Green Tea Ke Fayde

Green Tea Ke Fayde | ग्रीन टी पीने से मिलेंगे ये 15 जबरदस्त लाभ

Green Tea Ke Fayde या लाभ इतने हैं की गिनते गिनते सुबह से शाम हो सकती है. ये दुनिया की सबसे Healthy Drink मानी जाती है, इसके टकराव में आने के स्थिति में अभी कोई और दूसरा पेय पदार्थ नहीं है. Green Tea Benefits In Hindi लेख में आपको इसके गुणों का पता चलेगा.

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने Green Tea के बारे में सिर्फ सुना है, उन्होंने कभी इसे इस्तेमाल (Use) नहीं किया है. तो जाहिर सी बात है की Green Tea पीने के फायदे भी वो नहीं जानते हैं. आज भी कई लोगों की मानसिकता ऐसी है की वो सोचते हैं की ये चाय सिर्फ शहरी लोगों के लिए है.

उनका मानना होता है की सिर्फ अमीर लोग ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है, ग्रीन टी हम सबके लिए है और Green Tea के स्वास्थ्य लाभ हम सब ले सकते हैं. यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध है और इतनी महँगी भी नहीं पड़ती.

आजकल Market  में दूध वाली चाय 10 रूपए में मिलती है, जिसके मुकाबले हरी चाय सस्ती है. इसके अलावा दूध वाली चाय हमें नुकसान भी पहुंचाती है जबकि ग्रीन टी के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है.

Green Tea Kya Hai – What Is Green Tea In Hindi

Green Tea का कोई दूसरा विकल्प नहीं है. यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक होती है इसमें किसी भी प्रकार का कोई Chemical नहीं मिलाया जाता है. इसलिए इसके नुकसान तो कुछ होते ही नहीं हैं. एक पौधा होता है जिसका नाम Camellia Sinensis है, उसी के पत्तों से Green Tea तैयार की जाती है.

यह कई प्रकार की होती है, इस पौधे को कई प्रकार से उगाया जाता है. बाज़ार में भी हमें ये कई Flavours में मिल जाती है. जैसे शहद और निम्बू वाली, तुलसी वाली, अदरक और इलायची वाली, और भी बहुत से Flavours उपलब्ध हैं. जैसा Taste आपको अच्छा लगे आप वो Green Tea इस्तेमाल कर सकते हैं.

हर चीज़ के पूरे और अच्छे फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आप तरीके से उसका इस्तेमाल करते हैं. Green Tea Ke Fayde भी आपको तभी मिलेंगे जब आप बताये गए तरीके के अनुसार इसका इस्तेमाल करेंगे.

Health Benefits Of Green Tea In Hindi

असल में Green Tea पीने का एक सही तरीका होता है, जो की हम आपको इस पोस्ट के अंत में बताएँगे. पहले जान लेते हैं की इसका इस्तेमाल करने से हमें कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं. वैसे तो इसके बहुत से फायदे हैं लेकिन हमने आपके लिए 15 बेहतरीन फायदे चुनें हैं जिनके बारे में अब हम आपको बताने वाले हैं.

Health Benefits Of Green Tea In Hindi – Green Tea Ke Fayde

(1) दिल को रखे स्वस्थ– अगर आप रोज Green Tea पीते हैं तो आपके दिल का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहेगा. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की Bad Cholestrol को control करते हैं. ये तो आप सब जानते ही होंगे की अगर Bad cholestrol कम हो जायेगा तो दिल हमेशा स्वस्थ ही रहेगा.

आजकल की ढीली दिनचर्या और खराब खान पान के चलते काफी सारे लोग दिल की विभिन्न बिमारियों से जूझ रहे हैं. दिल से सम्बंधित जितनी भी परेशानियां होती उनमे ज्यादातर Bad cholestrol का हाथ होता है, जिसे कम रखने में Green Tea काफी मदद करती है.

(2) पाचन तंत्र करे ठीक– Green Tea में Antioxidants पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें Vitamin B, C और E भी पाए जाते हैं. नियमित रूप से इसका का सेवन करने से आपका हाजमा ठीक रहता है. इसका कारण ये है की ये चाय आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करने का काम करती है.

जिससे आपका पाचन तंत्र पूरे जोश के साथ अपना काम सही से पूरा करता है. Green Tea पीने के फायदे आपको एक मजबूत पाचन तंत्र के रूप में मिलते हैं. ये तो हम सब जानते ही हैं की स्वस्थ रहने के लिए पाचन क्रिया का सही होना कितना आवश्यक है.

(3) Immunity बढ़ाये – यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को लगातार बेहतर करती जाती है. Green Tea में पाए जाने वाले Catechins हमारी Immunity Boost करने में बहुत Help करते हैं. हो सकता है इस प्रकार के लाभ आपको स्पष्ट रूप से दिखाई ना दें लेकिन ये बहुत ही कारगर हैं.

धीरे धीरे ये Immunity पर अपना प्रभाव जरूर दिखाती है जो की हमारे लिए बहुत ही जरूरी चीज़ है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने पर हम बहुत कम बीमार पड़ते हैं. छोटे मोटे रोग तो हमसे दूर ही रहते हैं.

(4) Blood Pressure रहे Normal– Green Tea Use करने का एक बड़ा फायदा ये भी है की आपको कभी भी Low और High Blood Pressure की समस्या का सामना नहीं नहीं करना पड़ता. रक्त संचार की गति जब ऊपर नीचे होती है तो कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं.

Green Tea में पाए जाने वाले कुछ तत्व ऐसे होते हैं जो हमारे रक्त संचार को बिलकुल सही रखते हैं. इससे Blood Pressure हमेशा control में रहता है और आपको इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

(5) वजन को करे Control– ये एक बहुत बड़ा Point है जिसके बारे में लोगों में बहुत सारा Confusion है, लोगों की इसकी सच्चाई पता नहीं है और वो सिर्फ अपना वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे लोगों को हम बतादें की Green Tea में ऐसा कुछ नहीं होता जो आपके शरीर पर जमी हुयी चर्बी को ख़त्म कर सके.

ये आयुर्वेदिक चाय आपका वजन घटाने में आपकी मदद किस तरीके से करती है ये समझिये. असल में Green Tea हमारे Metabolism Rate को बढ़ा देती है, जिससे हम जो भी खाते हैं वो जल्दी जल्दी पच जाता है और Fat को शरीर में कहीं भी जमा होने का अवसर नहीं मिल पाता.

लेकिन जिन लोगों का पहले से बहुत ज्यादा वजन बढ़ा हुआ उनका ये सोचना की Green Tea पीने से हमारा वजन कम हो जायेगा, सिर्फ और सिर्फ वहम होगा. इसके इस्तेमाल से आप आगे के लिए Fat जमा होना बंद कर सकते हो. लेकिन पहले से जो चर्बी है उसको तो Dieting और Exercise से ही कम करना होगा.

(6) Depression को करें कम – डिप्रेशन यानी अवसाद आज के दौर में सबसे भयंकर बीमारी के रूप में उभर कर आ रही है. क्या बच्चे, क्या जवान और क्या बूढ़े, सब इसका शिकार हो रहे हैं. ये एक ऐसा रोग है जो किसी भी व्यक्ति को असल ज़िन्दगी से अलग कर देता है.

ऐसे में Green Tea आपको थोड़ी रहत प्रदान कर सकती है. इसमें एक Amino Acid  L- Theanine पाया जाता है जो की Serotonin और Dopamine जैसे Harmones के Level को बढाता है. इनका स्तर बढ़ने पर आपको Depression से राहत मिलती है.

(7) Energy बढ़ाये – Green Tea Ke Fayde आपको कई तरह से मिलते हैं. बहुत से लोगों में Low Energy की समस्या पायी जाती है, जिसके चलते वो हमेशा आलस में पड़े रहते हैं. थकान की समस्या उन्हें कुछ भी नहीं करने देती. लेकिन जब भी आप Green Tea पीयेंगे उसके बाद आपको ऐसा लगेगा की आपमें बहुत सी Energy आ गयी है.

इसमें मौजूद Catechins आपकी Energy को Boost करते हैं और आप पूरा दिन अपने आप को हल्का और Fresh महसूस करते हैं. जिससे आप हमेशा Active रहेंगे और थकान जैसी चीज़ आपके निकट नहीं आएगी.

(8) दिमाग को स्वस्थ रखती है– जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता करते हैं. ये हमारे Brain में पाए जाने वाले Chemicals को Regulate करती है, जिससे सारे Functions ठीक से होते हैं और दिमाग स्वस्थ रहता है.

(9) कैंसर का खतरा कम करती है– Green Tea का Regular Use करने से आपको Cancer होने का खतरा कम रहता है. इसमें पाए जाना वाला तत्व Polyphenols आपको Cancer से बचाने में आपकी Help करता हैं.

एक बार कैंसर हो जाने के बाद उसे रोकना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन शुरू से ही इसका ध्यान रखा जाये तो हम इससे बच सकते हैं. नियमित रूप से हरी चाय का सेवन इसका खतरा कम करता है.

(10) Nervous System मज़बूत होता है– तंत्रिका तंत्र हमारे शरीर की सबसे अहम् चीज़ों में से एक है. इसका मज़बूत होना बहुत ही जरूरी होता है. Green Tea से आपको Vitamin K और L-Theanine मिलते हैं जो की सीधा सीधा आपके Nervous System को मजबूती प्रदान करते हैं.

Green Tea Ke Fayde

जिससे आप हमेशा शांत और Relax रह पाते हैं. यहाँ ये जानना जरूरी है की अगर किसी का Nervous System कमजोर या खराब हो जाता है तो वो आदमी कभी Relax नहीं रह पाता और Anxious रहने लगता है. Green Tea के Benefits आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करते हैं.

(11) हमेशा रखे Hydrated– आपने बहुत से लोगों को कहते हुए सुना होगा की हर प्रकार की चाय में Caffine होता है जिससे Dehydration की समस्या होती ही होती है. ये बिलकुल गलत है. इसमें कैफीन जरूर होता है लेकिन Green Tea आपको हमेशा Hydrated बनाये रखती है. इस बात पर आप Research करके देख सकते हैं.

(12) Anti Aging का काम करती है– Green Tea का रोजाना इस्तेमाल करते रहने पर ये Anti Aging का काम भी बखूबी करती है. आपकी त्वचा और दांत हमेशा स्वस्थ रहते हैं. उम्र का असर दिखना कम जाता है और चेहरे पर हमेशा चमक रहती है. आपका आत्म-विश्वास बढ़ता है जिससे आपकी Personallity चमकती है.

(13) Anti Becterial होती है– इसमें में पाए जाने वाले पौषक तत्व Catechins और EGCG हमारे लिए Anti-Bectarial का काम करते हैं. नियमित रूप से सेवन करने पर हमें ये Becterias से होनी वाली समस्याओं से निजात दिलाती है. Green Tea Peene Ke Fayde कुछ ऐसे भी हैं जिनको समझो तो बहुत हैं नहीं तो कुछ भी नहीं. ये लाभ भी ऐसा ही है.

(14) Mood हमेशा सही रहता है– हमारा Mood हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, अगर मूड सही न हो तो कुछ भी करने का मन नहीं करता. Green Tea की ये ख़ास बात हा की ये हमारे मूड को सही करती है. Mood यानी हमारे मन को को सही रखने के लिए हमारे Brain में कुछ Harmones होते हैं जिनका ये सही से संचालन करती है और हम Fresh हो जाते हैं.

(15) Overall Health– ऊपर Green Tea के जितने भी लाभ हमने आपको बताये हैं उन सबको मिलकर उनका प्रभाव देखा जाये तो स्वस्थ्य सम्बन्धी सभी समस्याएं कम हो जाती हैं. इससे हमारा सम्पूर्ण स्वास्थ्य सही रहता है और किसी भी प्रकार की परेशानी हमें नहीं रहती. ना ही दिमागी और ना ही शारीरिक.

इतना सब पढने के बाद आपको भी इसका लुत्फ़ जरूर उठाना चाहिए. तो ये तो हमने आपको बताये हैं हरी चाय पीने के फायदे, लेकिन जैसा की हमने आपको बताया था की हर चीज़ के फायदे आपको तभी मिलते हैं जब उसको तरीके से इस्तेमाल करोगे. ग्रीन टी पीने का तरीका भी होता है चलिए अब उसके बारे में भी जान लेते हैं.

Green Tea पीने का तरीका – How To Use Green Tea

सबसे पहले तो आपको बतादें की Green Tea को तैयार करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की अतिरिक्त कोशिश करने की जरुरत नहीं होती. इसे तैयार करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आपको 1 कप पानी उबालना है (जैसे ही पानी उबलना शुरू हो गैस बंद कर दें) और उसके बाद पानी को अपने कप में डाल लें.

अब आपको Green Tea का 1 Tea Bag अपने कप में डाल देना है. 2 से 3 मिनट तक उसको कप में रहने दे उसके बाद उसको कप से निकाल लीजिये. लीजिये, हो गयी आपकी ग्रीन टी तैयार. आप इसके स्वाद को बदलने के लिए इसमें शहद, नीम्बू, अदरक या इलाइची वगैरह डाल सकते हैं लेकिन चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है.

बस थोडा सा ठंडा होने दीजिये और लीजिये मज़ा दुनिया की सबसे अच्छी और फायदेमंद चाय का. दूसरी और सबसे मुख्य बात ये है की अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कम से कम दिन में 3 बार इसे जरूर पीयें. इससे कम इस्तेमाल करने पर आपको Green Tea Ke Fayde पूरे नहीं मिल पायेंगे.

लोग इसका इस्तेमाल अपनी जरुरत के हिसाब से दिन में 2 से 6 बार करते हैं. आप भी अपने लिए सही मात्रा चुन लीजियेगा. तीसरी बात ये है की आपको हर बार खाने के 1 घंटे बाद ही Green Tea पीनी है.

सुबह सुबह बिलुकल खाली पेट ग्रीन टी पीने को सही नहीं मानते हैं. वैसे आप कभी भी पीयें ये कोई नुकसान नहीं करेगी लेकिन ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए आप इसका इस्तेमाल खाना खाने के 1 घंटे बाद करें. इससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदे मिलेंगे.

Green Tea के बारे में पूछे जाने वाले कुछ सवाल और उनके सही जवाब

सवाल 1 – मेरा वजन बहुत ज्यादा है. तो क्या मै अपना वजन घटाने के लिए Green Tea का इस्तेमाल कर सकता हूँ. क्या इससे मेरा वजन कम होगा?

उत्तर – Green Tea आपका वजन कम नहीं करती बल्कि वजन को और ज्यादा बढ़ने से रोकती है. इसलिए अगर वजन कम करना है तो दिन में 3 बार ये चाय पीने के साथ साथ Exercise और Dieting पर ध्यान दें. अकेली Green Tea आपका वजन कम नहीं करेगी.

सवाल 2 – Green Tea पीने का सबसे सही Time कौनसा होता है?

उत्तर – खाना खाने के 1 घंटे बाद का समय ये चाय पीने के लिए सर्वोत्तम वक़्त होता है.

सवाल 3 – एक दिन में कितनी बार यानी कितने कप Green Tea पी सकते हैं?

उत्तर – आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक दिन में 2 से 4 बार तक Green Tea पीना लाभदायक होता है.

सवाल 4 – क्या इसे हम खाली पेट भी पी सकते हैं?

उत्तर – हाँ पी सकते हैं, पर खाने के बाद पीना ज्यादा Better रहता है.

सवाल 5 – क्या इसके भी कुछ Side Effects हो सकते हैं?

उत्तर – Green Tea का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल और ख़ास करके खाली पेट पीने से धड़कन बढ़ने की समस्या हो सकती है. इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारे Nervous System पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है. लेकिन Limit में सही तरीके से इस्तेमाल करने से इसका कोई Side Effect नहीं होता.

सवाल 6 – Tea Bags का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहता है या फिर Green Tea Leaves यानी पत्तों का?

उत्तर – पत्तों का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा होता है. क्योंकि Tea Bags में कई फर्जी Companies कुछ Unhealthy तत्वों का प्रयोग करती हैं.

सवाल 7 – क्या हम Green Tea में चीनी मिलाकर पी सकते हैं?

उत्तर – नहीं, इससे इसकी गुणवत्ता पूरी तरह से खराब हो जाती है. अगर आपको इसे थोडा Tasty और मीठा बनाना है तो आप इसमें थोडा सा शहद मिला सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें –

तो ये थी हमारी पोस्ट Green Tea Ke Fayde – Green Tea Health Benefits In Hindi. आशा करते हैं की Green Tea पीने के लाभ आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल न भूलें, ताकि दुसरे लोगों तक भी ये जानकारी पहुँच सके.

आपके द्वारा किया गया 1 Share हमारा उत्साह बढाता है जिससे हम और भी अच्छा काम करने के लिए प्रेरित होते हैं. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *