गन्ने का रस पीने के फायदे

गन्ने का रस पीने के 10 फायदे | Sugarcane Juice Benefits In Hindi

जैसे ही गर्मियों का मौसम शुरू होता है हमें हर जगह गन्ने के रस या जूस के ठेले दिखाई देने लगते हैं. गर्मियों में गन्ने का रस पीने के फायदे लेने वालों की हमारे यहाँ आपको कोई नहीं मिलेगी. गन्ने का जूस है ही इतना लाभकारी और दूसरी बात Sugarcane Juice Health Benefits आपको बहुत ही सस्ते में मिल जाते हैं.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो जानना चाहते हैं हैं की गर्मियों में हमें गन्ने का रस या जूस क्यों पीना चाहिए तो आप सही जगह पर हैं. इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन गन्ने का जूस पीने के फायदे बताएँगे, जिन्हें जानकर आपको विश्वास नहीं होगा की इतनी सस्ती चीज़ इस कदर हमारे लिए फायदेमंद है.

भीषण गर्मी या कड़ी धुप में जब हम किसी गन्ने के जूस या रस बेचने वाले ठेले के पास से गुजरते हैं तो अपने आप को वो ठंडा गन्ने का रस पीने से रोकना बहुत ही कठिन होता है. और जब हम 1 गिलास ठंडा ठंडा रस पीते हैं तो गिलास से मुहं हटाने का मन ही नहीं करता और लगता है की बस 2-4 गिलास लगातार पी जाएँ.

गन्ने का रस सिर्फ हमारी प्यास बुझाने का काम ही नहीं करता है. गन्ने का रस पीने के फायदे हमें कई तरीकों से मिलते हैं. अगर आप भी अभी तक Sugarcane Juice से बचते आये हैं तो हमें पूरा विश्वास है की इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप निसंदेह गन्ने का रस पीना शुरू कर देंगे.

यह ना सिर्फ साधारण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि कई बीमारियों को काटने का काम भी करता है. अगर आप हफ्ते में 3-4 दिन 1 गिलास जूस भी रोज पीते हैं तो आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

अगर बात की जाये तो गन्ने के रस के स्वाद की, तो ये बेहतरीन होता है. सबसे बड़ी बात ये है की ये मीठा होते हुए भी नुकसानदायक नहीं है, क्योंकि इसमें Natural Sugar होती है, Processed Sugar नहीं. इसीलिए गन्ने के रस के नुकसान न के बराबर होते हैं. आपकी उम्र चाहे 5 साल हो या 50 साल, आप गन्ने के जूस का आनंद कभी भी कहीं भी उठा सकते हैं.

Health Benefits Of Sugarcane Juice In Hindi

ये हर तरह से लाभदायक है, खासकर गर्मियों के लिए तो इसके मुकाबले में कोई और Drink ठहरती ही नहीं है. गन्ने के रस में किसी तरह के Chemical का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और ना ही इसमें कोई ऐसी क्रत्रिम चीज़ मिलाई जाती है जिससे शरीर को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान हो.

ताज़ा गन्नो को मशीन में डालकर उनका रस निकाल लिया जाता है, और फिर उसमें निम्बू, काला नमक, पुदीना और बर्फ का प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसमें किसी और चीज़ का प्रयोग नहीं किया जाता है. आप जब चाहे जितना चाहे गन्ने का रस पी सकते हैं.

चलिए अब हम आपको बताते हैं की क्यों आपको भी गन्ने का रस पीना चाहिए और क्या है गन्ने का जूस या रस का महत्व जो इस इतना ख़ास बना देते हैं. चलिए जानते हैं की गन्ने का जूस पीने से हमें कौन कौन से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं.

Sugarcane Juice Benefits In Hindi – गन्ने का रस पीने के फायदे

(1) ये तो हम सब जानते ही हैं की गन्ने का रस हमारी प्यास बुझाने का काम करता है, लेकिन इसमें एक ख़ास बात है. वो ये है की ये उन विदेशी Cold Drinks की तरह नहीं जो एक बार तो प्यास बुझा देते हैं लेकिन उसके बाद पेट में आग लगा देते हैं.

यानी शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी बढ़ा देते हैं. गन्ने का रस यही आप बिना बर्फ मिलाये पीते हैं तो ये एक बेहतरीन पेय पदार्थ है जो घंटों तक पानी की पूर्ती करता है.

(2) गन्ने का जूस पीने के फायदों में एक फायदा ये भी है की ये आपकी प्यास तो बुझाएगा ही साथ में आपके लिए Glucose की पूर्ती भी करेगा. शरीर में Glucose कमी के कारण हमेशा Dehydration का खतरा बना रहता है.

लेकिन यदि आप गर्मियों में रोज 2 गिलास गन्ने का जूस पीते हैं तो कभी भी Dehydration का सामना नहीं करना पड़ेगा आपको. और ज़ाहिर सी बात है Glucose आपको चुस्ती-स्फूर्ति तो देगा ही.

(3) आपने देखा होगा की अत्यधिक गर्मी के कारण पेशाब करते समय कई बार हमें जलन का सामना करना पड़ता है, और पेशाब का रंग भी बिलकुल पीला पड़ जाता है. ऐसे में गन्ने का रस पीने के फायदे आपके बहुत काम आते हैं. ये ना सिर्फ आपकी जलन दूर करता हैं बल्कि मूत्र की रह में आने वाले हर छोटे मोटे गतिरोध को दूर करेगा.

(4) शरीर में गर्मी बढ़ जाना एक बहुत ही आम और बड़ी समस्या है. गर्मियों में ऐसा होना लाजिमी है, और जो लोग कम पानी पीते हैं उनके साथ अक्सर ऐसा हो जाता है. इसके कारण आदमी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

जैसे बिलकुल भी खाने की इच्छा ना होना, जी मिचलाना, बुखार आ जाना या फिर चक्कर और नकसीर आना. ऐसे में हमें Doctor को बुलाना ही पड़ता है. लेकिन हम गन्ने के जूस का प्रयोग करके आसानी से शरीर की गर्मी से निपट सकते हैं.

गन्ने का रस शरीर की गर्मी को बाहर निकालने के लिए मशहूर है. आप रोज 2 गिलास गन्ने का जूस निम्बू मिलाकर पीयें, इससे धीरे धीरे मूत्र के द्वारा आपके शरीर की सारी गर्मी बाहर निकल जायेगी और आपके शरीर का आंतरिक तापमान Control में आ जाएगा.

(5) आजकल हमारे खाने में मसाले इतने ज्यादा डाले जाते हैं की हम Acidity के शिकार हो जाते हैं. हमें खाना खाते ही छाती में जलन की समस्या हो जाती है. लेकिन अगर आप गन्ने के रस का इस्तेमाल करते रहते हैं तो ये आपको Acidity से बचाता है.

गन्ने का रस पीने के फायदे

गन्ने के रस की तासीर ठंडी होती है और ये शरीर में मसालों द्वारा उत्पन्न गर्मी को दबाता है. इसलिए गर्मियों में तो हमें गन्ने का जूस पीना ही चाहिए.

(6) अगर आप थोडा सा भी आयुर्वेद के बारे में जानते हैं तो आपने सुना होगा की आयुर्वेद हर बिमारी की जड़ वात, कफ और पित्त का संतुलन बिगड़ने को मानता है. इन तीनों में से पित्त का बढ़ना गर्मियों के मौसम में आम बात है, जिसे कण्ट्रोल करना बहुत जरूरी होता है.

Sugarcane Juice Health Benefits आपके बढे हुए पित्त को नियंत्रित करने में भी कारगर हैं. इसके लिए आपको Allopathic दवाएं नहीं लेनी चाहिए.

(7) गन्ने के रस में कुछ बेहतरीन पौषक तत्व पाए हैं जिससे गन्ने का जूस पीने के लाभ और भी शानदार हो जाते हैं. गन्ने के रस में फाइबर और पोटाशियम पाया जाता है. ये दोनों अलग अलग तरह से हमें फायदा पहुंचाते है.

पोटाशियम हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है क्योंकि इससे पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. इसके अलावा Fibre पेट को साफ़ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

(8) अब आपको बताते हैं किस प्रकार गन्ने का रस कई खतरनाक बीमारियों में आपके काम आता है. आपने पीलिया नामक बिमारी का नाम तो सुना ही होगा. ये बहुत ही खतरनाक बिमारी है जो इंसान की जान भी ले सकती है.

इस बिमारी में शरीर की गर्मी अपनी चरम सीमा पर पहुँच जाती है और पित्त बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इस बिमारी का आलम ये है की आदमी के खून का रंग भी बदलने लगता है. इस बिमारी के गन्ने का रस हमारे बहुत काम आता है.

अगर आपको पीलिया नहीं है तो गन्ने का रस पीते रहने से आपको पीलिया नहीं होगा. और अगर आपको ये बीमारी हो गयी है तो भी आपको खूब गन्ने का रस पीना चाहिए ताकि ये इस बिमारी को खत्म कर सके. गन्ने का रस पीलिया की बीमारी के लिए एक ख़ास औषधि का काम करता है.

(9) आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में बुखार का आना एक आम समस्या है. जिसके कारण कई लोगों में खून की कमी हो जाती है. लेकिन बुखार उतरने के बाद 10-12 दिन तक लगातार गन्ने का रस जूस पीने से खून की कमी की समस्या दूर हो जायेगी.

क्योंकि गन्ने का रस Iron का भी अच्छा स्त्रोत है. किसी भी बीमारी के बाद आई कमजोरी को ये जल्दी ही दूर कर देता है.

(10) हमने आपको कई गन्ने का रस पीने के फायदे बताये, लेकिन अब एक ऐसा फायदा भी बताते हैं जिस पर कई लोग विश्वास नहीं करते. जी हाँ आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिनके मुहं से बोलते वक़्त अजीब सी दुर्गन्ध आती है.

दिन में 3 बार Brush करने के बाद भी ये ठीक नहीं होती. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप 4-5 महीने तक रोज 1 गिलास जानने का रस सेंधा नमक मिलाकर पीयें.

इससे आपकी इस समस्या में जरूर सुधार होगा. क्योंकि इस बीमारी का रस प्राक्रतिक तरीके से सिर्फ फोस्फोरस ही कर सकता है और गन्ने के रस में पाया जाने वाला फोस्फोरस आपकी इस समस्या को धीरे धीरे जड़ से खत्म कर देगा.

तो देखा आपने कितना फायदेमंद है गन्ने का जूस. हम आपको रोज गन्ने का रस पीने को नहीं कह रहे लेकिन ये वाकई में बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक और लाभदायक पेय पदार्थ है जो की बिलकुल Natural है. इसलिए जब भी मौका मिले गन्ने का जूस अवश्य पीयें, वैसे भी ये इतना महंगा नहीं होता की आपके बजट में ना आये. ये आसानी से हर जगह उपलब्ध भी है.

ये भी पढ़ें –

तो ये था हमारा लेख गन्ने का रस पीने के फायदे – Sugarcane Juice Benefits In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. Thanks.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *