Acidity Ka Ilaj

Acidity का इलाज – 10 अचूक घरेलू उपाय | Acidity Treatment In Hindi

हम यहाँ एक ऐसी समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं जिससे बहुत से लोग रोज प्रभावित होते हैं. जी हाँ बात करेंगे Acidity की, क्या कोई ऐसा कारगर Acidity Ka Ilaj या इसे ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे व् तरीके मौजूद हैं जिनसे हम इस परेशान कर देने वाली समस्या को दूर कर सकें.

Acidity Treatment In Hindi लेख में हम आपको बताएँगे एसिडिटी होने के कारण, इसके लक्षण और Acidity दूर करने के घरेलु उपाय और कुछ नुस्खे. जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है और बीमारियों की तादाद बढती जा रही है. कुछ बीमारियाँ ऐसी हैं जो बिना बात के ही हमें परेशान करती रहती हैं.

उन्ही बीमारियों में से एक है एसिडिटी. Acidity कैसे दूर करें या इससे कैसे बचें, ये तो बाद की बात है, पहले ये जान लेते हैं की ये Acidity क्या है. इस बीमारी के लक्षण क्या क्या हैं. हम आपको बिलकुल ही साधारण भाषा में समझायेंगे की एसिडिटी क्या होती है और ये क्यों होती है.

Acid का मतलब है अम्ल, यानी जब भी आपके शरीर में Acid की मात्रा किसी कारण से बढ़ जाती है तो उस अवस्था को Acidity कहते हैं. देखिये जब भी हम खाना खाते हैं तो उस खाने को पचाने के लिए हमारे शरीर में (आमाशय में) Hydrocloric Acid का बनना शुरू हो जाता है.

यही Acid हमारे खाने को पचाने में मदद करता है. लेकिन कुछ स्थितियों में आमाशय की ग्रंथियों से बहुत ज्यादा Hydrocloric Acid का स्त्राव होता है जिससे हमें काफी दिक्कतें होने लगती हैं जैसे, छाती में जलन, बेचैनी, घबराहट, अपच और पेट के अन्दर सूजन वगैरह. तो इस स्थिति को हम Acidity कहते हैं.

ऐसा नहीं है सिर्फ खाना खाने के बाद ही ऐसा हो, कभी कभी खाली पेट भी Acid बढ़ जाता है. आज आपको 10 में से 2-3 लोग तो Acidity Ka Ilaj ढूंढते हुए मिल ही जायेंगे, क्योंकि ये अब एक आम बीमारी बन चुकी है. जिससे हर कोई प्रभावित होता ही है.

Acidity होने का सबसे बड़ा कारण है हमारा खाना, हम सब अब जो खाना खाते हैं उसकी गुणवत्ता वाकई बहुत ज्यादा गिर चुकी हैं. बहुत ज्यादा तेल, नए नए मसाले, भोजन का तीखापन और Junk Foods की आदत ने हमें पूरी तरह से एसिडिटी के नियंत्रण में कर दिया है.

Acidity के कारण (Causes) – Acidity क्यों होती है

वैसे Acidity होने के कई Reasons हो सकते हैं, अगर आप रोज सही समय पर खाना नहीं खाते हैं तो भी आपको इस समस्या से दो चार होना पड़ सकता है. तो चलिए एक बार एसिडिटी होने के कुछ मुख्य कारण जान लेते हैं.

Acidity Treatment In Hindi

(A) अगर आप सुबह उठने के बाद बहुत देर तक खाली पेट रहते हैं तो आपको Acidity हो सकती है. हमारे शरीर का नियम है की ये भूख लगने की इच्छा होते ही आमाशय के पास Hydrocloric Acid बनाने का संकेत भेजता है. अगर आप जल्दी खाना नहीं खाते हैं तो आपके पेट में अम्लता बढ़ जायेगी.

(B) आजकल बहुत से लोग हैं जो Non Veg अपना रहे हैं. हम यहाँ मांसाहार की बुराई नहीं करना चाहते लेकिन मांस खाने से Acidity की समस्या बढती है. इसमें पहले से ही बहुत ज्यादा Fat होता है, ऊपर से लोग इसे Fry करते हैं और तीखे मसाले डालते हैं जो एसिडिटी का कारण बनता है.

(C) अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो ये एसिडिटी होने का सबसे बड़ा कारण है. जो लोग सुबह खाली पेट ही दूध वाली चाय पीते हैं उनमें एसिडिटी होने के सबसे ज्यादा Chance होते हैं. अगर आप दूध वाली चाय छोड़ देंगे तो आधा Acidity Ka Ilaj तो अपने आप ही हो जाएगा.

(D) तले हुए भोजन का ज्यादा इस्तेमाल कर लेने से भी एसिडिटी हो जाती है. Acidity से बचना चाहते हैं तो सदैव सादा खाना खाने का प्रयास करें और ध्यान रखें की आप उसमें बहुत ज्यादा मसालों का प्रयोग ना करें.

(E) आजकल मिलावट भी Acidity होने का सबसे बड़ा कारण बनती जा रही है, खेतों में फसल की पैदावार बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यूरिया और कीटनाशकों का छिडकाव भी एसिडिटी को बढ़ाने का काम कर रहा है. वही आप किसी भी प्रकार की सब्जी खरीद लीजिये उसको जल्दी से पकाने के लिए भी दवाओं का इस्तेमाल हो रहा है.

(F) नशे की लत ने भी लोगों में Acidity को बढ़ावा दिया है. अगर आप शराब, गुटखा या तम्बाकू का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको अक्सर Acidity की समस्या रहेगी. इससे बचने के लिए आपको नशे की लत से छुकारा पाना होगा या फिर बिलकुल कम करना होगा.

(G) हमारा मूड हमारी पाचन क्रिया तय करता है, ये बिलकुल सच है. अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं तो ज़ाहिर सी बात है आपका पेट सही से पूरा साफ़ नहीं हो पाता होगा. ऐसे में आपके पेट में बचा हुआ मल आपके शरीर में तेज़ाब बनाने का काम करता है, जिससे आपको Acidity हो जाती है.

ये थे Acidity के कुछ कारण, जिन लोगों का सवाल होता है की एसिडिटी से बचने के लिए क्या करें, या Acidity से कैसे बचें. वो लोग ऊपर वाले Ponits पर ध्यान दें ताकि ये समस्या उनसे दूर ही रहे. अब सवाल आता है की Acidity को कैसे ठीक किया जा सकता है.

हम यहाँ आपको Acidity दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे बताएँगे, लेकिन कुछ लोग इसके लिए Allopathic दवाएं भी इस्तेमाल करते हैं. जिससे उन्हें राहत मिल जाती है. एलोपैथी में Acidity का इलाज Antacids के रूप में मौजूद होता है.

Doctors आपको कुछ Antacids Tablets देते हैं, इन दवाओं में मुख्यतः Maignisium, Alluminium और Calcium होते हैं. ये शरीर में जाकर Acid यानी तेज़ाब के प्रभाव को कम कर देते हैं या फिर बिलकुल खत्म कर देते हैं, जिससे आपको राहत मिल जाती है.

लेकिन अगर आपको लगातार ये परेशानी रहती है तो आप रोज रोज Allopathic Medicines ना लें, ये आपको नुक्सान भी पहुंचा सकती हैं. इसके लिए आप Acidity का आयुर्वेदिक इलाज ढूँढिये या फिर घरेलू नुस्खे अपनाएं.

इससे आपको किसी प्रकार का नुक्सान भी नहीं होगा और आप धीरे धीरे इस बीमारी को जड़ से खत्म करने में कामयाब हो जायेंगे. तो चलिए आपको बताते हैं Acidity दूर करने के घरेलु उपाय और नुस्खे.

Acidity Treatment In Hindi – Acidity Ka Ilaj

(1) मात्र तुलसी के प्रयोग से आप हमेशा के लिए Acidity से पीछा छुडवा सकते हैं. तुलसी आसानी से आपको आस पड़ोस में मिल भी जाता है, यदि आपके खुद के घर पर है तो बहुत ही अच्छी बात है. आपको करना ये है की रोज सुबह कुल्ला करने के बाद तुलसी के 4-5 पत्ते लेकर उनको चबाना है.

तुलसी में पेट की अम्लता को दूर करने का शानदार गुण पाया जाता है. इसका रस पेट में जाकर Hydrocloric Acid को निष्क्रिय करने की क्षमता रखता है. अगर आप हफ्ते में 2-3 दिन भी सुबह के समय तुलसी के पत्ते चबायेंगे तो यकीन मानिए आप Acidity से बचे रहेंगे, ये सबसे सस्ता और कारगर Acidity दूर करने का घरेलू उपाय है.

(2) अगर आपको Acidity है तो उसे कम करने में पुदीना बहुत ही अच्छी तरह से काम करेगा. आप पुदीना के पत्ते भी चबा सकते हैं या फिर किसी जूस वगैरह में डालकर भी पी सकते हैं. ये आपकी जलन को शांत करेगा और पेट दर्द में भी कारगर रहेगा.

(3) एक और बहुत ही आसान Acidity Ka Ilaj ये हैं की आप बस हर रोज सुबह के समय में 1 केला खा लिया करें. इससे आपको एसिडिटी होगी ही नहीं, और अगर एसिडिटी है भी तो ये आमाशय से निकलने वाले एसिड को कम करता है. केले के गुण Acidity दूर करने में वाकई शानदार हैं, आप आजमाकर तो देखिये एक बार.

Acidity Ka Ilaj

(4) घर पर अकेले हैं और Acidity की समस्या से जूझ रहे हैं तो बस एक छोटा सा उपाय कर लीजिये. आपको इसमें किसी की मदद की जरूरत नहीं है. आपकी रसोई में जीरा जरूर मिलेगा, आप बस थोडा सा जीरा कच्चा चबा लीजिये और पूरा चबाने के बाद 1 गिलास पानी पी लीजिये.

बस हो गया आपका काम, 10 मिनट के अन्दर आपको एसिडिटी से राहत मिल जायेगी. अगर आपको अक्सर Acidity की समस्या रहती है तो ये उपाय कम से कम 4-5 दिन तक लगातार करें.

(5) दाल चीनी का नाम तो आपने सुना ही होगा, बस आपको इसका इस्तेमाल करना है. इसकी विशेषता ये होती है की ये हमारी पाचन क्रिया को तेजी प्रदान करती है जिससे आमाशय से कम Acid का उत्पादन होता है. ये भी एक प्राकृतिक Antacid के रूप में काम करती है.

(6) अब आपको एक बिलकुल ही सरल Acidity Ka Ilaj बताएँगे, ये चीज़ अपनाने पर आपको Acidity होगी ही नहीं. जी हाँ बिलकुल ही साधारण सी चीज़ है गुड़, हर घर में मौजूद होता है. आपको हर बार खाना खाने के बाद छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खाना है, आपको एसिडिटी होगी ही नहीं. गुण हमारे शरीर में क्षार की मात्रा बढाता है जो अम्लता को कम करता है.

(7) अगर आप बाज़ार में हैं और वहां पर कुछ मसालेदार चीज़ खाने के बाद आपको Acidity की दिक्कत हो गयी है तो आप तुरंत नारियल पानी पीयें. आपको 5 मिनट के अन्दर ही महसूस होगा की आपकी समस्या गायब हो चुकी है. नारियल पानी पीना Acidity दूर करने का बढ़िया तरीका है.

(8) अगर आपके घर में Banking Soda मौजूद है तो समझिये की आपके पास एक बढ़िया Acidity का आयुर्वेदिक इलाज़ मौजूद है. आपको बस 1 चम्मच बेंकिंग सोडा 1 गिलास पानी में मिलाकर पीना है, कुछ ही देर में Acidity के लक्षण गायब हो जायेंगे.

(9) जिन लोगों को Acidity की समस्या बार बार परेशान करती है, उन्हें रात को 7-8 किशमिश पानी में भिगोकर रखनी चाहिए. सुबह उठते ही आपको वो किशमिश खानी हैं, रोज ऐसा करेंगे तो आप Acidity को जड़ उखाड़ कर फेंकने में कामयाब हो जायेंगे.

(10) अदरक भी Acidity से पीछा छुड़ाने में आपकी मदद करती है. छोटी सी अदरक को कूटकर एक गिलास पानी में मिला लें, फिर उस पानी को गर्म करें. अब पानी के थोडा ठंडा होने का इंतज़ार करें और पीने लायक होने के बाद उस पानी को पी जाएँ. ऐसा करने से आपको तुरंत ही एसिडिटी से राहत मिलेगी.

Acidity Home Cure In Hindi – एसिडिटी दूर करने के कुछ और घरेलू नुस्खे

– फीके निम्बू पानी में शहद और अदरक मिलाकर पीने से एसिडिटी दूर होती है.

– जब भी आप भोजन करें, उसके तुरंत बाद थोड़ी सी सौंफ और मिश्री खाएं. ये भी एक बहुत ही बढ़िया घरेलू Acidity Ka Ilaj है.

– खाना खाने से तुरंत पहले पानी कभी न पीयें, कम से कम 40 मिनट पहले पानी पीलें. इससे आपको एसिडिटी होने के Chance कम हो जाते हैं.

– अगर गर्मी का मौसम है और आपको एसिडिटी परेशान कर रही है तो तरबूज खाएं, आपको 10 मिनट के अन्दर राहत मिलेगी.

– अगर आपके घर में आंवला का चूर्ण मौजूद है तो आपको एसिडिटी परेशान नहीं कर पाएगी. खाना खाने के बाद थोडा सा आंवले का चूर्ण पानी के साथ लें.

तो था हमारा लेख Acidity Ka Ilaj – Acidity Treatment In Hindi. जितने भी एसिडिटी दूर करने के घरेलु उपाय और नुस्खे आपको ऊपर बताये गए हैं आप उनमें से किसी को Try करके देखिये आपको तुरंत ही उसका असर नज़र आ जाएगा.

लेकिन अगर आपकी समस्या बहुत पुरानी है और ठीक नहीं हो पा रही है तो एक बार चिकित्सक से जरूर परामर्श करें. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें और हमें Subscribe जरूर कर लें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *