Kismis Ke Fayde

भिगोई हुयी किशमिश खाने के फायदे | Raisin Health Benefits In Hindi

आप सब ने कभी ना कभी मिठास से भरी किशमिश जरूर खायी होगी. आज की हमारी पोस्ट Raisin Health Benefits In Hindi में आप जानेंगे स्वाद में बेहतरीन और पौषक तत्वों से भरपूर Kismis Ke Fayde. किशमिश को अगर भिगोकर खाया जाए तो इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ जाते हैं और Side Effects बिलकुल शुन्य हो जाते हैं.

एक छोटी सी चीज़ हमारी सेहत को अच्छा रखने के लिए इतना बड़ा योगदान दे सकती है आपको विश्वास नहीं होगा. लेकिन जब आप किसमिस खाने के फायदे और इससे प्राप्त होने वाले सभी तरह के स्वास्थ्य लाभ जान लेंगे तो आपको भी यकीन हो जाएगा.

किशमिश में बेहतरीन स्वास्थ्य गुण पाए जाते हैं, क्योंकि ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. इसमें शरीर के लिए जरूरी तत्व जैसे Potassium, Mainisium, Calcium, Iron और Fibre वगैरह बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसका स्वाद तो लाजवाब होता ही है.

किशमिश भिगोकर (Soaked Raisins) खाने के फायदे

आप इसे किसी भी खाद्य पदार्थ जैसे हलवा और खीर आदि में प्रयोग करेंगे तो ये उनका स्वाद भी दोगुना कर देती है. Health Experts के अनुसार भिगोई हुयी (Soaked) Raisins खाने के Health Benefits सूखी किशमिश से कहीं ज्यादा है. सूखी किशमिश ज्यादा मात्रा में खाने पर आपको थोड़े बहुत नुकसान पहुंचा सकती है.

पर भिगोई हुयी किशमिश आपको सिर्फ स्वास्थ्य लाभ ही प्रदान करती है. किशमिश की तासीर गर्म होती है, इसलिए बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करने से डरते हैं. उनके मन में बस एक चीज़ बैठी हुयी है की किशमिश उनके शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा कर देगी.

लेकिन आपको बतादें की किशमिश ज्यादा गर्मी तभी पैदा करती है जब आप पूरे दिन कुछ और नहीं खाते, या फिर बहुत कम खाते हैं. लेकिन फिर भी आपको सूखी किशमिश का ज्यादा इस्तेमाल कम से कम गर्मी के मौसम में नहीं करना चाहिए.

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनकि तासीर बहुत गर्म होती है, लेकिन यदि आप उनको कुछ घंटों के लिए भिगोकर रख दें तो उनकी तासीर बदल जाती है. किशमिश भी उन्ही में से एक है. आप शाम को 10-20 किशमिश भिगोकर रख दें और सुबह उनको खाएं. फिर देखिये आपको कितने जबरदस्त Kismis Ke Fayde मिलते हैं.

महिलायें खासकर इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से डरती हैं, और वो अपनी युवावस्था की और अग्रसर बेटियों को भी किशमिश खाने से रोकती हैं. इसका एक अलग कारण हैं, छोटी उम्र की लड़कियों में सूखी किशमिश का ज्यादा इस्तेमाल करने से कुछ शरीरिक परिवर्तन जल्दी होने लगते हैं जो की महिलायें नहीं चाहती.

लेकिन अगर आपकी बच्ची किशमिश खाना चाहती है तो आप उन्हें भिगोई हुयी किसमिस दे सकते हैं. कई लोगों के मन में ये विचार भी आता है की किशमिश आखिर बनती कैसे है. तो आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, असल में किशमिश सूखे हुए अंगूर ही होते हैं.

Kismis Ke Fayde

बस सूखने के बाद उसके गुणों में कुछ परिवर्तन आ जाता है और वो ज्यादा लाभकारी हो जाती हैं. चलिए अब देर नहीं करेंगे, आपको बताते हैं भिगोकर किशमिश खाने से कौन कौन से स्वास्थ्य मिलते हैं.

Health Benefits Of Soaked Raisin In Hindi – Kismis Ke Fayde

(1) खून की कमी करे दूर– बहुत सारे लोगों में खासकर महिलाओं में हिमोग्लोबिन का स्तर काफी लो पाया जाता है. ऐसा उनमें खून की कमी के कारण होता है, ऐसे में उनको भिगोई हुयी किसमिस जरूर खानी चाहिए.

क्योंकि इनमें भरपूर Iron होता है और ये खून की मात्रा कम नहीं होने देती. एनीमिया से बचना चाहते हैं तो हफ्ते में 3 बार शाम को 10 किशमिश भिगोकर रखें, और सुबह खाएं.

(2) हड्डियाँ बनायें मजबूत– आप चाहे युवा हैं या फिर वृद्ध, किशमिश आपकी हड्डियों की मजबूती बनाये रखने में बहुत सहायता कर सकती हैं. अगर आप नियमित रूप से भीगी हुयी किशमिश खाते हैं तो ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं.

इनमें Calcium की कोई कमी नहीं होती. जिन लोगों में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियाँ कमजोर और जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है.

(3) Low Blood Pressure में लाभदायक– बहुत से लोगों में लो ब्लड प्रेशर की समस्या पायी जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर से ज्यादा खतरनाक होता है. अगर बी.पी ज्यादा लो हो जाए तो इसमें आदमी की मौत भी हो सकती है. तो जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है, उनको रोज शाम को कम से कम 10 किशमिश पानी में भिगोकर रखनी चाहिए.

सुबह के समय में उनको वो किशमिश भी खानी हैं और वो पानी भी पीना है जिसमें किशमिश भिगोई थी. इस तरीके को अपनाने से Raisins Health Benefits आपको बहुत अच्छे मिलते हैं और धीरे धीरे आपका Blood Pressure सामान्य होने लगता है.

(4) स्वस्थ Lever और Kidney– रोज कुछ दिन तक भिगोकर किशमिश खाने से आपका Lever और गुर्दे दोनों बिलकुल स्वस्थ हो जाते हैं. ये दोनों हमारे खून को साफ़ बनाने का काम करते हैं, लेकिन किशमिश में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं तो इन दोनों की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

(5) मुहं की बदबू से छुटकारा– कई लोगों में सांस की दुर्गन्ध होने की समस्या पायी जाती है जिससे उन्हें कई बार शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है. ऐसे में उन्हें अपने दांत और मुहं अच्छे से साफ़ तो करना ही चाहिए लेकिन साथ में भीगी हुयी किशमिश भी खानी चाहिए.

इसमें Anti Becterial गुण पाए जाते हैं जो सांसों की दुर्गन्ध को कम करते हैं. Kismis Ke Fayde आपको दुर्गन्ध से जल्दी छुटकारा दिलाएंगे.

(6) बेहतर पाचन क्रिया- रोज सुबह कुछ दाने भीगी हुयी किशमिश के खायेंगे तो आपकी पाचन क्रिया सदा बेहतर बनी रहेगी. ये हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ाती हैं और फाइबर प्रचुर मात्रा में होने के कारण हमारा खाना आसानी से पचता है. इसके साथ साथ आपका पेट भी बहुत अच्छी तरह से साफ़ होगा.

(7) Energy का बेहतरीन स्त्रोत– नियमित रूप से इनका सेवन करने पर आपमें एक अलग ही परिवर्तन आता है और वो है एनर्जी बढ़ने का. किशमिश अपने आप में एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है. रोज सुबह भिगोई हुयी किशमिश खाने के फायदे आपको भरपूर एनर्जी के रूप में मिलेंगे. इनमें मौजूद फ्रक्टोज और ग्लूकोस आपको पूरे दिन energetic बनाये रखते हैं.

(8) नज़र कमजोर होने से बचाए– किशमिश में पाए जाने वाले गुण आपकी नज़र को हमेशा तेज बनाये रखने में सहायता करते हैं. इनमें विटामिन A, बीटा कैरोटिन और एंटी ओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं जो आँखों की रोशनी को कम नहीं होने देते. लेकिन इसके लिए आपको इनका इस्तेमाल रेगुलर करते रहना चाहिए.

(9) तनाव में कमी– रिसर्च के अनुसार भीगोकर किशमिश खाने से कुछ ना दिखने वाले लाभ भी मिलते हैं, जैसे की तनाव में कमी. अगर आप भी अपने काम के चक्कर में बहुत ज्यादा तनाव में रहने लगे हैं तो कुछ दिन भीगी हुयी किशमिश खाइए, आपको फर्क जरूर महसूस होगा. आपका तनाव कम हो जाएगा और आप टेंशन फ्री रहने लग जायेंगे.

(10) रोगों से बचाने में– किशमिश हमें बहुत सारे रोगों से बचने की शक्ति भी प्रदान करती है, बताते हैं कैसे? दरअसल किशमिश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे और आपके Immune System को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अगर Immunity बढ़ेगी तो रोगों से बचाव तो होगा ही ना.

इन्हें भी पढ़ें –

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट भिगोई हुयी Kismis Ke Fayde – Health Benefits Of Raisin In Hindi हमें Comment करके जरूर बताएं. पोस्ट अच्छी लगी हो तो Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करलें और हमें Subscribe कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *