Body Banane Ke Tips

Body Banane Ke Tips | बॉडी बनाने के लिए 12 जरूरी नियम

अच्छी Muscles बनाने के लिए हमें जरूरी Body Banane Ke Tips चाहिए होते हैं. हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने खूब जोश के साथ Gym Join तो किया होता है लेकिन उन्हें Body बनाने के नियम या Rules पता नहीं होते. अच्छी Body कौन नहीं बनाना चाहता, लेकिन इसके लिए हमें खुद अपना Instructor बनना पड़ता है.

अगर आप नहीं बन सकते तो हम बन जाते हैं और आपको बताते हैं कुछ बहुत ही जरूरी Bodybuilding Tips And Rules In Hindi. आज के दिन आप किसी भी क्षेत्र में नज़र दौड़ाकर देख लें जैसे Bollywood, T.V, खिलाडी और Models. सब के सब अपनी Body पर Focus कर रहे हैं.

लगातार कड़ी मेहनत और Best Bodybuilding Tips को सही से Follow करके उन्होंने बहुत ही अच्छी Body बनायीं हुयी होती है. पहले तो चलो Bollywood Actors ही ऐसा करते थे, लेकिन आजकल तो टी.वी पर जितने भी धारावाहिक प्रसारित होते हैं उनके Actors पर नज़र दौड़ाइए आप.

आप पाएंगे की सब के सब बहुत ही अच्छी Body के मालिक हैं. उनके बाद अब आम आदमी में भी इसके प्रति जबरदस्त Craze बना हुआ है. हर कोई बस Fit दिखने की कोशिश में लगा हुआ है, और लगे भी क्यों न, आखिर एक Fit Body वाले व्यक्ति को हर जगह सम्मान हासिल होता है.

उसका आत्म-विश्वास सातवें आसमान पर होता हैं. हमें पता है की आप सब भी ऐसा जरूर करना चाहेंगे. तो इसके लिए आपको जरूरत होगी बढ़िया मेहनत और सही मार्गदर्शन की. अधूरा ज्ञान कभी भी आपको मंजिल तक नहीं पहुंचा सकता, बल्कि वो तो घातक भी सिद्ध हो सकता है.

बढ़िया Body बनाने के लिए आपको Smart बनना होगा, Bodybuilding का ज्ञान बढ़ाना होगा और Body बनाने के नियम या Tips Follow करने होंगे. तब जाकर आप सही तरीके से अपनी मंजिल की और अग्रसर हो पाओगे.

अब आप एक बात बहुत ही गौर से सोचिये, आपने अपने आस-पास के Gyms में बहुत से लड़कों को देखा होगा जो सालों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनकी Progress बहुत ही धीमी चल रही होती है. इसके ठीक उलट जितने भी Models और Actors हैं, वो उनसे कम मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी बहुत जल्दी अच्छी Body बना लेते हैं.

बॉडी बनाने के नियम

ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है दोस्तों, क्योंकि वो लोग Exercise या Workout के नियम उसूल बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं. उन लोगों के पास अपना खुद का इंस्ट्रक्टर होता है, बल्कि कुछ लोग तो बहुत ही भारी Fees में Fitness Coach Hire करते हैं. वो सब कुछ उनकी देख रेख में करते हैं, इसलिए गलतियाँ होने की सम्भावना नहीं रहती.

कोच उन्हें हर तरह से Guide करता है. Diet से लेकर Exercise और Lifestyle तक. अब आप लोग सोच रहे होंगे की इतना सब कुछ हम तो नहीं कर सकते. हर आदमी का अपना एक Budget होता है और उसे उसी के अनुसार चलना होता है. आपका काम मेहनत करना है और रही मार्गदर्शन की बात, तो आपके मार्गदर्शक हम बनेंगे.

आप हमसे Website पर आकर कभी भी कुछ भी पूछ सकते हैं. हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी. तो चलिए Topic से ना भटकते हुए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Bodybuilding के नियम. लेकिन इससे पहले एक बात आपको जरूर बताना चाहेंगे की किसी भी चीज़ को बस जान लेना काफी नहीं होता है, उस पर अमल भी करना होता है.

यही बात Bodybuilding पर भी लागू होती है. आपको सिर्फ जानना नहीं है उन्हें मानना भी है. तब जाकर आप अपने लक्ष्य को हासिल कर पाओगे. चलिए अब जानते हैं की बढ़िया Muscles बनाने के लिए हमें किन नियमों को पालन करना होगा?

Body बनाने के नियम (Rules) – Body Banane Ke Tips

(1) Workout से पहले कुछ Healthy खाएं – आपने Pre Workout Meal का नाम जरूर सुना होगा. ये वो आहार होता है जो हम Exercise शुरू करने से 45 मिनट पहले लेते हैं. ये बहुत ही जरूरी होता है, असल में अगर आपके द्वारा किये जा रहे Workout से Best Result निकलवाना चाहते हैं तो Pre Workout Meal जरूर लें.

अपने Intense Workout को सही तरीके से पूरा करने के लिए हमें काफी उर्जा की आवश्यकता होती है. अगर वो उर्जा हमें नहीं मिलेगी तो हम नियमित तौर पर Exercises में Weights कैसे बढ़ा पाएंगे, यानी उन्हें और Tough कैसे बनायेंगे. Pre Workout Meal के तौर पर आप केला, अंडे, नट्स या फिर कुछ और Healthy चीज़ खा सकते हैं.

(2) Exercise Plan बनाएं – कई लोग बस Gym जाते हैं और कोई भी Weight हाथ में आता है या Free दिखता है तो उसे उठाकर लगाना चालू कर देते हैं. उनकी कोई रणनीति ही नहीं होती है. इसी प्रकार 2-3 महीने Exercise करके वो अच्छे Results का इंतज़ार करते हैं.

ऐसा करने से आपको कुछ हासिल नहीं होगा. आपको अपने Workout का Weekly Plan बनाना होगा जिसमें हर Body Part की Exercise सप्ताह में बस 2 बार आये. हमारे शरीर के 6 मुख्य Body Parts हैं जिनकि हम Exercise करते हैं जैसे Arms, Chest, Back, Legs, Shoulder और Cardio.

आप हर दिन 2 Body Parts की Exercise करें और सप्ताह में 1 दिन की छुट्टी लें. Exercise Plan बनाकर चलोगे तभी कुछ फायदा हो पायेगा. अन्यथा आपकी Body भी Confuse हो जायेगी की आखिर बंदा करना क्या चाह रहा है.

(3) Regular रहें – Workout Plan बनाने के बाद Body बनाने के नियम में अगला Point है Regular रहने का. Body नहीं बनने के बड़े कारणों में से एक है ये. ये गलती बहुत सारे लोग करते हैं, 3 दिन Exercise करने के बाद 4 दिन Gym न जाना और ऐसा बार बार दोहराना.

माफ़ कीजियेगा ऐसे लोग कभी भी अच्छी Muscles बनाने की कल्पना ना करें. मानते हैं की बॉडी बिल्डिंग में Rest की जरूरत होती है, पर इतना Rest नहीं. इस Field में अपने काम को लेकर Serious रहना बहुत ही जरूरी है.

(4) अपने खाने की प्लेट पर नज़र दौडाएं– हमने आपको पहले भी बताया है की Body बनाने वाले लोगों की खाने की Style अलग होती है. वो दिन में 4-5 बार खाते हैं, कई तो 6 बार भी खाते हैं. पर वो हर बार थोडा खाते हैं और Healthy खाते हैं.

आपको भी हम यही बताने की कोशिश कर रहे हैं की जब भी आप खाने के लिए प्लेट उठाएं, उसे गौर से देखें की क्या आपको उससे 25 ग्राम Protein मिल सकता है? जी हाँ, हर बार जब आप खाने बैठें, आप इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखें की हर बार आपके खाने से आपको 25 ग्राम Protein जरूर मिले.

अगर नहीं मिल रहा है तो आप अपना खाना बदलिए. कई लोग सोचते हैं की 4 केले, 3 अंडे और 1 लीटर दूध पीने से Body बन जाती है. ऐसा नहीं होता, शरीर की संरचना बदलने के लिए आपको दबाकर खाना होगा और अच्छा खाना होगा.

(5) सप्लीमेंट्स के भरोसे ना बैठ जाएँ– हमने खुद कई ऐसे लड़कों को देखा है जो 1 Protein का डब्बा खरीद लेते हैं और निश्चिंत हो जाते हैं की अब तो Body बन ही जायेगी चाहे कुछ खाओ या न खाओ. ऐसा सोचने वालों की ये सबसे बड़ी भूल है. Supplement इसलिए होता है की जो आपको खाने से नहीं मिल रहा वो उसकी पूर्ती कर सके.

बाकी खाना तो आपको पड़ेगा ही. तो अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो संभल जाइए, Supplement भी आपको तभी Result देगा जब आप अच्छा खाकर उसे Support करेंगे. अन्यथा आपके पैसे बर्बाद ही जायेंगे. ये ऐसे Bodybuilding Rules हैं जिनका आपको जरूर ध्यान रखना है.

Body Banane Ke Tips

(6) Form पर ध्यान दें– देखिये सीधी सी बात है की अगर Weight लगाते वक़्त आपकी Form खराब हो रही है तो आपको उस Exercise का अच्छा Result नहीं मिल पायेगा. ज्यादातर लोग ज्यादा Weight लगाने के चक्कर में अपनी Form ख़राब कर लेते हैं.

वो लोग Weight लगाते वक़्त जोर लगाने के लिए एक Side में झुकने की कोशिश करते हैं जो की गलत है. जरूरी नहीं की आप इतना Weight लगाये की आपको उसके लिए अपने शरीर को इधर उधर झुकाना पड़े. इससे ज्यादा Important ये है की आप Exercise को सही तरीके से करें. ज्यादा Weight लगाने की काबिलियत तो धीरे धीरे बढ़ ही जाएगी.

(7) खुद को Expert न समझें– ये गलती भी बहुत सारे लोग करते हैं, 3-4 महीने Workout क्या कर लिया, अपने आपको Expert मानने की भूल कर बैठते हैं. Bodybuilding एक अनवरत सीखते रहने की चीज़ है, इस बात को नकारे नहीं, स्वीकार करें और समय के साथ साथ Update होते रहें. Gym में अक्सर कहीं कहीं से नए नए लड़के आते रहते हैं.

जिन्होंने पहले किसी बढ़िया Gym में Exercise की हुयी होती है. आपको उनसे हमेशा कुछ नया सीखने को मिल सकता है, इसलिए कभी भी इस घमंड में ना रहें की मै तो Expert हूँ. अपने Seniors से बात करें और उनसे सीखें. उन्हें आपसे ज्यादा अनुभव है इस चीज़ का, इसका फायदा उठाने की कोशिश करें.

(8) खुद पर विश्वास रखें– Body बनाने के लिए खुद में विश्वास होना जरूरी है अन्यथा आप निराश हो जायेंगे और अच्छे से अच्छे Body Banane Ke Tips भी आपका भला नहीं कर पाएंगे. Exercise करने के दौरान हमे समय समय पर Weight बढ़ाना होता है.

कई लोग बढे हुए Weight को देखकर चिंतित हो जाते हैं, आपको ऐसा नहीं करना है. हमेशा दिमाग में रखें की आपने कल ही तो 70 kg weight उठाया था, अब 72 kg को भी उठा लेंगे, 2 kg ही तो बढ़ा है. आपको बस अपने ऊपर पूरा विश्वास रखना है.

(9) Muscles को चुनौती दें– बढ़िया Body बनाने में असफल हो जाने वाले ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं. वो लोग बस Gym आते हैं और वही रोज वाला Weight लगाकर चले जाते हैं, और उम्मीद करते हैं Muscles का Size बढ़ने की. अरे भाइयों Muscles का Size तब बढेगा जब आप नियमित रूप से Weight बढाकर उनको Challenge दोगे.

महीनों तक लगातार एक ही Weight पर अटके रहने से आपकी Size नहीं बढ़ेगी. आपको हमेशा ये ध्यान रखना है की एक निश्चित समय के बाद आपको इतना Weight इस Exercise में बढ़ाना ही बढ़ाना है. इस तरीके से सभी Exercises में Weight बढाते रहें, Muscles साइज़ धीरे धीरे बढ़ता जायेगा.

(10) प्रयोग करें – कई लोगों को Workout के वैसे परिणाम नहीं मिल पाते जैसे मिलने चाहियें. इसका कारण है की वो महीनों तक एक जैसी ही Exercises करते रहते हैं. किसी भी Body Part की उन्हीं पुरानी 3-4 Exercises को करते रहते हैं. सबकी Body अलग होती है, तो हो सकता है आपको उन Exercises से अच्छा Result न मिल रहा हो?

इसलिए आपको किसी भी Body Parts की Exercises को बदलकर बदलकर करते रहना चाहिए. इससे ना तो आप बोर होंगे और ना ही आपकी Body. ये बहुत ही Important Body Banane Ke Tips हैं और अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आपको बेहतर परिणाम मिलने के असार रहेंगे.

(11) आराम को नज़रंदाज़ ना करें – लोग सोचते हैं की Body बनानी है तो बस Gym में जाकर ताबड़तोड़ Exercise करनी पड़ेगी. लेकिन वो ये नहीं जानते की Body वही बना पाते हैं जो इसके पीछे की Science को अच्छे से समझ लेते हैं.

जी हाँ इसमें कोई दो राय नहीं की Body बनाने के लिए Exercises में दमखम दिखाना ही होगा. पर Body को Rest दिए बिना आप अच्छे Muscles नहीं बना सकते. इसलिए अगर आप Gym में कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो घर पर आराम भी पूरा करें. तब जाकर आपको अपनी Exercises का सही Result मिलेगा.

(12) Protein है बहुत ही जरूरी – Body बनाने के लिए सबसे अहम् चीज़ Protein है. आप कितनी भी Exercise कर लीजिये अगर Protein नहीं लिया तो आप Muscles को Develop नहीं कर पाएंगे. Protein से Amino Acids बनते हैं जो Muscles का Size बढाने का काम करते हैं.

तो अगर आप बिना Protein की पूर्ती किये Exercise किये जा रहे हैं तो ऐसा आप चाहे सालों तक कर लीजिये, आपकी Body नहीं बन पाएगी. हाँ आप Fit और Active जरूर रह सकते हैं. अगर Body बनानी है तो कम से कम 150 Gram Protein तो आपको लेना ही होगा हर रोज.

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