुत ही प्रभावशाली व्यायाम है.

(2) Cycling – रोज 20 Minute के लिए Cycling करना भी बेहतरीन पेट कम करने के तरीकों में से एक है. अगर आपके पास साइकिल है तो सुबह सुबह खाली पेट Medium गति से साइकिल चलायें. इससे कुछ ही दिन में आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

अगर आपके पास Cycle नहीं भी है तो कोई बात नहीं. आप अपने Bed पर बिलकुल सीधा लेट जाइए और अपने हाथों को अपने सर के नीचे दबा लीजिये. अब आपको अपने दोनों पैरों को उठाकर हवा में कुछ इस तरह से घुमाना है जैसे आप साईकल के पैडल मार रहे हों. ये एक्सरसाइज रोज सुबह 3 बार जरूर करें, चाहे सिर्फ 2-2 मिनट के लिए ही करें.

(3) Jogging – जॉगिंग पेट कम करने की Best Exercise है. Jogging का मतलब है ना तो बहुत ही तेज दौड़ना और ना ही धीरे धीरे चलना. इस एक्सरसाइज में आपको बहुत ही तेज तेज चलना होता है. या आप ऐसा कह सकते हैं की बहुत धीरे दौड़ना है.

रोज सुबह Jogging करने से आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा और आप ज्यादा Calories भी Burn कर पाएंगे. अगर खाने पीने का पूरा ध्यान रखते हुए साथ में हर रोज Jogging भी की जाए तो कुछ ही दिन में बेहतरीन परिणाम मिल जाते हैं. दुनिया जानती है की Jogging सबसे अच्छे Pet Kam Karne Ke Upay में से एक है.

(4) सीढियां चढ़ना उतरना– अगर ना तो आप बाहर जाना चाहते हैं और ना ही आपसे ऐसी Exercises होती हैं तो आप हर रोज अपने घर पर ही सुबह सुबह 50 बार सीढियां चढ़े और उतरें. इतना करना भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इससे सिर्फ आपकी Thighs Tone होंगी बल्कि आपका वजन नियंत्रित होगा.

(5) रस्सी कूदना – अगर आपका Weight बहुत ज्यादा नहीं है पर आप पेट को बिलकुल Flat करना चाहते हैं तो रस्सी कूदना यानि Skipping शुरू करें. शुरू शुरू में हो सकता है की शायद आपसे सही से ना हो पाए या थोड़ी देर हो पाए. पर धीरे धीरे आपको इसका अभ्यास हो जाएगा. ये पेट की चर्बी दूर करने के लिए एक बेहतरीन व्यायाम है.

ये कुछ ऐसी Exercises थी जो आसान भी है और काफी असरदार भी. ऊपर बताई गयी सारी बातों पर अमल करने के साथ साथ ये व्यायाम नियमित रूप से करने पर आपको शानदार परिणाम देखने को मिलेंगे. चलिए अब आपको पेट कम करने के लिए कुछ योगासन बताते हैं.

पेट कम करने के लिए कौनसे योगासन करें – Pet Kam Karne Ke Liye Yoga

(1) नौकासन – जैसा की आप नीचे तस्वीर देख पा रहे हैं आपको सबसे पहले नीचे समतल जगह पर बैठना है. उसके अपने पैरों को सीधा रखकर थोडा ऊपर ही और लेकर आना है और अपनी कमर को थोडा पीछे करना है.

यानी आपको अपने शरीर को V Shape यानी नौका के आकर में लाना है. आपके दोनों हाथ आपके पंजो की तरफ बिलकुल सीधे रहने चाहियें. कम से कम 30 सेकंड तक इसी अवस्था (नौका अवस्था) में रहें.

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga

उसके बाद धीरे धीरे सांस छोड़ते हुए जमीन पर बिलकुल सीधा लेट जाएँ. उसके बाद फिर से सांस अन्दर लेते हुए धीरे धीरे नौका अवस्था में आ जाएँ और 30 सेकंड बाद फिर से सीधा लेट जाएँ. ये प्रक्रिया आपको 4-5 बार दोहरानी है. ये पेट करने के लिए बहुत ही अच्छा योगासन है.

(2) सेतुबंध योगासन – अगर आप सोच रहे हैं की योग करके पेट की चर्बी कैसे घटायें तो सेतुबाध योगासन करना सबसे बढ़िया विकल्प है. हालांकि इसे करना काफी मुश्किल है और कई लोग तो शायद इसे कई दिन तक सही से कर भी ना पायें. पर ये मान लीजिये की सेतुबंध योगासन आपके पेट को बहुत ही जल्दी कम करता है.

पेट की चर्बी कैसे कम करे

जैसा की आप Picture में देख रहे हैं आपकी उसी मुद्रा में कम से कम 1-1 मिनट तक तो रहना ही है. आप हर रोज सुबह के समय में ये योगासन कम से कम 4 बार अवश्य करें. इससे आपकी कमर के चारों तरफ जमा चर्बी और पेट के बिलकुल सामने जमी चर्बी बहुत ही जल्दी कम होती है.

(3) त्रिकोणासन – ये योगासन करने के लिए सबसे पहले किसी समतल जगह पर सीधे खड़े हो जाएँ. अब अपने पैरों को कम से कम 2 फुट चौड़ा फैला लें. अपने दाए हाथ को ऊपर बिलकुल सीधा रखते हुते कान से सटा लें.

अब आपको धीरे धीरे अपनी कमर को बायीं और झुकाना है और बायाँ हाथ नीचे की तरफ बाएं पैर से सटा रहना चाहिए. जितना ज्यादा कमर को Side में झुका सकते हैं झुकाएं और कुछ सेकंड्स रूककर ऊपर की और सीधा खड़े हो जाएँ.

योग से पेट कम करे

अब आपको बिलकुल Same प्रक्रिया को अपनाते हुए अपनी कमर को दांयी और झुकाना है और कुछ सेकंड बाद ऊपर आ जाना है. ये प्रक्रिया आपको कई बार दोहरानी है. त्रिकोणासन करने से आपको पेट के दांयी और बांयी तरफ जमी चर्बी तेजी से कम होती है. ऊपर तस्वीर में देखकर आप ये योग सीख सकते हैं.

(4) पवनमुक्तासन – इस योगा को करते वक़्त आपके पेट पर काफी असर पड़ता है. इसके लिए सबसे पहले सीधा लेट जाएँ और तस्वीर में दिखाई गयी मुद्रा को धारण करने के कोशिश करें. अपने पैरों को मोड़कर घुटनों को मुहं की तरफ लेकर आइये और दोनों आँखों पर लगाने की कोशिश कीजिये.

Pet Kam Kaise Kare

अब कुछ देर तक आपको इसी अवस्था में रहना है उसके बाद सीधा लेट जाना है. बस इसी तरह से इस प्रक्रिया को 7-8 बार रोज दोहरा लीजिये. ये Bloating दूर करने और पेट कम करने के लिए बहुत ही अच्छा योगासन है.

इस योगासन को करने से आपके पेट में इकट्ठी होने वाली हवा दबाव के कारण बाहर निकल जाती है और आपका पेट हमेशा फूला फूला सा नज़र नहीं आता. इस योगासन में आप दोनों घुटनों को इकठ्ठा भी अपनी आँखों की तरफ लेकर आ सकते हैं और आप चाहें तो एक एक करके भी दोनों पैरों को ला सकते हैं.

ये भी पढ़ें –

तो यहाँ आपने हमारी पोस्ट Pet Kam Karne Ke Upay- Pet Kam Karne Ka Tarika पढ़ी. उम्मीद है जिस तरह की जानकारी हमने इसमें दी है की Diet, Exercise और अपनी दिनचर्या में बदलाव करके अपना Pet Kam Kaise Kare वो आपको काफी पसंद आई होगी.

तो फिर पोस्ट को Like और Share जरूर करें ताकि दूसरों लोगों तक भी ये बेहतरीन जानकारी पहुँच सके. अगर आपका कोई सवाल है तो नीचे Comment Box में Comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *