किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें | Fruits Juices For Various Diseases

हम सब अक्सर किसी न किसी फल का Juice पीते ही रहते हैं. हम बचपन से ही सुनते आये हैं की फल और कुछ सब्जियों का जूस पीने के फायदे काफी अच्छे होते हैं. लेकिन इस बात की जानकारी सबको नहीं होती की कौनसे रोग या किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर हो.

हमारा कहने का मतलब है की कौनसी बीमारी में किस फल का रस या Juice पीना चाहिए? या हर अलग तरह की बीमारी के लिए अलग फ्रूट जूस का सबको पता नहीं होता. ये सच है की Fruit Juice पीने के लाभ कई बीमारियों में बहुत ही लाभदायक होते हैं. ये उस बीमारी से जल्दी से जल्दी उबरने में हमारी सहायता करते हैं.

Health Experts के अनुसार हर बीमारी के लिए अलग Juice होता है जो उस बीमारी को काटने में मदद करता है. हमें पूरा यकीन है की आपने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया होगा, बस आपका मन हुआ और आपने जूस पी लिया. ज्यादा कुछ सोचा नहीं, ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं.

फलों का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है और इनका रस बहुत ही लाभकारी होता है. फल या किसी सब्जी का जूस पीने से शरीर में पौषक तत्वों की पूर्ती हो जाती है, जिससे शरीर जल्दी Recover होता है.

जूस पीने से फायदे तो होते ही हैं, लेकिन एक बात हम यहाँ Clear कर देना चाहते हैं की आप लोग Health बनाने के चक्कर में जो बाजारू जूस पीते हैं उससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है. इसका कारण ये है की एक तो उसमें पूरा फलों का रस नहीं होता उसमें पानी और अन्य चीज़ें मिलायी जाती हैं.

दूसरा उसमें बहुत ज्यादा Sugar का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए जब भी आपको जूस पीना हो आप अपने घर पर ही जूस निकालकर पीयें, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. हमारा दूसरा सुझाव आपको ये है की Juice में कभी भी चीनी ना मिलाएं अगर आपको पूरे फायदे लेने हैं तो.

Fruits में Natural Sugar होती है बस उसी से आप काम चलाइये. हाँ काजू, बादाम और किशमिश वगैरह आप आवश्यकतानुसार मिला सकते हैं. अब बात आती है बीमारियों की, कौनसी बीमारी में कौनसे फल या सब्जी का जूस पीना Health के लिए अच्छा यानी लाभदायक रहेगा या अच्छा काम करेगा.

Different Fruits Juices For Various Diseases In Hindi

तो हर फल में अलग गुण होते हैं जो अलग अलग बिमारियों के लिए लाभदायक है. तो चलिए आपको हर रोग या बीमारी के लिए अलग फल का जूस बताते हैं. जिससे की आप जल्दी से जल्दी ठीक हो सकें या आपको राहत मिल सके.

Different Fruit Juice For Different Diseases – किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

आजकल तरह तरह की बीमारियाँ हैं जिनमें कुछ ख़ास सब्जियों या फलों का जूस पीने से राहत मिल सकती है. जूस पीने के फायदे तो हम सबके जेहन में हैं ही बस हम आपको हर अलग रोग (Disease) के लिए अलग Fruit Juice बताएँगे.

इससे उन लोगों की काफी help होगी जो किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित हैं. उनको पता चलेगा की उनके लिए कौनसे रोग में कौनसे फल का रस फायदेमंद रहेगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

(1) High Blood Pressure – अगर आपको अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है तो आप चुकंदर, सेब और खीरा का जूस पीयें. आप इन तीनों में से किसी का भी जूस बनायें बस उसमें अदरक और अजवायन का इस्तेमाल जरूर करें.

दिन में 2 गिलास रस आप पी सकते हैं आपको काफी अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा. आपका ब्लड Blood Pressure Control में आ जाएगा. अगर आपका B.P High नहीं रहता है तो भी ये Juice पीने से आपका रक्तचाप सामान्य रहता है.

(2) Cold – अगर आपको ठण्ड लगने के कारण खांसी वगैरह हो गया है तो आप गाजर या अंजीर का जूस बनायें और उसमें अदरक और थोडा लहसुन जरूर डाल लें. दिन में 2 बार इस जूस का प्रयोग करें और फर्क खुद देखें. इन फल और सब्जियों में पाए जाने वाले गुण आपको जल्दी ही Cold से राहत दिलाने में मदद करेंगे.

(3) कब्ज– अगर आपको कब्ज से दो चार होना पड़ रहा है तो उसके लिए आप सेब, मूली या फिर पत्तागोभी का रस निकालकर पीयें. दुसरे ही दिन आपको कब्ज से राहत मिलेगी और आपका पेट बिलकुल सही से साफ़ होगा. सेब का जूस पीने के फायदे वैसे भी निरालें हैं, ये बहुत से बिमारियों में बढ़िया काम करता है.

(4) सिर दर्द– कई लोगों को सर दर्द की समस्या रहती ही है, थोडा सा बाहर घूमने से या कोई काम करते ही उन्हें सिर दर्द होने लगता है. ऐसे में उन्हें सेब या खीरा का रस अजवायन और अदरक मिलाकर पीना चाहिए. उन्हें सिर दर्द से राहत जरूर मिलेगी.

(5) अस्थमा– जिन लोगों का सांस बहुत जल्दी फूल जाता है उन्हें गाजर, पालक और सेब का रस लहसुन और निम्बू मिलाकर पीना चाहिए. दिन में 2 बार ये जूस जरूर पीयें, कुछ ही दिन में आपको अपनी इस बीमारी में कमी महसूस होगी.

किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

(6) तनाव– आजकल हर किसी की life स्ट्रेसफुल है, सब पर तनाव हावी है. तनाव ज्यादा हो तो केला, नाशपति और स्ट्रॉबेरी का जूस पीना बहुत फायदेमंद रहता है. इनमें पाए जाने वाले पौषक तत्व तनाव कम करने में मदद करते हैं.

(7) Kidney Disease – अगर किडनी से सम्बंधित आपको कोई बीमारी है तो भी आपको Juice के काफी अच्छे Health Benefits मिल सकते हैं. Kidney को Detox करने के लिए आप गाजर, तरबूज और खीरा का जूस बनाकर पीयें. इससे आपके गुर्दों को जरूर लाभ होगा.

(8) Hangover – अगर आपने बहुत ज्यादा शराब पी ली है और अब आपको हैंगओवर परेशान कर रहा है तो इसे दूर करने के लिए आप सेब या गाजर का जूस अजवायन और निम्बू मिलाकर पीयें. जल्दी ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

(9) Nervousness– कई लोग हर Situation में Nervous Feel करते हैं, उनका Mood हमेशा Low रहता है. ऐसे लोगों को अनार और गाजर का जूस अजवायन मिलाकर प्रयोग करना चाहिए.

ये आपको Nervousness से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे. उम्मीद है कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीना चाहिए, ये जानकर आपको अपने खुद के रोग में काफी सहायता मिलने वाली है.

(10) Depression – ये खतरनाक बीमारी है और इसके रोगियों की संख्या बढती जा रही है. अगर आपमें भी अवसाद के लक्षण आ रहे हैं तो आप सेब, गाजर और पालक के रस में अजवायन मिलाकर पी सकते हैं. इससे Depression के लक्षणों में जरूर कमी देखने को मिलेगी.

(11) Diabetes – डायबिटीज वाले मरीजों के लिए गाजर और पालक का रस अजवायन के साथ लेना सर्वोत्तम रहेगा. गाजर और पालक में शूगर भी बहुत ही कम पायी जाती है. लगातार 3 महीने दिन में 1 बार इनका रस जरूर पीयें आपको राहत मिलेगी.

(12) कमजोर पाचन क्रिया– किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें ये पता होना बहुत ही जरूरी है. किसी भी सब्जी या फल के जूस के फायदे लेने ही हैं तो तरीके से लेने चाहिए.

अपनी बीमारी को पहचानिए और उसके हिसाब से जूस पीजिये, ताकि स्वाद के साथ साथ आपको उस बीमारी में भी लाभ मिले. कमजोर पाचन क्रिया को सही करने के लिए अंजीर और गाजर का जूस निम्बू और पुदीना डालकर पीयें.

(13) कमजोर याददाश्त– अगर आपका दिमाग कमजोर हो गया है और आपको भूलने की बीमारी है तो आप अनार और अंगूर का रस अजवायन के साथ प्रयोग करें. कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने से आपकी मेमोरी में सुधार आएगा.

(14) मोटापा– अगर आपका वजन कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है तो ये परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे में आपको हरे सेब, गाजर या पालक का रस अजवायन और निम्बू मिलाकर लेना चाहिए. कुछ दिन तक लगातार दिन में 2 बार ये जूस पीयें, धीरे धीरे आपका वजन कम होने लगेगा.

(15) पथरी– आजकल पथरी की समस्या से भी बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं. इससे आराम पाने के लिए उन्हें संतरा, तरबूज या सेब का जूस निम्बू मिलाकर पीना चाहिए. ये मूत्र के रास्ते पथरी को बाहर निकालने में आपकी मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख किस बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें – Which Fruit Juice Is Best For Various Diseases In Hindi. उम्मीद है आपको पता चल गया होगा की अलग अलग रोगों के लिए अलग अलग फलों के रस कौनसे हैं और अपना रोग को दूर करने के लिए आपको कौनसा Fruit Juice पीना चाहिए.

पोस्ट पसंद आई हो तो इसे Like और Share जरूर कीजिये. हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें व हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *