Combiflam Tablet In Hindi

Combiflam Tablet के फायदे, नुकसान और इस्तेमाल की जानकारी Hindi में

Combiflam हर जगह आसानी से मिलने वाली समान्य दवा है जिसका प्रयोग सामान्य बुखार, दर्द, या फिर सूजन आदि में आराम पाने के लिए किया जाता है. Combiflam Tablet In Hindi लेख में आप जानेंगे इसके फायदे और नुकसान. Combiflam Tablet Use And Side Effects की पूरी जानकारी आपको यहाँ हिंदी में मिलेगी.

ये दवा भी NSAID ड्रग्स की श्रेणी में आती है, यानी ये भी किसी प्रकार का कोई Steroid नहीं है. आजकल हर छोटे मोटे मर्ज के लिए इस दवा का उपयोग किया जाता है और ये काफी प्रभावी भी है. Combiflam Tablet के फायदे और नुकसान जानने से पहले इसके बारे में थोडा Detail से जानना जरूरी है.

क्योंकि किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेना आवश्यक है. Combiflam भी एक ऐसी दवा है जिसके दोनों पहलुओं को जानना बेहद जरूरी है अन्यथा आपको परेशानी भी हो सकती है.

Combiflam Tablet Use In Hindi – Combiflam के इस्तेमाल की पूरी जानकारी

हमारे शरीर में कुछ ऐसे रसायन होते हैं जो अलग अलग मौसम और स्थिति में अलग अलग तरह से React करते हैं. मौसम बदलने पर होने वाला बुखार, शरीर के किसी हिस्से में दर्द या फिर सूजन इन्ही केमिकल की वजह से होता है.

ऐसे में Combiflam Tablet हमारे शरीर में पहुंचकर इन रसायनों और कुछ Harmones को नियंत्रित करती है जिससे हमें दर्द, सूजन या बुखार में राहत मिल जाती है. ये दवा Paracetamol और Ibuprofen जैसे Chemicals को सही अनुपात में मिलाकर तैयार की जाती है.

Combiflam Tablet का Use आप कई तरह की दिक्कतों में कर सकते हैं. जैसे Muscles Pain, कान में दर्द, पीठ में दर्द, घुटनों में दर्द, दांत में दर्द, सिर में दर्द, हल्का बुखार, Slip Disk, मलेरिया या किसी भी प्रकार के Viral Fever में.

लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है की इसे 1 साल से कम उम्र के बच्चे को नहीं देना चाहिए. या फिर पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए. ये दवा आपको Tablet के रूप में भी मिलती है और Liquid यानी Syrup में भी. इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियों के बारे में जानना जरूरी है.

Combiflam Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

जैसे अगर आप व्यस्क हैं तो एक दिन में 2 से ज्यादा Tablets का इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए. अन्यथा Combiflam Tablet के Side Effects आपको झेलने पड़ सकते हैं. इसकी Overdose लेना खतरनाक है. दूसरी बात अगर आपको किसी प्रकार की Allergy या Lever से सम्बंधित कोई बीमारी है तो इस दवा का Use ना ही करें तो अच्छा है.

इसी प्रकार गुर्दों की बीमारी में भी इसे नहीं लेना चाहिए. ये दवा आपका Blood Pressure बढ़ा सकती है, अगर आप पहले से ही High B.P के मरीज़ हैं तो इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. अगर आप 1 दिन में इस Tablet का 2 बार इस्तेमाल करना चाहते हैं तो दोनों Tablets लेने के बीच में 4 से 5 घंटे का समय देना आवश्यक है.

गर्भवती महिला को भी इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे नुकसान हो सकते हैं. इसी तरह अगर कोई महिला अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो उसे भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए. सबसे जरूरी बात ये हैं की कभी भी Alcohol के साथ इसका उपयोग ना करें नहीं तो Combiflam Tablet के नुकसान और ज्यादा घातक सिद्ध हो सकते हैं.

Combiflam Tablet Dose – Combiflam Tablet In Hindi

अब बात कर लेते हैं की Combiflam Tablet का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसकी Dose कितनी होनी चाहिए. अगर आप Normal व्यक्ति हैं तो आप इस Tablet का इस्तेमाल आराम से दिन में 1 या 2 बार कर सकते हैं. लेकिन Self Medication करना हमेशा खतरनाक माना जाता है. इसलिए एक बार अपना Doctor से अपना Check Up जरूर करवाएं.

आप इस दवा को आराम से पानी के साथ ले सकते हैं. इस दवा का उपयोग आप सामान्यत: खाना खाने के बाद ही करें. इसे खाली पेट लेना सही नहीं रहता है. यहाँ आपने जानी Combiflam Tablet की Dose जिसके अनुसार ही आपको इसका इस्तेमाल करना होता है. ताकि किसी तरह की दिक्कत का सामना आपको ना करना पड़े.

इस दवा के काम करने का तरीका भी हम आपको बताना चाहेंगे. जैसा की हमने आपको बताया की ये एक Non Steroidal Anti Inflammatory Drug है जो हमारे शरीर में होने वाली उन क्रियाओं को रोकता है जो किसी प्रकार का दर्द पैदा करते हैं.

ये हमारे Harmones को Control करके Prostaglandin बनने की क्रिया पर रोक लगाती है, यही हमारे दर्द के लिए जिम्मेदार होता है. इस दवा को 400 मिलीग्राम Ibuprofane और 325 मिलीग्राम Paracetamol का इस्तेमाल करके बनाया जाता है.

अगर आप इस दवा को लेना चाह रहे हैं तो इसके साथ कोई दूसरी दवा इस्तेमाल ना करें. नहीं तो इस दवा का असर कम हो सकता है. या फिर ऐसा भी हो सकता है की दूसरी दवा का असर कम हो जाए. चलिए अब जानते हैं की Combiflam Tablet लेने के क्या क्या फायदे हैं.

Combiflam Tablet Benefits In Hindi – Combiflam Tablet के फायदे

अगर आपको हल्का दर्द है तो ये दवा तुरंत प्रभाव से Result देने के लिए प्रचलित है. सही तरीके से इस्तेमाल करने पर Combiflam Tablet के Benefits काफी अच्छे होते हैं. इसके फायदे निम्न हैं.

(a) इस दवा का असर बहुत ही जल्दी होता है. इसे लेने के 30 मिनट बाद ही इसका काफी अच्छा असर दिखने लगता है.

(b) इस दवा को लेने के बाद 6-7 घंटे तक इसका असर कायम रहता है. अगर रात में किसी तरह का दर्द है तो 1 टेबलेट से पूरी रात आराम से निकाल सकते हैं.

(c) बुखार में भी ये बहुत ही ज्यादा लाभकारी है. अगर हल्का बुखार है तो शुरू में डॉक्टर के पास भागने के बजाय ये टेबलेट ले सकते हैं.

(d) इसे आप आराम से कहीं से भी खरीद सकते हैं, ये हर जगह आसानी से उपलब्ध है और बहुत सस्ती भी है.

(e) Combiflam Tablet लेने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसकी हमें लत नहीं लगती. आप जब चाहें इसे लेना बंद कर सकते हैं.

ये थे इस दवा के कुछ फायदे जो विभिन्न समस्याओं में आपको मिल सकते हैं. लेकिन ये एक एलोपैथिक दवा है और Allopathic Medcines के दुष्प्रभाव किसी से छुपे नहीं हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो पहले इसके नुकसान जानना जरूरी हो जाता है. चलिए जानते हैं इसके Side Effects के बारे में.

Combiflam Tablet In Hindi

Combiflam Tablet के नुकसान – Combiflam Tablet Side Effects In Hindi

हालांकि हर आदमी के शरीर पर इस दवा का प्रभाव अलग अलग होता है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे Common Side Effects हैं जिनका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता ही है. इसलिए हम हमारी पोस्ट Combiflam Tablet In Hindi में आपको इसके हर पहलू की जानकारी देना आवश्यक समझते हैं.

(1) घबराहट होना

(2) उल्टी आने जैसा महसूस होना या उल्टी आ जाना

(3) एसिडिटी होना या खट्टी डकारें आना

(3) खाना खाने के दौरान छाती में जलन होना

(4) कब्ज हो जाना

(5) भूख ना लगना

(6) आँखों में पीलापन और मूत्र का पीलापन

(7) यदि आप दिल के मरीज़ हैं तो आपके लिए Combiflam Tablet Ke Side Effects और भी ज्यादा बुरे हो सकते हैं.

(8) इस दवा से भूर्ण को नुकसान पहुँच सकता है.

(9) इस दवा को लेने से आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. अस्थमा जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

(10) सुबह के समय नाक बहना

ये Combiflam दवा के कुछ ऐसे नुकसान हैं जो आपको भी झेलने पड़ सकते हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर Side Effects तभी देखने को मिलते हैं जब आप इस दवा की Overdose लेते हैं. इसलिए Combiflam Tablet का Use हमेशा सावधानी के साथ करना जरूरी है.

Combiflam दवा से सम्बंधित कुछ सवाल और उनके जवाब

प्रश्न 1 – क्या Combiflam Tablet को खाली पेट ले सकते हैं?

उत्तर – खाली पेट लेने से ये दवा कुछ स्वास्थ्य विकार पैदा कर सकती है. इसलिए इसे लेने से पहले ज्यादा कुछ नहीं तो कम से कम कुछ हल्का फुल्का जरूर खाएं.

प्रश्न 2 – अगर पहले से किसी और बीमारी की दवाएं ले रहे हों तो क्या उनके साथ Combiflam का Use भी कर सकते हैं?

उत्तर – ये निर्भर करता है की आप कौनसी दवाएं ले रहे हैं. इसके लिए आप अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श करें. वैसे किसी और दवा के साथ इस्तेमाल करने से या तो Combiflam का प्रभाव कम हो जाएगा, या फिर आप जो दूसरी दवाएं ले रहे हैं उनका. इसलिए इसे ज्यादातर अकेले ही प्रयोग करें.

प्रश्न 3 – Combiflam Tablet का असर कितनी देर बाद शुरू हो जाता है?

उत्तर – ये दवा लेने के सिर्फ 30 मिनट बाद ही आपको इसका असर दिख जाता है. अगर आपके शरीर में किसी हिस्से में दर्द या बुखार है तो वो बिलकुल कम हो जाएगा.

प्रश्न 4 – क्या ये दवा महिलाओं में Menstrual Cycle यानी मासिक चक्र को प्रभावित कर सकती है?

उत्तर- नहीं, इस चीज़ पर इस Medicine का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

प्रश्न 5 – क्या इस दवा को भारत में प्रतिबंधित किया गया है?

उत्तर – ये पूरी तरह से Legal दवा है, जिसके कुछ Variations पर Ban लगाया गया था.

प्रश्न 6 – क्या हमें इस दवा की आदत लग सकती है?

उत्तर – वैसे ये इतनी कुछ Addictive नहीं है, आप जब चाहें इसे आसानी से बंद कर सकते हैं.

प्रश्न 7 – क्या Combiflam Medicine शरीर में गर्मी पैदा कर देती है?

उत्तर – ज्यादातर Allopathic दवाएं शरीर में गर्मी तो बढ़ाती ही हैं. लेकिन इससे बचने के लिए आप इसका इस्तेमाल तरीके से व् सीमा में रहकर करें.

ये भी पढ़ें –

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट Combiflam Tablet In Hindi – Combiflam Tablet Use, Benefits And Side Effects की जानकारी हिंदी में आपको पसंद आई होगी. तो पोस्ट को Like और Share जरूर कर दीजियेगा. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धनयवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *