Glutamine Kya Hai

Glutamine Kya Hai | ग्लुटामाइन के फायदे और इस्तेमाल की जानकारी

Bodybuilding में बहुत सारे Supplements इस्तेमाल किये जाते हैं, उन्ही में से एक है Glutamine Powder. आज हम आपको बताएँगे Glutamine Kya Hai और इसका इस्तेमाल (Use) कैसे करें. हर Supplement के अपने अलग Benefits होते है. तो यहाँ हम आपको Glutamine के फायदे और नुकसान भी बताने वाले हैं.

Glutamine क्या होता है ऐसा आपने भी कभी ना कभी सोचा जरूर होगा. यह एक बेहद साधारण सा सप्लीमेंट है. अगर आप भी Gym जाते हैं और Exercise करते हैं तो आपने जरूर कभी न कभी इसका नाम सुना ही होगा. Body बनाने वाले लड़के अपने Supplemnts में भी Experiments करते रहते हैं और ये ठीक भी है.

क्योंकि किसके शरीर के लिए कौनसा सप्लीमेंट अच्छा काम कर जाये कह नहीं सकते. क्योंकि हमे ये नहीं पता होता की किसकी Body में कौनसे पौषक तत्व की कमी है जिसकी वजह से बॉडी की Growth रुकी हुयी है. बात सप्लीमेंट्स की करें तो हम इसके बारे में पहले ही अपनी Website पर बता चुके हैं.

फिर भी अगर किसी कारण से आपने वो पोस्ट Miss करदी है तो कोई बात नहीं आप इसे यहाँ सप्लीमेंट्स क्या है पढ़ सकते हैं. जैसा की आपको पता है की हर सप्लीमेंट आपकी बॉडी बनाने में कुछ ना कुछ भूमिका जरूर निभाता है उसी प्रकार Glutamine Ke Fayde भी आपको बॉडी Growth के रूप में मिलते हैं.

वैसे ऐसा बिलकुल नहीं है की बिना Supplements के बॉडी बना ही नहीं सकते, इनके बिना भी आप अच्छी बॉडी बना सकते हैं. ये आप यहाँ पढ़ सकते है बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाये.

अब बात आती है की फिर हम सप्लीमेंट्स के चक्कर में क्यों पड़ते हैं, तो इसका जवाब ये है की Supplements हमारे लिए Body बनाना आसान कर देते हैं. चलिए दुसरे Topics पर ज्यादा बहस ना करते हुए सीधा चलते हैं Point पर और सबसे पहले जानते हैं की Glutamine सप्लीमेंट क्या है और कैसे काम करता है.

What Is Glutamine In Hindi – Glutamine Kya Hai

Amino Acids का नाम तो आपने सुना ही होगा, एमिनो एसिड्स हमारी Muscles का आधार होते हैं और Glutamine भी हमारी मांसपेशियों में एमिनो एसिड के रूप में पाया जाता है. इसे हमारा शरीर खुद ही प्राकृतिक तरीके से तैयार कर लेता है.

इससे आप समझ सकते हो की ये इतना ज्यादा कोई बहुत ही ख़ास Supplement नहीं होता जिसकी Body बनाने में जरूरत हो ही हो. Glutamine आपको Powder और Capsules दोनों Forms में मिल जाता है. यह खुद बस एक Amino Acid ही होता है.

जब आप बाज़ार से इसको खरीदेंगे तो आपको दिखेगा की इसकी Bottle या Pack पर L-Glutamine लिखा हुआ है. ये एक प्रकार का एमिनो एसिड ही है जो हमारी Muscles में 55% तक पाया जाता है. इसके अलावा Glutamine में कोई ख़ास बात नहीं होती.

Glutamine हमें हमारे खाने से ही मिल जाता है, जिस खाने की चीज़ में जितना ज्यादा Protein होगा उसमें उतना ही ज्यादा Glutamine पाया जाता है. जैसे पनीर, अंडे, चिकेन और मछली वगैरह में अत्यधिक Glutamine होता है.

Glutamine Kya Hai

 

बाकी हर चीज़ से हमें थोडा थोडा Glutamine तो मिलता ही रहता है. ऐसा नहीं है की Glutamine लेने के लिए हमें इसका Supplement ही खरीदना पड़ेगा. कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है और वो ज्यादातर समय किसी न किसी बीमारी से पीड़ित ही रहते हैं.

या फिर जिन लोगों को Cancer, Aids और Diabetes की समस्या है तो उनके शरीर में Glutamine की कमी हो सकती है. ऐसे में वो इस सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन पहले Doctor से परामर्श करना जरूरी है. उम्मीद है Glutamine Kya Hai ये आप समझ चुके होंगे.

अब जानते हैं की Glutamine का Use कैसे करे? Glutamine इस्तेमाल करने का तरीका क्या है? ये तो हम जानते ही हैं की हर Supplement को इस्तेमाल करने का अलग अलग तरीका होता है. हमें तरीके के अनुसार ही उसका प्रयोग करना चाहिए, नहीं तो उससे मिलने वाले फायदे हमें आधे अधूरे ही मिल पाते हैं.

Glutamine का इस्तेमाल (Use) कैसे करे

अगर आप Workout कर रहे हैं और आपने ये Supplement खरीद लिया है तो आप इस सप्लीमेंट को हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखिये की ये सप्लीमेंट आपको रोज 12 से 15 ग्राम से ज्यादा नहीं लेना है. आप इसको दिन में 2 बार इस्तेमाल करें.

पहले इसको सुबह लें 6 ग्राम पानी या ग्लूकोस के साथ. उसके बाद दूसरी बार Exercise करने के आधे घंटे बाद लें 6 ग्राम. इस तरीके से आपका एक दिन में Total 12 Gram हो जायेगा, बस इतना आपके लिए काफी रहेगा और ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

अगर आपका Glutamine Capsules की Form में है तो उसके Pack पर लिखा हुआ होता है की 1 Capsule कितने MG का है. आप उसको उसके हिसाब से इस्तेमाल करें तो आपको उसका लाभ जरूर मिलेगा. तो आपको पता चल गया होगा की Glutamine सप्लीमेंट का Use कैसे करना चाहिए.

अब बात आती है की हम इसका इस्तेमाल करें तो आखिर क्यों? पहले हमें Glutamine सप्लीमेंट के फायदे तो पता होना चाहिए. ये बात सही भी है अगर आप किसी चीज़ का इस्तेमाल करें और आपको उसके फायदों और नुकसान के बारे में नहीं पता हो तो मज़ा नहीं आता. तो चलिए Glutamine के Benefits भी जान लेते हैं.

Glutamine के फायदे और नुकसान

पहले एक बार Glutamine लेने के फायदे जान लेते हैं. लेकिन इसके लाभ जानने से पहले एक बात अच्छी तरह से समझ लें की आपको इस पर बताई गयी मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना है.

(1) आपको ज्ञात होगा की Workout करते वक़्त आपकी मांसपेशियां टूटती हैं. Glutamine इसमें अहम् भूमिका निभाता है. सबसे पहले तो वह Muscles को पूरी तरह से टूटने से बचाता है और फिर तेजी से उनकी Repairing का काम करता है.

(2) मांसपेशियों में Nitrogen का स्तर बढ़ा देता है जिससे आपकी Muscles Growth बढ़ जाती है.

(3) जब भी आप Gym में कड़ी मेहनत करते हैं तो ऐसे में आपके शरीर में Amino Acids की कमी हो जाती है, जिसे Glutamine पूरा करता है.

(4) हमारे शरीर में कुछ ऐसे Harmones होते हैं जिनका Muscle Growth से गहरा सम्बन्ध होता है. Glutamine उन Harmones का उत्पादन बढ़ा देता है.

(5) यह Protein की कमी से होने वाले Muscle Damage से हमें बचाता है और Protein को Replace करता है.

(6) सबसे आखिरी बात यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं.

तो ये थे Glutamine Ke Fayde जो हमें इसके इस्तेमाल से मिल जाते हैं. रही बात इसके नुकसानों की, तो इसके ऐसे कोई नुकसान नहीं हैं, ये बहुत ही Normal सा सप्लीमेंट है, बस आप कभी भी Overdose ना लें. बताई गयी मात्रा अनुसार ही Use करें.

इन्हें भी पढ़ें

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Glutamine Kya Hai – Glutamine के फायदे और Use की पूरी जानकारी. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें Comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना न भूलें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *