3 Years Baby Food Chart In Hindi

3 Years Baby Food Chart In Hindi | बच्चों के लिए Healthy Foods

Children के लिए Foods चुनना कोई आसान काम नहीं है, खासकर जब बच्चे 2-3 साल के हो जाते हैं. इसलिए 3 Years Baby Food Chart In Hindi लेख में हम आपको छोटे बच्चों के लिए Healthy Foods की जानकारी देने जा रहे हैं. जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता रहे और वो हमेशा स्वस्थ रहें.

2 या 3 साल की उम्र में Child को थोडा स्वाद के बारे में पता चल जाता है और वो खाने की चीज़ों को लेकर ना नुकर करने लगता हैं. अगर आपका बच्चा भी लगभग 3 साल का है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. हम आपको बताएँगे की इतने छोटे बच्चों को क्या खिलाना चाहिए ताकि वो सेहतमंद रहें और उनके विकास में बाधा ना पहुंचे.

बहुत सारी माताएं हैं जो अपने बच्चे के खाने (Baby Food Chart) को लेकर Confuse रहती हैं की इस उम्र में बच्चे को क्या खिलाया जाए ताकि वो स्वस्थ भी रहे और ठीक से बढ़ता भी रहे. हर माँ बाप ये सोचते है की उसके बच्चे को पौष्टिक से पौष्टिक भोजन मिले ताकि वो बीमार ना पड़े और हँसता खेलता रहे.

याद रखने वाली बात ये है की यही वो उम्र होती है जब बच्चे की Immunity Build होना शुरू होती है. अत: इस समय बच्चे को ज्यादा पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है ताकि उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बने और उसे रोगों से बचने में मदद मिले.

3 साल के बच्चे के लिए Diet Chart बताने का हमारा मकसद यही है की माँ बाप को इसकी पूरी जानकारी मिल सके और बच्चों शारीरिक और मानसिक विकास बिलकुल सही तरीके से हो. बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत सी चीज़ें पसंद नहीं होती, जिद करने पर भी वो उसे नहीं खाते.

तो इसलिए हम Breakfast, Lunch और Dinner में उनके लिए कई चीज़ें बताने वाले हैं. ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की बच्चों के लिए Healthy Foods की List बनाते समय आपको ये ध्यान रखना है की उसमें सिर्फ Healthy चीज़ें ही हों.

बच्चों के लिए Healthy Foods

सिर्फ पेट भरने के लिए उन्हें ऐसी चीज़ें ना खिलाएं जिससे उन्हें नुकसान पहुंचे. Breakfast पर सबसे ज्यादा ध्यान दें. तो चलिए जानते हैं की 3 साल के बच्चों को क्या खिलाना चाहिए और कैसा खाना खिलाना चाहिए.

छोटे बच्चों को क्या खिलाएं – 3 Years Baby Food Chart In Hindi

सबसे पहले बात करते हैं Breakfast की, जो की सबसे जरूरी होता है बच्चे के लिए. बच्चों के लिए नाश्ता कैसा होना चाहिए ये जान लीजिये. Breakfast में ऐसी खाने की चीज़ें शामिल करें जिनसे ना सिर्फ बच्चे का पेट भरे बल्कि उन्हें बहुत ही बढ़िया पौष्टिक तत्व मिलें.

ध्यान रखिये रात के समय में बच्चे का शरीर बढ़ने के लिए मेहनत करता है, इसलिए उसे दमदार Breakfast चाहिए होता है. यही कारण है की 3 साल के बच्चे के लिए Food Chart बनाना हमारे लिए भी आसान नहीं रहा.

लेकिन हमने इसमें Selective And Healthy चीज़ें ही शामिल की हैं. आपके पास इनमें से जो भी उपलब्ध है आप अपने बच्चे को खिला सकते हो. तो चलिए सबसे पहले नंबर है ये जानने का की बच्चे का Breakfast कैसा होना चाहिए.

Breakfast For 3 Years Old Babies-

दही, पराठे, दाल, इडली, पोहा, सेब, सब्जी, उपमा, शहद, फ्रेंच टोस्ट, दलिया और फ्रूट सलाद. ये वो Healthy चीज़ें हैं जिनसे ना सिर्फ बच्चे की भूख मिटेगी बल्कि बच्चों को पूरा पोषण भी मिलेगा. जो जो चीज़ें हमने आपको बताई हैं उनमें से ज्यादातर बच्चों को पसंद भी आएँगी. तो बच्चा ज्यादा ना- नुकर भी नहीं करेगा.

नास्ते के बाद आप सोच रहे होंगे Lunch के बारे में, बस यहीं गलती कर रहे हैं आप. अपने बढ़ते हुए बच्चे को पूरा पोषण देने के लिए आपको उन्हें Breakfast और Lunch के बीच में भी कुछ खिलाते पिलाते रहना चाहिए.

नाश्ते के 1 से डेढ़ घंटे के बाद आपको बच्चे को सैंडविच, जेम ब्रेड, फलों का जूस, या सूप पिलाना चाहिए. जिससे उन्हें अपना पेट भरा हुआ महसूस हो. ऐसा करने से आपके बच्चे का व्यवहार भी सही रहेगा.

3 Years Baby Food Chart In Hindi

3 Years Baby Food Chart In Hindi लेख में आगे बढ़ते हुए अब जानते हैं की बच्चों के लिए Lunch कैसा होना चाहिए. हमारे पास कौन कौन से Options हैं उनको खिलाने के लिए ताकि वो हमेशा खिलखिलाते रहें और बढ़ते रहें. चलिए जानते हैं बच्चों के लिए लंच में खाने लायक चीज़ें.

Lunch For 3 Year Old Baby – दोपहर के वक़्त बच्चों को दिया जाने वाला आहार

Lunch के लिए 3 साल के बच्चे को दाल, राजमा, चावल, सब्जी, पनीर के पराठे, रोटी, पुलाव, या फिर खिचड़ी में थोडा सा घी डालकर खिला सकते हैं. इन सभी चीज़ों का स्वाद भी बच्चे को अच्छा लगेगा और ये बच्चे को पूरा पोषण प्रदान करने का काम करेंगी.

दोपहर के भोजन के बाद Dinner से पहले यानी शाम का समय ऐसा होता है जब ज्यादातर बच्चे कुछ ना कुछ खाना चाहते हैं. उन्हें उस समय भी भूख महसूस होती है, क्योंकि बच्चे Active होते हैं और खाए गए खाने को अपनी Activities से जल्दी ही पचा देते हैं.

तो शाम के समय में बच्चे को आम, पनीर सैंडविच, बेसन के लड्डू, वेजिटेबल कटलेट, तरबूज, उबले हुए मक्के, फ्रूट सलाद, गाजर का जूस या फिर मिल्क शेक बनाकर पिलाना चाहिए.

अब बारी आती है Dinner की, ध्यान रहे रात के खाने में भी बच्चों के लिए Healthy Foods ही चुनें. बहुत से लोग हैं जो Dinner के Time पर बच्चे को बस कुछ भी खिलाने की चेष्टा करते हैं. क्योंकि उनके पास बहाना होता है की बच्चा नीदं में होता है और जल्दी सो जाता है. इसलिए उसे Proper तरीके से खिलाना मुश्किल है, ऐसा ना करें.

Dinner For 3 Years Old Children In Hindi

Dinnerमें आप बच्चे को खिचड़ी, मूंग दाल, दूध, रोटी, मिक्स वेजिटेबल, अंडे की सब्जी, उबले हुए मटर, पनीर की सब्जी और दही खिला सकते हैं. इनमें से अगर आप खाने की चीज़ें चुनेंगे तो ये बच्चे के लिए Best Dinner होगा. डिनर कर लेने के थोड़ी देर बाद आप बच्चे को 1 चम्मच शहद दे सकते हैं जो बच्चे के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा.

ये भी पढ़ें –

3 Years Baby Food Chart In Hindi – बच्चों के लिए Healthy Foods लेख आपको कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताएं. हमसे जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like कर लें और हमें Subscribe जरूर कर लें. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *