निम्बू पानी पीने के फायदे

निम्बू पानी पीने के 10 बड़े फायदे | Lemon Water Benefits In Hindi

इस लेख में आप जानेंगे ताज़ा निम्बू पानी पीने के फायदे जो की गर्मियों के लिहाज से तो बेहतरीन हैं. हम सब को पता है की पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है. गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में अगर हम दिन में 2-3 बार Lemon Water पीते हैं तो इससे हमें काफी अच्छे अच्छे Health Benefits मिल सकते हैं.

ना तो निम्बू पानी बनाने के लिए हमें ज्यादा कुछ करना होता है और ना ही इसके लिए बहुत ज्यादा चीज़ों की आवश्यकता होती है. बस 1 गिलास ठंडा पानी लीजिये और उसमे आधा कटा हुआ निम्बू निचौड़ लीजिये, उसके बाद थोडा नमक डाल लीजिये. अगर आप उसे मीठा बनाना चाहते हैं तो थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं.

बस हो गयी तैयार आपके लिए गर्मियों की सबसे बेहतरीन Drink. आजकल विदेशी Cold Drinks का दौर चल रहा है जो की हमारे स्वास्थ्य के साथ सबसे बड़ा खिलवाड़ करते हैं. जब भी हमें प्यास लगती है हम इन कोल्ड ड्रिंक्स की तरफ भागते हैं.

या जब भी हमारे यहाँ कोई मेहमान आता है तो उनका स्वागत भी हम इन्हीं Cold Drinks के साथ करते हैं. मतलब हमें बस मौका चाहिए किसी भी तरह से इनको पीने का. ये हमारे लिए बाद में बहुत ही घातक सिद्ध होती हैं.

जो भी लोग आज शिकंजी यानी निम्बू पानी के फायदे जानने आये हैं उनको पहले हम ये बतादें की ये Cold Drinks निम्बू की सिकंजी के आगे कहीं नहीं ठहरती.  इनके ऐसे ऐसे नुकसान हैं की ये हमारे शरीर को बिलकुल कचरा बनाकर रख देती हैं.

हो सकता है की ये एक बार आपका कलेजा तर करदें, लेकिन उसके बाद इनके Side Effects की फेहरिस्त लम्बी है. इसलिए अगर स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इनसे तौबा कर लीजिये. हमारे पास इनके विकल्प के रूप में एक ख़ास चीज़ मौजूद है, और वो है निम्बू.

जी हाँ आयुर्वेद में बताया गया है की निम्बू पानी 100 से ज्यादा छोटे मोटे रोगों की काट करने में सक्षम है. निम्बू पानी पीने से आपको बेहतरीन पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है. जैसे Vitamin A, B Complex, Vitamin C, Calcium, Maignisium, Pottasium, Iron और Fibre आदि. जो की हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही जरूरी होते हैं.

आप खुद ही सोचिये क्या इतने सारे पौषक तत्व आपको विदेशी Cold Drinks से मिलते हैं? बिलकुल नहीं, बल्कि इनमे से एक भी नहीं मिलता. बल्कि ये तो निरंतर हमारे शरीर को खराब करती चली जाती हैं. तो चलिए यहाँ जानते हैं की निम्बू पानी पीने से आपको कौन कौन से लाभ मिलते हैं.

गर्मी के मौसम में निम्बू पानी पीने के फायदे

नीबू पानी एक बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक पेय है. हमने आज तक नहीं सुना की किसी को निम्बू शिकंजी पीने से किसी तरह का कोई नुकसान हुआ हो. ना ही कहीं इसका कोई सबूत मौजूद है. यही कारण है की निम्बू पानी के नुकसान बहुत कम हैं.

Health Benefits Of Lemon Water In Hindi

हाँ कई बार निम्बू का ज्यादा ही इस्तेमाल आपके लिए कुछ परेशानियां पैदा कर देता है. वो ही हम पोस्ट के अंत में जानेंगे, लेकिन सब से पहले जानते हैं Health Benefits Of Lemon Water. जिन्हें जानकर आप भी निम्बू पानी पीना जरूर शुरू कर देंगे.

(1) लम्बे समय तक प्यास को शांत करता है– नीबू पानी का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की ये आपकी प्यास को अन्दर से शांत करता है. आप कभी भी प्यास लगने के बाद Cold Drink पीकर देख लीजिये, ये 5 मिनट के लिए तो आपकी प्यास बुझा देंगी लेकिन उसके बाद पेट में जैसे आग ही लगा देती हैं.

लेकिन निम्बू पानी पीने से ऐसा नहीं होता और लम्बे समय तक आपको प्यास नहीं लगती. इसके इस्तेमाल से हम पेट फूलने की समस्या से बचे रह सकते हैं. क्योंकि ना तो ये गैस बनाता है और ना ही बार बार प्यास का अहसास करवाकर पानी पीने को मजबूर करता है.

(2) शरीर की अन्दर से सफाई– निम्बू हमारे शरीर की अन्दर से सफाई करने के लिए प्रचलित है. हमारे शरीर में धीरे धीरे करके बहुत सारे विषाक्त पदार्थ जमा होते रहते हैं जो हमारा स्वास्थ्य अचानक बिगाड़ सकते हैं.

लेकिन निम्बू पानी पीने से इनकी सफाई होती रहती है और निम्बू इनको बाहर का रास्ता दिखाता रहता है. हम सब जानते हैं की शरीर का अन्दर से साफ़ होना कितना जरूरी है.

(3) वजन नियंत्रित करता है– अगर आपका बढ़ा हुआ वजन आपकी परेशानी बनकर खड़ा हुआ है तो इसमें भी निम्बू पानी आपकी मदद कर सकता है. आपने बहुत बार सुना होगा या टी-वी Ad में देखा होगा की निम्बू चिकनाई का सबसे बड़ा दुश्मन होता है.

इसलिए यह हमारे शरीर में चर्बी के रूप में जमी हुयी चिकनाई को भी हटाने में आपकी बहुत मदद करता है. अत: वजन घटाना हो तो रोज निम्बू पानी पीयें. लेकिन उसमें चीनी डालने से बचें.

(4) प्रतिरोधक क्षमता बढाता है– निम्बू में कई ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं. उन ख़ास तत्वों में से एक है Vitamin C. जो की हमारे शरीर में चुस्ती स्फ्रूर्ति बनाये रखने में अहम् भूमिका निभाता है.

ध्यान देने वाली बात ये है की हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने में Vitamin C का बहुत ही बड़ा योगदान होता है, अत: इसका स्तर बनाये रखने के लिए निम्बू पानी जरूर पीयें.

(5) उर्जा प्रदान करता है– बाज़ार में आपको बहुत सी ऐसी घटिया घटिया Energy Drinks देखने को मिल जाती होंगी जो की बड़े बड़े दावे करती हैं और बहुत ही महँगी होती हैं. आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते की इन्हें बनाने के लिए कैसी कैसी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है.

आप सब लोग ध्यान से सुन लीजिये की निम्बू पानी से बेहतर, स्वास्थ्यवर्धक और प्राकृतिक पेय पदार्थ आपको कहीं और से नहीं मिल सकता. इनके दावों में ना उलझें, निम्बू पानी आपको बिलकुल Natural तरीके से उर्जा प्रदान करता है.

निम्बू पानी पीने के फायदे

(6) पथरी बाहर करने में सहायक– निम्बू पानी की तासीर ठंडी होती है जिस कारण ये मूत्रवर्धक होता है. जिन लोगों को किसी कारण से मूत्र मार्ग में अवरोध की यानी पथरी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है उनके लिए निम्बू पानी उत्तम पेय पदार्थ है.

बहुत ज्यादा Chances होते हैं की ये आपकी पथरी को पिघला कर थोडा थोडा करके बाहर निकाल दे. इसलिए ऐसी विकट स्थिति में भी निम्बू पानी पीने के फायदे आपके काम आ जाते हैं.

(7) त्वचा के लिए ख़ास पोषण– जैसा की हम बता चुके हैं की निम्बू में Vitamin C तो पाया ही जाता है जो की त्वचा को जवान बनाये रखने के लिए जरूरी है. इसके अलावा निम्बू में Anti Oxidents भी पाए जाते हैं तो Skin को नुकसान पहुँचाने वाले तत्वों से लड़ते हैं और त्वचा को सुरक्षित रखते हैं.

याद रहे की हमारी Skin को हमेशा चमकते दमकते और स्वस्थ रहने के लिए त्वचा में नमी बने रहना बेहद जरूरी होता है जो की निम्बू पानी बनाये रखता है.

(8) Metabolism बढाता है– अगर आप सुबह खाली पेट 1 गिलास निम्बू पानी थोडा सा शहद मिलकर पी लें तो Metabolism बढ़ाने का इससे अच्छा उपाय आपको कहीं और से नहीं मिल सकता.

Metabolism Rate बढ़ जाने पर आपके शरीर में कहीं भी अनावश्यक चर्बी जमा नहीं होती. अगर आप निम्बू पानी में थोडा सा शहद भी मिला लेते हैं तो Lemon Water Benefits दोगुने हो जाते हैं.

(9) लीवर के लिए लाभदायक– आपने कभी ना कभी Toxic Lever के बारे में जरूर सुना होगा. जब लीवर बहुत सारे विषाक्त पदार्थों की चपेट में आ जाता है तो लीवर की कार्यक्षमता बहुत कम हो जाती है.

गर्मीयों में हर रोज 1 या 2 गिलास निम्बू पानी पीने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. निम्बू सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर करके हमारे Lever में एक नयी जान फूंकता है.

(10) Hangover ख़त्म करने में सहायक– जब भी कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब का सेवन कर लेता है तो सुबह उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे सर दर्द, बेचैनी, उल्टी और जी घबराने जैसी समस्याएं हो जाती है जिसे Hangover बोला जाता है.

अगर आपके साथ भी ये समस्या हो जाती है तो आप दिन में कम से कम 3-4 गिलास निम्बू पानी जरूर पीयें. इससे आपको जरूर राहत मिलेगी. तो देखा आपने नियमित रूप से ताज़ा निम्बू पानी पीने के फायदे कितने जबरदस्त हैं.

कुछ लोग हैं जो जानना चाहते हैं की निम्बू पानी के नुकसान क्या क्या होते हैं. तो ऊपर हमने आपको बताया था की इसके कोई नुकसान नहीं हैं, बस कभी कभार निम्बू का अत्यधिक इस्तेमाल करने के कारण कुछ छोटे मोटे Side Effects हो सकते हैं. चलिए वो भी जान लेते हैं.

Lemon Water Side Effects In Hindi

जब हम अधिक मात्रा में निम्बू या निम्बू पानी का सेवन करते हैं तो ये हमारे शरीर में पहले से मौजूद Acid की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ा देता है जिससे कई प्रकार की समस्याएं जन्म ले लेती है. अत: इसका सेवन करते समय ध्यान रखें की कभी भी अति पार न हो.

हम सब जानते हैं की निम्बू खट्टा होता है और खट्टी चीज़ों का ज्यादा सेवन करने से सांस की दुर्गन्ध की समस्या शुरू हो जाती है. साथ ही हमारे दांत भी कमजोर और सेंसेटिव हो सकते हैं. इसलिए लिमिट में इसका इस्तेमाल करे. कई बार ज्यादा निम्बू पानी पीने की वजह से आपको सर दर्द की समस्या हो सकती है.

इसलिए कभी भी एक साथ इसका ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए. इनके अलावा कोई और निम्बू पानी यानी शिकंजी के नुकसान नहीं हैं. हम तो यही कहेंगे की निम्बू की शिकंजी एक बेहतरीन पेय है. गर्मियों में तो इसका इस्तेमाल आपको करना ही करना चाहिए. ये आपकी शरीर की गर्मी को बाहर निकालने का सबसे बढ़िया उपाय है.

इन्हें भी पढ़ें –

तो ये थी हमारी पोस्ट निम्बू पानी पीने के फायदे – Drinking Lemon Water Benefits In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *